गूगल क्रोम अपडेट (Google Chrome Update) कैसे करें?

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी Google अपने प्रोडक्ट में कुछ ना कुछ नया अपडेट लाती रहती है. इनमें से एक ऐसी प्रोडक्ट है जो सबसे अधिक उपयोग की जाने वाले Google chrome में हर छह सप्ताह में मुख्य नए संस्करणों के साथ क्रोम को अपडेट करता है और सुरक्षा पैच इससे अधिक बार होता है.

और कई लोग सही अपडेट न रखने में गूगल क्रोम ब्राउज़र कई परेशानी का सामना करना पड़ा है, जो आपने झेला ही होगा. कई बार क्या होता है की हमे सही टाइम पर Google Chrome Update नहीं करते तो क्रोम ब्राउज़र हमे अलर्ट करते है जब ब्राउज़र ओपन करते है तब.

लेकिन, हमे सही समय पर गूगल क्रोम अपडेट फ्री डाउनलोड करना चाहिए, Google समय-समय पर और अधिक बग्स को रिलीज़ और फिक्स करता है. यह आपके कंप्यूटर या लैपटॉप को अधिक प्रक्रियाओं और सेफ रखने में मदद करता है.

और भी कई सारे रीज़न है. लेकिन, हमें Browsing करते वक्त कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े, इसलिए हमे समय पर गूगल क्रोम उपडेट करते रहना चाहिए.

कई लोग छोटी-मोटी प्रोलेम आने से Chrome browser uninstall करके इनस्टॉल करने की कोशिस करता है, वो भी कई बार एक्टिविटी व्यर्थ जाती है, हो सकता है विंडोज प्रॉब्लम भी हो या अपडेट न करने के रीज़न भी हो और हर किसी की समस्या एक जैसी नहीं होती.

मोस्टली, देखा गया है की सही से गूगल क्रोम अपडेट न रखने के चलते ब्राउज़िंग प्रोसेस धीमा, ब्राउज़र रीस्टार्ट, कई बार तो क्रश होने की संभवना हो सकती है और भी कई सारे रीजन है. क्योंकि, नहीं मुझे कोई डिटेल में हिस्ट्री बनाते की जरूरत आपने जरूर प्रॉब्लम फेस किया होगा.

ऐसे करें अपने गूगल क्रोम ब्राउज़र अपडेट

अगर आप Chrome browsing safe और Fast रखना चाहते है तो इसे अपडेट करने की आवश्यकता है. अगर आप नहीं जाते की गूगल क्रोम अपडेट कैसे करे? तो इसके लिए सबसे पहले क्रोम ओपन करके राइट साइड में टॉप पर तीन डॉट सिग्न पर क्लीक करके Help > About Google Chrome पर जाना है.

ऐसे करें अपने गूगल क्रोम अपडेट

बस आपको कुछ नहीं करना जैसे About google chrome विकल्प पर चले जाओंगे, ऐसे तुरंत क्रोम अपने लेटेस्ट वर्शन फाइंड करके Download कर लेंगे. ये हो जाने के बाद गूगल क्रोम आटोमेटिक रीस्टार्ट होगा. क्योंकि अभी जो डाउनलोड हुई फाइल एक्सट्रेक्ट हो कर करंट फाइल में ट्रंसफर होने जायेंगे.

फिर क्रोम डेवेलपर ने जो फीचर्स या बग फिक्स की होगी वो आपके ब्राउज़र में फिक्स हो जायेगा और आपको नई फीचर्स का लाभ भी उठा पाएंगे, साथ में हमारे ब्राउज़र सेफ रहेंगे.

मुझे आशा है की जिन लोग गूगल क्रोम अपडेट कैसे करे? इस बारे में गाइड ढूढ़ रहे थे और जिन लोग को अपडेट की वजह ब्राउज़िंग करने में परेशानी आ रही थी.

उन दोनों का प्रॉब्लम सॉल्व हो चूका है और ये छोटा सा लेख था कई लोग परेशान थे की क्रोम ब्राउज़र को अपडेट कैसे करे? जिससे चलते मैंने जो सीखा-जाना आपके सामे रखा और WBT पर मेरा प्रयास हमेशा लोगों के साथ नई जानकारी साझा करना रहेगा.

ऐसे लेख पढ़ते रहने के लिए हमारी सदस्यता लें, ताकि आने वाली हर पोस्ट अपने ईमेल बॉक्स में मिल सके.

One Response

  1. milind May 7, 2020

Add Comment