Wordpress basics beginner idea हिन्दी में

WordPress basics beginner idea हिन्दी में

क्या आप एक website बनाना चाहते हैं? एक वेबसाइट शुरू करना एक भ्रम करने वाले WordPress basics हो सकता है खासकर जब आप तकनीकी नहीं होते हैं. यहां चिंता करने के बात नहीं. जब आप WordPress.org मंच पर अपने ब्लॉग बनाना और manage करना बिलकुल आसान है.

इस articles में सभी उम्र और कौशल स्तर के users के लिए उपयोगी है. यदि आप इसे स्वयं करना चाहते हैं, तो सबसे पहले क्या करने की जरूर है तो कृपया वेबसाइट बनाने के पहले कुछ WordPress basic idea की जरूरत है.

WordPress basics beginner idea हिन्दी में

1. जब आप पहले कदम रखते wordpress.org पर तो अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम (Domain) चुनना जरुरी है.

2. सबसे अच्छा वेब होस्टिंग का चुनाव करें.

3. जब domain और hosting पसंद करने बाद, अपने WordPress को Install और Manage करना.

तो आपको ऊपर दिये basic 3 idea की जरूरत है जब आप wordpress.org का चुनाव करते है.

अगर आप ये सोच रहे की WordPress.org पर कितना cost लग सकता है तो इस सवाल का जवाब वास्तव में इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार की वेबसाइट बनाने की कोशिश कर रहे हैं. 

आप जिस तरह की hosting plan खरीद रहे उन पर आधार रखते है. अगर आप अच्छे होस्टिंग provider के साथ मेंबर बनना चाहते है तो उसकी price one year का RS.1100 से शुरू होता है.

में आपको advice देता हूँ की wordpress पर शुरू करने की कम लगता के साथ डील करें, जब आप होस्टिंग प्लान चुनते है तो डोमेन भी साथ में free आएगा. अगर आप की सोच है domain अलग लेना है तो ये भी कर सकते है.

Online पर कई वेबसाइट बिल्डर्स उपलब्ध हैं जो आपको वेबसाइट सेट करने में मदद करेंगे, हम आपकी वेबसाइट प्लेटफार्म के रूप में स्वयं-होस्टेड (WordPress.org) वर्डप्रेस का उपयोग करने की सलाह देते हैं.

नई यूजर के लिए एक स्वयं-होस्टेड WordPress.org साइट एकदम सही चुनाव है, हजारों डिज़ाइन और एडॉन्स के साथ आता है जो आपको किसी भी प्रकार की वेबसाइट बनाने की अनुमति देता है जिसके बारे में आप सोच सकते हैं.

किसी भी ban के बिना किसी भी प्रकार की वेबसाइट बनाने के लिए किसी भी व्यक्ति को डाउनलोड करने और उपयोग करने के लिए WordPress free है. अगर ये सावल है की वर्डप्रेस free है, तो लागत कहां से आ रही है?

वर्डप्रेस free है क्योंकि आपको अपना खुद का डोमेन नाम और होस्टिंग organize करना होगा, जिसकी कीमत कम है. एक डोमेन नाम इंटरनेट पर आपकी वेबसाइट का पता है, आपकी साइट पर पहुंचने के लिए आपके visitor अपने ब्राउज़र में टाइप करते है और उसे देख पाते है. (उदाहरण के लिए, webbloggertips.com या google.com)

इसके बाद, आपको वेबसाइट होस्टिंग की आवश्यकता होगी, इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों की मेजबानी की आवश्यकता है, मेजबानी ये आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का house है. अगर आप अच्छी hosting के लिए खोज रहे तो hostgator आपके लिए सही और cheap है.

Hostgator दुनिया की सबसे बड़ी होस्टिंग कंपनियों में से एक है आप निचे देख सकते हे hostgator plan के साथ क्या fetures है.

hostgator plans

तो आपने ऊपर दिए छवि को देखने के बाद, अब पता चला गया होगा. आपके लिए शुरुआत से Share hosting से करना जरुरी है. ये आपके लिए Cheap रहेंगा. Share hosting के अलावा भी और होस्टिंग भी जो expensive (Cloud hosting, WordPress Hosting, VPS Hosting, Dedicated hosting आदि.) हो सकता है.

WordPress basics idea कैसे लगा हमे comment में बताये. यदि आप सीधे WordPress पर अपना अनुभव बनाना चाहते है और शुरुआत से भ्रमित हो रहा है तो हमे नीचे comment section में सवाल करे, हम आपकी जरूर मदद करेँगे.

Article written by Dharmesh

I am the proprietor of Dharmesh and Web Blogger Tips. This is a HIndi blog that was created in WBT 2018 and we will keep you updated with WBT, so take a Subscribe, If using social media, than Facebook and Google+ are connected to Like and Follow...

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *