अनसुलझा रहस्य Mummy of Baby Alien In Hindi

ये एक सच्ची घटना है, जो बड़े एलियन जैसे सिर और छोटे शरीर के कारण उस समय कई लोग इसे एक एलियन मानते है, लेकिन इस पर कई वैज्ञानिकों ने रिसर्च किया, कुछ ने तो कहा की यह एक मानव की हड़िया है कुछ ने कहा की ये रियल में एक एलियन के बच्चे की कंकाल है. 

साल 2003 में Chile के अटाकामा रेगिस्तान (Atacama Desert) में 6 इंच के लंबा कंकाल (Skeleton) पाया गया और कुछ लोगो को मानना है की यह 6 इंच लम्बा कंकाल किसी अन्य ग्रह से जुडा है, लेकिन Stanford university के जांचकर्ता ने बताया की यह कंकाल हजारो साल पहले इंसानी डीएनए से छेड़छाड़ कर बनाया गया एक जिव है.

हमारी दुनिया का इतिहास बहुत ही रोचक और खतरनाक दोनों है, हमारे इतिहास में कई ऐसे Mystery हैं जिनके बारे में न तो हम जानते हैं और न ही सच्चाई जानते हैं. 

लेकिन जैसे ही हमें कोई सुराग मिलता है हम अपना इतिहास खंगालने लगते हैं, दुनिया भर के आर्कियोलॉजिस्ट हमेशा किसी न किसी ऐसे ही इतिहास की खोज में रहते है जो उन्हें मानव सभ्यता के बारे में बताए.

ममी यानी मानव कंकाल (Human skeleton) जिन्हें सहेज कर रखा जाता है वो हमेशा ही आर्कियोलॉजिस्ट की जागरूकता का केंद्र रहते है.

साल 2003 में चिली के रेगिस्तान में एक ऐसा अजीब Mummy मिला था जो अभी तक सहस्य बना हुवा है. ये किसी 6 फुट के इंसान का नहीं बल्कि एक 6 इंच के बच्चे का ममी था. 

Chile के Atacama desert में मिले इस Mummy का नाम एटा (Ata) रखा गया था. शुरुआती की रिसर्च में इस ममी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिली. 

कम जानकारी होने के कारण, ये छोटी साइज के कंकाल होने के कारण Baby alian mummy कहा गया और डीएनए की जांच के बाद पता चला की इस बच्चे में जेनेटिक म्यूटेशन थे, बौनापन और रीढ की हड्डी का एक तरफ झुकाव उनमें से एक था.

साल 2018 की सर्च कहती है की Ata पर की गई सबसे न्यू स्टडी थी और इसके रिलीज होने से पहले उम्मीद थी कि यह एटा के रहस्य को सुलझा लेगी, लेकिन इसने रहस्य को और भी जटिल बन गया.

फिर एटा पर रिसर्च की गई, जिससे पता चला की एटा दरअसल एक मानव का कंकाल है जो कई जेनेटिक खामियों के चलते ऐसा हो गया था.

इस कंकाल में समय से पहले हड्डियों का बढ़ जाना जैसी कभी भी पाई गई है हालाँकि ये स्टडी सामने आते ही कई विवादों हुवा, लेकिन लोग इस रिसर्च पर सवाल उठा रहे थे की इंटरनेशनल रिसर्चर्स के मुताबिक ये जिनोमिक असल में सही नहीं माना जा सकता क्योंकि कंकाल असल में एक अविकसित बच्चे का नहीं बल्कि विकसित हो रहे बच्चे का हो सकता है जो 15 हप्तों के आस-पास का हो सकता है.

इसके बाद मार्च 2018 की स्टडी जो Journal Genome Research में पब्लिश की गई थी वो ये अविकसित बच्चे का है और बाकी रिसर्चर कहते है की ये विकसित हो रहे बच्चे का कंकाल है.

स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी के लीड रिसचर गैरी नोलान ने भी हालिया स्टडी के पब्लिश होते ही इसको लेकर कुछ डॉउट जताया था.

इस ममी को लेकर हमेशा से एक दूसरा पक्ष ये कहता रहा है की ये इशानी कंकाल है ही नहीं, इसके छोटे स्ट्रक्टर और हड्डिया जो कुछ मानव कंकाल जैसे लगते है और नहीं भी, इस डाउट का सॉल्यूशन नहीं हुवा बट ये असल में Alian का Skeleton भी हो सकता है, वो एक पॉसिबिलिटी बताई.

यूनिवर्सिटी और ओटेगो के बायो आरकियोलॉजिस्ट एसोसिएट प्रोफेसन शिएन हैलक्रो का कहना है की ऐसा कोई साइंटिफिक प्रोसेस नहीं है जिससे एटा का जीनोमिक एनालिसिस सही तरीके से किया जा सके.

कंकाल में सिर्फ 10 पसलियां है जबकि आम इंसानो में 12 होती है, ये भी अनियमितता को दर्शाता है. इसलिए साइंटिस्ट का भी ये कहना है की इस ममी में कई सारे जेनेटिक म्यूटेशन एक साथ हुए थे.

हालाँकि कुछ Expert का ये भी कहना है की इतनी कम उम्र में पसलियां ठीक से बनी ही नहीं होगी और यही कारण है की इस कंकाल के सिर को लेखर भी ये थ्योरी निकाली जा रही थी की ये प्रीमैच्योर बच्चे का कंकाल हो सकता है.

नई इन्वेस्टिगेशन के मुताबित भट्टाचार्य की किसी भी तकनीक से ये नहीं पता लगाया जा सकता की एटा की अशली उम्र क्या है. उनकी Research में भी कोई ऐसी तकनीक नहीं है जो असल में ये पता लगा सके की ये कंकाल कितना पुराना है.

कई रिसर्चरों का मानना है की ये बच्चा कही गिरा हुवा है और ये हाल ही का हो सकता है, इसे ४० साल से ज्यादा पुराना कोई नहीं बता सकता, ये किसी माँ के उसके बच्चे को खोने की कहानी भी हो सकती है. 

इस कंकाल के डीएनए में काफी असमानताएँ मिली है, कंकाल का सिर काफी असमान है और हाथ और पैर पूरी तरह से विकसित नहीं है और इसलिए Paleontologist विलियम जंगस का कहना है की ये मानव कंकाल है जो प्रीमैच्योर पैदा हुआ था और पैदा होते ही या फिर उसके कुछ समय के अंदर ही मार दिया गया था.

कुल मिलाकर अंत की स्टडी ने भी इस कंकाल के बारे में टेस्ट करके बताय की इसे एलियन कहे या इंसान, ये अभी तक मिले ममी में से कुछ सबसे कंट्रोवर्सिअल कंकालों में से एक रहा है. एटा मम्मी असल में किसी एलियन का बच्चा है या फिर किसी मा के दुःख की कहानी इसके बारे में रिसर्च अभी लंभी चलेगी.

और अभी तक इसका कोई प्रॉपर प्रूफ साइंटिस्ट नहीं बता पाए, ये अभी भी अनसुलझा रहस्य (Unsolved mystery) Mummy of Baby Alian बना रहा है.

Add Comment