Twitter password and two-factor authentication

Twitter passwords change और Two-factor authentication कैसे करे

अपने पर्सनल डाटा को secure रखने के लिए कई तरह के पासवर्ड को बदलनाहमेशा के लिए अच्छा विचार है. लेकिन खासकर अब twitter की सिफारिश के बाद, यह दावा करता है कि 330 मिलियन उपयोगकर्ता एक गड़बड़ से जरूर हो सकते हैं,  जिसने कुछ पासवर्ड को अपने internal computer system पर readable text में दिखाई दे सकते हैं.

समस्या पहले से ही ठीक हो गई है, लेकिन नुकसान पहले से ही हो सकता है और पासवर्ड गलत हाथों में पकड़ा जा सकता है. यदि कोई आपके twitter passwords को capture करता है, तो यह आपकी Online reputation को नष्ट कर सकता है और आप अपने contacts के खिलाफ होने का दिखावा कर सकते हैं, लेकिन कोई अन्य ऑनलाइन खाता जिसके लिए आप उसी पासवर्ड का उपयोग करते हैं, Unsafe हो सकता है.

मैं तो आपको ये recommended करता हूँ की बन सके तब पासवर्ड complex का इस्तेमाल करे जिस में number, alphabetic और symbol हो सके, जिससे वजह से hank करना आसन नहीं है. अपने twitter secure करने के लिए twitter account में two-factor authentication भी जोड़ सकते है, ये enable करने से अपने account में login करने पर हर बार SMS के जरिये से code को शामिल करना होगा, तभी ही login होगा.

यदि आपके twitter account password वीक है और आपको इसे strong बनाना चाहते, आप जानते नहीं password कैसे change करे साथ में two-factor authentication भी जोड़ना चाहते है तो ये ब्लॉग जरूर गाइड करेंगा.

Twitter password change  कैसे करे

1. Twitter account login करे.

2. अब आपको Profile and settings > Password पर जाये.

Twitter password change kaise kare

यहां आपको तीन password दर्ज करना होगा, जो current passwords है उसमें आपका पहले से है वो पासवर्ड दर्ज करना है (यदि आप पासवर्ड भूल गए है तो “Forgot your passwords?” क्लिक करके mobile verification करने बाद New password दर्ज करने को कहेगा.)

current passwords के बाद अपने नए password  और verily password दर्ज़ करे और password में Number, alphabetic और symbol का इस्तेमाल करे साथ में 12 से 15 digit के बिच में रखे नहीं short और नहीं long बनाना है. अपने पासवर्ड दर्ज करने के बाद “Save changes” पर क्लिक करना है.

Twitter account two-factor authentication कैसे करे

हमे twitter password change कर लिया है अब हम twitter account two-factor authentication सिक्योर लेयर enable करने जा रहे है.

1. Twitter dashboard पर Setting and Privacy > Account > Security तक पहोच करे.

Set up login verification in twitter

2. अब आपको “Set up login verification” पर क्लीक करना है.

3. अगले screen पर एक पॉपअप विंडो ओपन होगा इसमें “Start” पर क्लीक करे.

twitter login verification tab in twitter

जब आप start पर क्लीक करने बाद conform your phone number tab ओपन होगा, उसमे “Send code” पर क्लिक करना होगा.

4. अगले screen पर अपने phone number पर OTP भेजा जायेगा उस OTP नीचे दिए tab में दर्ज करना है.

OTP code in Twitter

अब अपना account secure लेयर बन गया है जब आप login करते है तब आपको एक sms के जरिये OTP शामिल करना पड़ेगा. अगर आपके अलावा कोई और account ओपन करने की कोशिश करता है तो आपके मोबाइल एक sms आएगा जो OTP दर्ज करने को कहेगा, जिससे आपको ये भी पता लग सकता है की हमारे twitter twitter account पर कोई login करने की कोशिश है.

इस लेख में आपको twitter password change कैसे करे और two-factor authentication enable कैसे करे. ये आप दोनों अच्छे से समझ कैसे किये जाते है ऐसे लेख पढ़ते रहने के लिए subscribe जरूर करे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *