Wifi router 9 security settings

Wifi router के लिए 9 security settings जो hacker से बचाती है

आज hacker की दुनिया है और इसके लिए एक job बन गई है. कई wifi router user किसी भी अपने काम में जल्द में बिना सोचे काम में busy रहते है और wifi installation कर देते और configure में ध्यान नहीं देते. उसमे कुछ सेटिंग्स है जो सिक्योर रखने में मदद करते है, यदि आपका wifi password हैक हो जाये तो और कुछ नहीं हो सकता बस अपने पैकेज पर दूसरे लाभ उठा रहे है.

यदि आपके पैकेज unlimited है तो कोई प्रॉब्लम नहीं और limited है. तो जल्द ख़त्म होने सभावना हो सकती है जब हैकर wifi पर attack करते है तब. अगर आप अपने wifi को secure रखा होगा तो ये मुसकेलि नहीं उठाने पड़ती. मेरा कहेना ये नहीं की सब के साथ hacker अटैक करने वाला है आप तैयार हो जाये.

मेरे साथ कभी ऐसा नहीं हुवा और नहीं secure रखा but, कभी हो सकता है. अगर secure configure दिया गया है, इसका इस्तेमाल करो. जबकि कोई सुरक्षा उपाय नहीं हैं, कुछ सरल उपाय हैं जो आप अपने घर की wifi secure को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं और attackers के लिए उपयोग करना अधिक कठिन बना सकते हैं. जो निचे दिए 9 सूचि बनाई है उस पर फॉलो करे.

1. Change the Name (SSID)

एक्सेस पॉइंट और राउटर सभी एक नेटवर्क नाम का उपयोग करते हैं जिसे सेवा सेट पहचान (SSID) कहा जाता है. जब आप नए wifi करते है तब SSID डिफ़ॉल्ट रहते है. यदि उन्हें पता चल सके कि आप अपने नेटवर्क के नाम को देखकर किस प्रकार के राउटर का उपयोग कर रहे हैं, तो वे आपके राउटर पर हमले करने के बारे में सोचेंगे.

2. Username and password

username और password चेंज करके strong रखे. यदि wifi router का पासवर्ड वीक तो hacker को आसनी से पता कर लेते है क्योंकि hacker के पास ऐसा tool होता है, इसकी मदद लेते है. कई wifi home नेटवर्क के मूल में broadband router या अन्य वायरलेस एक्सेस पॉइंट है. इन tools में वेब सर्वर और वेब पेज शामिल हैं जो ओनर को उनके नेटवर्क एड्रेस और खाते की जानकारी दर्ज करने की अनुमति देते हैं.

ये वेब टूल्स लॉगिन स्क्रीन में secure है जो एक यूजर नाम और पासवर्ड के लिए संकेत देते हैं ताकि केवल authorized लोग ही नेटवर्क में Administrative बदलाव कर सकें.यहां डिफ़ॉल्ट login राउटर manufacturers द्वारा प्रदान किए जाते हैं इसलिए इसे  मुताबित रखे.

3. Use Strong Encryption

यदि आप अपने वायरलेस नेटवर्क पर encryption का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप इसे गलत है और यदि आप एन्क्रिप्शन का उपयोग कर रहे हैं, तो शायद आप अभी भी इसे गलत कर रहे होंगे। सभी एन्क्रिप्शन समान नहीं बनाए गए होते इसलिए सही setting चुनना अच्छा है. आप अपने wifi router configure में जाये और encryption में “WPA2 Personal” विकल्प ही चुने.

4. VPN यूज़ करे

VPN यूज़ करने से आप hacker को रोकने में मदद कर सकते हैं. जब आप VPN का उपयोग करते समय, VPN सर्वर कनेक्ट करे, फिर इंटरनेट से VPN इसमें आपके local network के बारे में कोई भी जानकारी शामिल है क्योंकि वीपीएन virtual local networks बनाते हैं. जब आप उनके साथ जुड़े होते हैं, तो आपका कंप्यूटर आपके physical local नेटवर्क और virtual दोनों पर होता है और सेफ भी रहेता.

