शेयर्ड होस्टिंग (Shared Web Hosting) क्या है और कहां से लेना चाइये?

Website बनाते समय सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप कई तरह की वेब होस्टिंग योजनाएँ में से कौन सी लेनी चाहिए.

जब मैंने अपनी ब्लॉगिंग यात्रा शुरू की थी, तब मैंने होस्टगेटर वेब होस्टिंग और अन्य चीजें मेरे लिए पूरी तरह से नई थीं. जब मैं आगे बढ़ता गया धीरे-धीरे समझ में आना लगे की Shared Web Hosting क्या है और एक अन्य प्रकार की वेब होस्टिंग क्या है.

जब आप Online hosting website पर विजिट करंगे तो कैटेगरी या सब केटेगरी सूची में पहले Shared hosting को रखा गया है मतलब की शेयर्ड होस्टिंग सीढ़ी चढ़ने के लिए अच्छा मौका है. क्योंकि हर कोई सस्ते दाम में खरीद सकते है और भी बहुत कुछ.

आइये मैं आपको Shared web hosting service के बारे में पूरी विस्तार से समझाने की कोशिस करता हूँ.

शेयर्ड होस्टिंग (Shared Web Hosting) क्या है?

Shared hosting एक होस्टिंग प्रकार है जिसमें एक ही फिजिकल सर्वर को कई Websites की मेजबानी के लिए विभाजित किया जाता है मतलब की एक Web server पर कई सारे यूजर एक ही Hosting में कई सारे वेबसाइट होस्ट होती है.

कई वेब होस्टिंग प्रदाता, $1.40 प्रति माह से लेकर 7.95 डॉलर प्रति माह तक की बेहद सस्ती दरों पर साझा होस्टिंग योजनाएं (Shared hosting plans) प्रदान करते हैं. साझा वेब Hosting अन्य वेब होस्टिंग Plans जैसे वीपीएस, वर्डप्रेस या एक समर्पित सर्वर से सस्ती और अफोर्डबल हैं.

और उनकी कम लागत के कारण, Shared hosting plans छोटे व्यवसायों, ब्लॉग और पोर्टफोलियो वेबसाइटों के लिए आदर्श यानी की शुरुआत के तौर के लिए सही मानी जाती हैं.

मैंने ऐसे लोगों को भी देखा है जिन्होंने वर्डप्रेस और वीपीएस होस्टिंग पर अपनी पहली ब्लॉग यात्रा बिल्कुल शुरू से शुरू की है. लेकिन, बजेट है तो जा सकते है. मैं आपको सलाह देता हूं कि शुरुआत करते समय अपनी कीमत कम रखें और अपने तरीके से काम करें.

भले ही नए लोगों को यह ज्ञान नहीं है कि वेबसाइट कैसे शुरू करें और यह नहीं जानते कि ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाया जाए, फिर भी वे महंगी होस्टिंग का विकल्प चुनते हैं. अगर ट्रैफिक नहीं तो आय कहा से जनरेट होगी, आपका पैसा ऊपर से पानी में गिर सकता है.

हा, एक बार साझा होस्टिंग पर अपने ट्रैफिक को जनरेट करने के बाद, अपनी होस्टिंग माइग्रेट या हाई पेएबल होस्टिंग खरीद सकते है.

Shared Hosting सस्ती क्यों है?

अगर आप के मनमें अभी ये सवाल है की Shared hosting इतनी सस्ती क्यों है? आपको बता दु की एक ही सर्वर पर कई साइटें होने से, Web hosting companies केवल अधिक सस्ती दर पर सेवा प्रदान कर सकती हैं. 

मान लीजिए की, यदि आप अपने आप से एक घर किराए पर लेते हैं, तो आप सभी किराए का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार रहेंगे. यदि आपके पास रूममेट्स हैं, तो आप सभी के बीच किराए को डिवाइड करते हैं जो सभी व्यक्ति द्वारा बकाया राशि को काफी कम कर देता है. 

यही कारण है जो शेयर्ड होस्टिंग सबसे सस्ते दाम में उपलब्ध है और मुझे लगता की अच्छे से समझ में आ गए होंगे.

