Plugins install kaise kare

Plugins install कैसे करे अपने WordPress पर

वर्डप्रेस में जो है वो Plugins है इसकी वजह से हम वर्डप्रेस को अधिक प्रोफेसनल बना सकते है. हमे वर्डप्रेस को इनस्टॉल करने बाद सबसे पहले शुरुआत करने वाले को सीखना होगा की wordpress Plugies कैसे install किया जाते है.

WordPress पर plugins आपको नई सुविधाओं को जोड़ने की अनुमति देता है जैसे की gallery, slideshow, popular post, sign in box, subscribe popup, Contents table आदि. WordPress पर 54,500 plugins उपलब्ध है, उसमे कुछ free और paid plugins शामिल है.

यदि आप WordPress.com यूज़ कर रहे है तो आप Plugins install नहीं कर सकते, आपको यूज़ करने के लिए business plan upgrade करना होगा इसके बाद आप WordPress install कर सकते है. और हम WordPress.org की बात करे तो इस पर सारे Plugins यूज़ करने की अनुमति है. क्या आप अभी तैयार है अपने WordPress dashboard में Plugins install कैसे किये जाते है.

WordPress Plugins install कैसे करे

WordPress dashboard के जरिये plugins install करने के लिए दो मेथड है. पहेला manual रूप से Plugins install करना और दूसरा Upload plugins के जरिये प्लगिन इनस्टॉल कर सकते है, इस मेथड से अपने बनाये हुए Plugins भी अपलोड कर सकते है. but में इस लेख में आपको manually रूप से plugins install कैसे करे इस मेथड से आपको बताऊंगा.

आप अपने WordPress dashboard में log in करते हैं, आपको अपनी window के बाईं ओर एक साइडबार होगा, अब, अपने cursor को “Plugins” पर ले जाएं और “Add New” पर क्लिक करें.आप नीचे छबि देख सकते वो आपको आसान बना देंगे.

WordPress Plugins install

जब आप Add New पर क्लिक करते हैं, तो आप देख सकते हैं कि एक नया page आपके सामने खुल जाएगा, उस नए पेज में, right side में आपको “Search Box” मिलेगा, वहा से अपने मुताबिक search करके find भी कर सकते है.

और plugin नाम टाइप करें जिसे आप अपनी साइट पर खोज बॉक्स में Install करना चाहते हैं और Enter दबाएं, तो में “Social Icons Social Buttons” plug-in Install करना चाहता हूं, मैं खोज बॉक्स का उपयोग कर रहा हूं.

जब आप ऐसे करेंगे तो कई सारे social media plugins की सूचि शो होगी. इसमें आप जो Plugins install करना चाहते है उस पर “Install Now” बटन पर क्लिक कर सकते है. वर्डप्रेस अब आपके लिए automatic प्लगइन डाउनलोड और इंस्टॉल करेगा. इसके बाद, आप प्लगइन को Active करने या Plugins install पर लौटने के लिंक के साथ successfully massage देखेंगे.

Plugins Active in WordPress

लेकिन यह तब तक काम नहीं करेगा जब तक आप इसे “Active” नहीं करते. इसलिए आपको Active करने के लिए मत भूलना. अब आपने अपने WordPress डैशबोर्ड में Plugins install successfully कर लिया है. अब अपने Plugins को configure कर सकते है ये सेटिंग्स प्रत्येक प्लगइन के लिए अलग-अलग होंगी कभी कभी left side में शो होता या तो Settings मेनू के under भी होता सकता है.

जब आप Active पर क्लिक करने बाद automatically redirect plugins configuration पेज पर ले जायेंगे वहा से Plugins की फीचर्स adjust कर सकते हो. बस इस तरिके से वर्डप्रेस प्लगिन इनस्टॉल किया जाता है और आप अच्छे समझ भी गए है.

मुझे पूरी उम्मीद है की इस articles ने आपको WordPress Plugins install करने में मदद की है. अगर आपको ये लेख पसंद आया है तो इसे facebook, twitter और google+ पर social media पर share जरूर करे.

यदि आप नए है और शुरुआती वर्डप्रेस install के बारे लेख पढ़ा नहीं तो निचे दिए लिंक पर विजिट करे…

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *