क्या वर्डप्रेस प्लगइन अपडेट (WordPress Plugin Update) करना चाइये?

वर्डप्रेस ब्लॉग पर Plugins install करने के बाद, Plugins को अपडेट रखना बहुत भी महत्वपूर्ण है. यदि आप अपनी साइट के प्लगइन्स को अपडेट नहीं करते हैं, तो आप अपनी साइट की सुरक्षा को कमजोर कर सकते हैं.

अगर आपके मन में ये सवाल हो रहा है की WordPress plugin install क्यों करना चाहिए तो आपको बता दू की WordPress plugins आपके वर्डप्रेस साइट के लिए ऐप की तरह हैं और प्लगइन्स तीसरे पक्ष के Developers द्वारा बनाए गए है.

उनमें से मोस्टली नई विशेषताओं को जोड़कर, Code की गुणवत्ता में सुधार करके और उन्हें Safe रखते हुए अपने Plugins में सुधार करते रहते हैं.

इन Changes को फिर अपडेट के रूप में जारी किया जाता है. वो अपडेट हमे मिलता है ये टाइम टू टाइम करते रहना चाहिए.

इसलिए, आप यह सुनिश्चित करे की अपने WordPress प्लगइन्स को हमेशा अपडेट रखना है, वे परिवर्तन आपकी साइट पर तुरंत लागू हो जाएं और नए फीचर्स वगेरे अपडेट में मिलने से हम इसका बेहतर तरीके उपयोग कर सके.

तो आइये मैं आपको WordPress plugin update कैसे करते है इस बारे में कदम से कदम गाइड के रूप में बताऊँगा.

वर्डप्रेस प्लगइन अपडेट (WordPress Plugin Update) कैसे करते है?

क्या आपको पता है वर्डप्रेस एक बिल्ट-इन अपडेट सिस्टम के साथ आता है. जब आप अपने वर्डप्रेस प्लगइन्स, थीम और वर्डप्रेस कोर सॉफ़्टवेयर के लिए अपडेट उपलब्ध होते हैं तो यह ऑटोमेटेक्ली रूप से अपडेट की जांच करता है और आपको सूचनाएं देता अपडेट करने के बारे में.

वो सूचनाएं WordPress Dashboard में होम के निचे Updates टेक्स के बगल में एक छोटा सा रेड कलर के सर्कल नंबर के साथ दिखाई देता है.

दूसरा आप Plugins बटन पर भी देख सकते है, वहां भी WordPress Plugins Update के लिए अलर्ट करता है. आप दोनों साइड में से कोई विकल्प चुन कर WordPress Plugin Update कर सकते हो.

मैं Plugins पर क्लिक करता हूँ.

Yoast seo plugin update (प्लगइन अपडेट)

अगले स्क्रीन में Install सभी वर्डप्रेस प्लगिन्स की सूचि दिखाई देंगी, यहाँ से आप डिलीट, अपडेट, वर्शन चेक, व्यू डिटेल्स वगेरे कर सकते है और आपको सभी प्लगइन के नीचे एक सूचना दिखाई देगी जिसमें आपको स्थापित करने के लिए अपडेट उपलब्ध हैं.

बस आपको ‘Update now’ पर क्लिक कर देना है, जिससे अपडेट हो कर ऑटोमेटिकली इनस्टॉल हो जायेंगे और कुछ और करने की आवश्यकता नहीं है.

अंत में सक्सेस्स्फुली या Updated मैसेज दिखाई देगा की आपका प्लगइन अपडेट हो कर इनस्टॉल सफलतापूर्वक हो चूका है.

इसी तरह Wordpress plugin आसानी से अपडेट कर सकते हो, अगर आप नए है और प्लगइन इंस्टॉल करने बारे पता नहीं तो यहाँ दी लिंक पर क्लिक करे: वर्डप्रेस प्लगइन इंस्टॉल कैसे करते है

Add Comment