क्या आपकी वेबसाइट के लिए साझा होस्टिंग अच्छी है?

वास्तव में, साझा होस्टिंग सेवाओं के सबसे सस्ती में से एक है और Provider सस्ती दरों पर कई प्रकार की योजनाएं प्रदान करते हैं. लगभग दैनिक आधार पर सेवा प्रदाताओं की संख्या बढ़ने के साथ, वेबसाइट बनाना और Host करना आसान होता जा रहा है.

आप Online hosting provider वेबसाइट पर विजिट करते है तो होस्टिंग विकल्पों की एक वाइड रेंज दिखाई देंगी इनमे से आपकी ऑनलाइन सफलता के लिए सही समाधान चुनना महत्वपूर्ण है.

यहाँ कोई भी होस्टिंग आपके कार्यो से जुड़ती है और अपने कार्यो के हिसाब से यानि की आप एक Blog बनाना चाहते है या एक कंटेट्स एफिलिएट के लिए वेबसाइट या तो फिर वेब होस्टिंग सीखना चाहते है उन कार्यो के लिए सही साबित हो सकती है.

साझा होस्टिंग में, एक ही Server पर कई होस्टिंग खाते होस्ट किया जाते हैं, जो हमे ऊपर जाना कि आपकी वेबसाइट के साथ, कुछ अन्य वेबसाइटों को भी उसी सर्वर पर होस्ट किया होता है. इसमें सभी फीचर्स CPU, बैंडविड्थ और स्पेस जैसे सभी होस्टिंग संसाधन एक दूसरे के साथ भी साझा किए जाते हैं.

यदि आप एक साझा होस्टिंग (Shared hosting) खरीदने के लिए प्रोवाइडर चुन रहे हैं तो Hostgator एक सस्ती कीमत पर बेस्ट इन-क्लास वेब होस्टिंग सेवा प्रदान करता है साथ में होस्टिंग मैनेज के बारे में कोई टेक्निकल नॉलेज नहीं तो भी कई लोग Hostagtor linux shared hosting पसंद करते है. क्योंकि, यह उपयोग करने में बहुत आसान है.

साझा वेब होस्टिंग कहा से खरीदना चाहिए?

ऑनलाइन सफल बिजनेस बनाना चाहते है या एक ब्लॉगर बनना चाहते है तो ऐसे मे एक Web hosting company को चुनना बहोत जरुरी है. क्योंकि हर Hosting companys एक जैसी सुविधा और कस्टर सपोर्ट नहीं देती, सभी में अपने रूल और फीचर्स अलग-अलग होता है.

यदि होस्ट आपकी साइट की जरूरतों को पूरा नहीं कर सकता है, तो आप अधिक समय और पैसा बर्बाद कर सकते हैं.

यदि आपने गलत प्रोवाइडर चुन लिया है, तो गलत होस्ट चुनना आपके व्यवसाय के लिए गंभीर रूप से हानिकारक हो सकता है, फिर से आपको शुरुआत करनी पड सकती है.

इसलिए, आप नए है और आपको पता नहीं की ऑनलाइन बाजार में कोनसी कंपनियां की Shared web hosting service बेस्ट है. डोंट वरी मैं आपको उन कंपनियां के Names और उनकी Features के बारे में बताऊँगा.

1. ब्लूहोस्ट (Bluehost)

अधिकांश ब्लॉगर ब्लॉगिंग के लिए वर्डप्रेस का उपयोग करते हैं और वर्डप्रेस ने official तौर पर कहा है कि ब्लूहोस्ट होस्टिंग वर्डप्रेस के लिए सबसे अच्छी है. क्योंकि इसमें आपको Performance देखने को मिलती है और वेबसाइट की स्पीड भी बहुत अच्छी होती है.

आप पहले से ही जानते हैं कि सर्च इंजन केवल उन्हीं वेबसाइटों को रैंक करते हैं जिनकी वेबसाइट की गति अच्छी है. इसके अलावा, आपको 24/7 अच्छी ग्राहक सहायता मिलती है और Bluehost 30 डे का मनी बेक की गेरंटी भी देता है.

ब्लूहोस्ट शेयर्ड होस्टिंग की बात करे तो यूसेज के हिसाब से चार भागो में बाटा है जैसे की Basic, Plus, Choice Plus और Pro,

Bluehost shared hosting plans

लेकिन मैंने इस ब्लूहोस्ट रिव्यू में 7 बेस्ट फीचर्स को शामिल किया है, जो इस प्रकार हैं,

  • एसएसडी स्टोरेज
  • असीमित बैंडविड्थ
  • मुफ़्त एसएसएल प्रमाणपत्र
  • ईमेल मार्केटिंग टूल
  • मुफ़्त डोमेन
  • स्वचालित डेली मैलवेयर स्कैन
  • वेबसाइट बिल्डर

ब्लूहोस्ट पेमेंट कैसे वसूल ते है?

  • Debit Cards
  • NetBanking
  • PayPal
  • Credit Cards (Visa/MasterCard/Amex/Diners)

Bluehost Starting at only $2.95/mo,

2. होस्टिंगर (Hostinger)

Hostinger मेरे द्वारा देखी गई सबसे सस्ती होस्टिंग सेवाओं में से एक है जो हर कस्टरमर को अफोर्टेबल रहता है. उनकी शेयर्ड होस्टिंग की शुरुआत प्राइस $1.99 से होती है.

वे आपकी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए सस्ती होस्टिंग, 24/7 लाइव चैट सपोर्ट और एक मजबूत सिक्योर मंच प्रदान करते हैं.

Hostinger वेबसाइटों को लॉन्च करने के लिए एक मजबूत प्लेटफॉर्म के साथ एक लोकप्रिय वेब होस्टिंग प्रदाता है. शेयर्ड होस्टिंग के साथ अन्य होस्टिंग भी प्रोवाइड करता है जो अन्य प्लेटफार्म के मुकाबले कीमतें सस्ती हैं और उनकी योजनाओं में बहुत सारी उपयोगी सुविधाएँ शामिल हैं.

Hostinger shared hosting

इनकी बेस्ट मुख्य फीचर्स नीचे बताये सूची में शामिल है,

  • एसएसडी स्टोरेज
  • 100 GB बैंडविड्थ
  • मुफ़्त एसएसएल प्रमाणपत्र
  • ईमेल मार्केटिंग टूल
  • मुफ़्त डोमेन
  • Cloudflare प्रोटेक्टेड नेमसर्वर
  • वीकली बैकअप

होस्टिंगर पेमेंट कैसे वसूल ते है?

  • Debit Cards
  • Local Rupay Card
  • NetBanking
  • E-Wallets
  • Credit Cards (Visa/MasterCard/Amex/Diners)

Hostinger Starting at only $2.95/mo,

3. होस्टगेटर (HostGator)

होस्टगेटर शेयर्ड होस्टिंग में कस्टर यूसेज के हिसाब से चार भागो में बाटा है जैसे की Starters, Hatchling, Baby और Business,

Hostgator Shared hosting plan

यहाँ आपको कितने वेबसाइट की जरूरत है उस हिसाब से ऊपर बताये चारों में कोई एक पसंद कर सकते है. अगर आपको एक स्मॉल वेबसाइट बनानी है तो स्टार्टर्स चुन सकते है.

यदि आपको एक वेबसाइट है और बहुत सारे कंटेट्स पोस्ट है तय करना मुश्किल है उसी जगह आप अनलिमिटेड स्पेस वाले Hatchling प्लान चुन सकते है.

यदि आपको एक होस्टिंग में एक से अधिक वेबसाइट रखना चाहते है तो Baby और Business प्लान चुन सकते है. आप ज्यादा डिस्काउंट लेना चाहते है और एक होस्टिंग पर ट्रस्ट है तो 5 साल के लिए खरीद सकते जो 50% तक की छूट मिलेंगी. 

साझा लिनक्स वेब होस्टिंग (Shared linux web hosting) के साथ, cPanel कंट्रोल और वन-क्लिक इंस्टॉलर का उपयोग करने के लिए आसान के साथ बड़ी सुविधाएं दी जाती है जैसे की,

  • फ्री डोमेन
  • डिस्क स्पेस 
  • ट्रांसफर
  • ईमेल अकाउंट 
  • असीमित डेटाबेस
  • फ्री एसएसएल 
  • जी सूट आदि वगेरे

आप ऊपर छवि में देख सकते जॉ प्लान के हिसाब से फीचर्स प्रदान की गई है. यदि आप बड़ी होस्टिंग खरीदना चाहते है तो होस्टगेटर से आपको विंडोज, वीपीएस, वर्डप्रेस, डेडिकेटेड वगेरे होस्टिंग के साथ ऐड ऑन फीचर्स भी खरीद सकते है.

होस्टगेटर कस्टमर के लिए 45 डे की मनी बैक गारंटी देता है, इसका मतलब यह है कि यदि आपको कोई समस्या आती है या सेवा आरामदायक नहीं है, तो 45 दिनों के भीतर प्रदाता आपका पैसा वापस अपने खाते में ट्रांसफर कर देता है.

आप इनके लिए फोन, लाइव चैट, ईमेल और टिकट सिस्टम के माध्यम से 24/7 तकनीकी सहायता भी ले सकते हैं और यह पॉपुलर होस्टिंग 99.9% नेटवर्क अपटाइम की गारंटी देता हैं.

होस्टगेटर पेमेंट कैसे वसूल ते है?

  • Debit Cards
  • NetBanking
  • Credit Cards (Visa/MasterCard/Amex/Diners)
  • PayPal

Hostgator Starting at only $2.75/mo,

यदि आप Blogging की दुनिया में एक शुरुआत कर रहे हैं, तो आप इस Shared hosting plan के साथ जा सकते हैं, जब ट्रैफिक का सोर्स बढ़ जाये फिर आप अपने होस्टिंग प्लान को अपग्रेड कर सकते हैं. 

शुरू में इस योजना को सभी के साथ जाना चाहिए. क्योंकि, हर कोई इसे खरीद सकता है और शुरू में आपके पास ब्लॉग पर अधिक ट्रैफ़िक नहीं होता, जिनकी वजह से टाइम लगने में रिन्यू करने पर ज्यादा पैसा वेस्ट नहीं जाता.

अगर आपको शेयर्ड होस्टिंग रिलेटेड कोई सवाल है तो हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताये. हम आपको सवाल का समाधान ढूढ़ने में जरूर मदद करेंगे.

FAQ

Q. शेयर्ड होस्टिंग कितना ट्रैफिक हैंडल कर सकता है?

शेयर्ड लिनक्स होस्टिंग आप प्रति दिन लगभग 5,000 से 8,000 हजार ट्रैफिक को संभाल सकते हैं.

Q. शेयर्ड होस्टिंग यु एस और इंडिया सर्वर में से किस सर्वर पर लेना सही है.

आप इंडिया में रहते है तो इंडिया के सर्वर पर ले सकते है यदि आप यु.एस में रहते है तो यु.एस सर्वर चुन सकते है. जिससे काफी अंतर पड़ता है. मानो के टार्गेट ऑडियंस इंडिया है और यु.एस में कोई विजिटर साइट को ओपन करता है तो वेबसाइट की गति थोड़ी धीमी हो सकती है इसलिए की इंडिया से यु.एस सर्वर पर डेटा ट्रांसफर हो कर विज़िटर तक पहोचता है.

दरअसल आपको लोकेशन के हिसाब चुनना सही है क्योकि इसमें इतना हाई रेम और सीपीयू नहीं होता, यदि आप वीपीएस, विंडोज, क्लाउड और डेडिकेटेड होस्टिंग वगेरे खरीते है तो इसमें कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि इसमें हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन शेयर्ड होस्टिंग से 4 गुना ज्यादा होता है.

2 Comments

  1. नोहर यादव November 16, 2020
    • Dharmesh November 16, 2020

Add Comment