5. Disable WPS

WPS Wifi Protect Setup के लिए है यह passphrase दर्ज किए बिना एन्क्रिप्टेड वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए एक सिस्टम है. देखा होगा new wifi राऊटर पर जबकि WPS आइकॉन दिखने अच्छा लगता है, but सही नहीं. ये deafult रूप से enable होता है. या हम passphrase को सेफ और ट्रैक रखते है तो WPS की कोई आवश्यकता नहीं है, यदि आपके सेटिंग में WPS enable है तो इसे Disable करे. यदि आप default रहने दे तो भी कोई खतरा नहीं, आपको अलर्ट करना जरुरी है, इसलिए WPS को इस सूचि में शामिल किया.

6. अपना Router Firmware अपडेट करे

जब आप अपने motherboard bios, hdd या OS को update करते है, इस तरह अपने wifi router को मैन्युअल रूप से अपडेट करने की आवश्यकता है. कुछ राउटर इंटरनेट पर आपके फर्मवेयर अपडेट डाउनलोड कर सकते हैं, आपको उन्हें डाउनलोड करना होगा और उन्हें अपने कंप्यूटर से राउटर में लोड करना होगा.

जब आप अपने wifi router को firmware अपडेट करते है तो यहाँ बड़ा फायदा हो सकता की नये feature add हुवे होंगे, उसमे हमे security configure कर सकते है

7. Firewall को Enable करे 

सब router में firewall नहीं होता, लेकिन आपके राऊटर में तो इसे Enable कर दे, एक फ़ायरवॉल आपके बचाव की पहेला रोल के रूप में कार्य कर सकता है. यह आपके नेटवर्क पर में प्रवेश करने और बाहर निकलने वाले ट्रैफ़िक को managed और फ़िल्टर करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और Unusable ports द्वारा पहुंच प्राप्त करने के try को बंद कर सकते हैं. ये बहुति काम की security है इसे enable ही रखे.

8. DHCP turn off करे 

wireless network security को बढ़ाने के लिए आपको राऊटर में Dynamic Host Configuration Protocol (DHCP) सर्वर को बंद करना चाहिए जो कि नेटवर्क पर सब डिवाइस को IP addresses सोपा जाता है. इसके बजाय आपको static address का उपयोग करना चाहिए और अपनी नेटवर्क सेटिंग्स दर्ज करनी चाहिए. इसका मतलब है कि आपको अपने डिवाइस में enter करना चाहिए और अपने राउटर के लिए सही आईपी एड्रेस लायक करना चाहिए.

9. अपने Wifi range को कम करे

कई यूजर अपने wifi राऊटर की range को कम करने की बजाय बढ़ाते है, लेकिन कभी-कभी, यह एरिया को एक छोटे से क्षेत्र तक range करने के लिए समझ में आता है. यदि आप, उदाहरण के लिए, एक छोटे से अपार्टमेंट में रहते हैं, तो पूरे ब्लॉक में आपके वाईफाई को ब्रॉडकास्ट करने का कोई कारण नहीं है, और अधिक लोग इसे हैक करने की कोशिस करते है. इसलिए अपने रेंज को कम रखे.

ये लेख उन लोगो लिए समझा जा सकता है जो wifi router बारे में technical या रेगुलर यूजर है उसे आसानी 

होगी configure करना, but आप नए है थोड़ा सा ज्ञान है, अपनी बुद्धि का सहारा लेंगे उसे आसनी होगी, मैं सिफारिश करता हूँ जल्द में कोई भी काम न करे, सोच समझ जरूर करे, इसे आसानी होगी.

यदि आप अपने smartphone में host-spot का यूज़ कर रहे है तो अपने फ़ोन में Portable hotspot सेटिंग under जा कर ऊपर दिए सूचि में कुछ स्टेप मेल खाता होगा उसमे भी बताये गए स्टेप फॉलो करे.

इस लेख में बस इतना ही और ऐसे आर्टिकल्स पढ़ने के लिए WBT पर Subcribe जरूर करे ताकि आने वाली पोस्ट अपने ईमेल में अपडेट मिलती रहे.

यदि आप नहीं जानते की wifi किया है तो निचे दिए link पर विजिट करे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *