Pinterest SEO Boost your brand

Pinterest seo friendly tips follow करके traffic boost करे

क्या आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को social media पर शेयर करने पर विचार कर रहे है, तो यहां आपको Pinterest अपने ब्लॉग को ट्रैफिक बढ़ाने में सहायता कर सकते है. कई ब्लॉगर backlinks बनाने में लगे रहते है और इसे ignore करते है. but, कभी आपने social media के बारे सोचा है.

आज इस लेख में बात करने वाला हूँ वो Pinterest SEO के बारे में है. आज Pinterest केवल एक सोशल मीडिया साइट नहीं रही, हालांकि इसे एक खोज इंजन बन गया है, हर महीने 280 मिलियन से अधिक active उपयोगकर्ता जुड़े हुवे हैं.

आज Pinterest पर users की बढ़ती संख्या के साथ, Pinterest SEO digital marketing के लिए आवश्यक हो रहा है. यदि आप marketers और business owners है उसे के एक शक्तिशाली प्लेटफ़ॉर्म है, साथ में ब्लॉग के लिए अधिक ट्रैफिक में भी मदद करता है. Pinterest पर ब्राउज़ करने वाले 68% लोगों को एक ऐसी चीजें की खोज करता है, जिसे वे खरीदने की योजना बनाते हैं, जबकि फेसबुक ब्राउज़ करने वाले केवल 40% लोग हैं.

यदि आप अपने brands को selling को बढ़ाने चाहते है तो ये आपको ब्रिकी और ट्रैफिक में जरूर मदद करेगा और इस social साइट पर आपको दो प्रॉफिट होगी.

इसके लिए आपको Pinterest SEO पर ध्यान देना होगा, कई लोग तो इसे सही optimization नहीं करते. हालाँकि, आपके Pinterest content पर ध्यान देना सामान्य बुद्धि SEO योजना पर निर्भर करता है.

वेबसाइटों की तरह, Pinterest के पास सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन का अपना हिस्सा है, जिससे आप अपनी content को अलग कर सकते हैं. आपकी कंपनी के Pinterest खाते से सबसे अधिक मदद करने के लिए आपके साथ कुछ tips share करने जा रहा हु जो Pinterest SEO 7 tips के बारे में है.

Pinterest seo friendly tips follow करके traffic boost करे

1. Pinterest seo description, profile image, cover image को optimize करे.

यहां सबसे बड़ी बात ये है की कई लोग profile info सही से फील नहीं करते है, ये यूजर के लिए professions और confident है. इस साल में Pinterest प्रोफाइल के लिए अपडेट किया है ये डेवेलोप और ऑप्टिमाइज़ करने की अनुमति देता है.

Description: अपडेट के बाद description अब बड़े फ़ॉन्ट में दिखाया गया है, जो वेबसाइट के URL और location के अलग है. यहां आपको अपने brand के बारे में लिखना, यदि आप आपके पास ब्लॉग है तो अपने blog के बारे, यदि आप के पास selling जैसे product है तो इसके बारे में, इसी तरह अपने brand के हिसाब से description लिखना है, जो यूजर आसानी से समझ सके.

जब आप अपने प्रोफ़ाइल description लिखते समय clear और simple language लिखे जो आप अपने blog या website के लिए लिखते थे. कई लोग इसे ignore कर देते या इसे short में दर्ज कर देते है. ये seo के लिए जरुरी जो हम अपने ब्लॉग में करते है.

Profile image: कई लोग अपने brand के हिसाब से profile इमेज नहीं अपलोड करते, यहां पर अपने brand लिए अपने प्रोफ़ाइल छवि अपने बिसनेस की पहचान बना सके ऐसी profile image upload करे.

ऐसे product images का उपयोग करने से बचें जिन्हें आपके audience नहीं पहचान सकते और अपने brand या websites का logo unique डिज़ाइन में बनाये जो user को आसानी से पहचान और attractive बन सके.

Cover images: Cover images आपके पिंस के follows से बने हैं, आप एक बोर्ड से latest pins चुन सकते हैं या अपने पूरे खाते से latest pins चुन सकते हैं.

कौन सा विकल्प चुनना है यह तय करते समय, ध्यान रखें कि प्रोफ़ाइल कवर छवि पहली चीज है जिसे उपयोगकर्ता देखते हैं. कुछ ऐसा चुनें जो लोगों Cover images को देखर आपका follow करने के लिए अपना slave बन सके.

2. अपने pinboard में Turn On Search Engine Visibility करे

pinterest search engine enable

आपके पास Pinterest पर सबसे incredible pinboard पिनबोर्ड बनाया है, लेकिन यह पूरी तरह से invisibility है.

यदि आप गलती से अपनी सेटिंग्स में search engine visibility को बंद कर देते हैं. जब आप Pinterest पर अकाउंट बनाते है तब ये by default disable होता, इसे चेकमार्क लगाकर Enable कर दे. ये विकल्प आपकी Pinterest प्रोफाइल को सर्च इंजन में दिखना है या नहीं, ये दर्शाता. मेरी request है की इसे enable कर दे.

3. Pinterest SEO friendly के लिय unique image share करे

आप अपने brand को selling के लिए एक अच्छी इमेज डिज़ाइन करे उसके बाद pinboard में upload करे. आपको पता है Pinterest छवियां Google छवियों पर दिखाई देती हैं, इसलिए unique image रखे. ये tricks के जरिये आपके Pinterest पेज पर नए reader को लाने का एक शानदार तरीका हो सकती हैं.

जब आप अपनी वेबसाइट पर image के लिए, Pinterest description text को छवियों के alt tag में जोड़ना एक SEO के लिए अच्छा विचार है और Pinterest SEO फ्रेंडली जरुरी है जितना अपने ब्लॉग या वेबसाइट में करते आ रहे है.

Description text एक खोज इंजन के लिए एक अनूठा तरीका प्रदान कर सकता है ताकि आप कीवर्ड से संबंधित अपने Pinterest पेज को ढूंढ सकें, क्योंकि जब विज़िटर उस छवि को Pinterest पर सहेजता है, तो Alt टैग automatic रूप से एक पिन विवरण बन जाता है.

4. buyable pins

ये एक अच्छा फीचर्स है जो यूजर को सेलिंग के लिए branding वेबसाइट पर जाने की जरुरी ही नहीं जब आप इस सुविधाएं का लाभ लेते है. यदि आप अपने पिन पर “Buy it” बटन का उपयोग कर रहे हैं, तो अपने pin title और description में कीवर्ड का उपयोग करके उन पिनों को SEO कर सकते है.

Buyable pins pinterest को छोड़े बिना उपयोगकर्ताओं को product खरीदने में capable बनाये रखते है. एक बार जब आप Buyable pins सेट कर लेते हैं, तो आपके द्वारा Buyable Pin के रूप में शो किए जाने वाले all प्रोडक्ट को सीधे Pinterest से खरीदा जा सकता है. ये उन लोगो के लिए काम की है जो selling कर रहे है.

5. Pinterest Analytics

यदि आपको Pinterest analytics तक पहुंचना है, तो Pinterest business account में switch करना होगा, ये फीचर्स only बिसनेस अकाउंट यूजर के लिए है. यह tools आपको यह देखने की अनुमति देता है कि किस पिन और बोर्ड को सबसे अधिक likes, repins और comments आप आसानी से अपने audience के बारे में डेटा इकट्ठा करने में सक्षम होंगे, जैसे कि उनका लिंग, जहां वे रहते हैं, वे किस topics और businesses में रुचि रखते हैं और वे आपकी content को बचाने के लिए किन tools का उपयोग करते हैं.

6. अपनी वेबसाइट पर fresh content रखे

मैंने इस टॉपिक इस लिए लिखा की आपको google search engine से ज्यादा Pinterest पर traffic ले सकेंगे. यहां Pinterest भी google algorithm की तरह काम करता है. Pinterest वेबसाइट के मालिक द्वारा बनाई गई पिन को पसंद करता है, इसलिए आपकी वेबसाइट से fresh content बनाना एक अच्छा विचार है.

7. अपने Boards को optimize

अपने बोर्डों को intelligent keywords के साथ ऑप्टिमाइज़ करें ताकि खोज किये words मिल सकें और बोर्ड में Title और description में भी करे. ऐसा करने से यूजर को आपने किये intelligent keywords मिल सके.

तो आपने जान लिया Pinterest SEO के लिए सेवन टिप्स और मुझे पूरी उम्मीद है की ये सेवन टिप्स को फॉलो करने से आपकी रैंकिन, ब्रिकी और ट्रैफिक में सुधार होगा. अगर आपको कोई सवाल है तो हमे comment सेक्शन में जरूर बताये.

Article written by Dharmesh

I am the proprietor of Dharmesh and Web Blogger Tips. This is a HIndi blog that was created in WBT 2018 and we will keep you updated with WBT, so take a Subscribe, If using social media, than Facebook and Google+ are connected to Like and Follow...

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *