क्या डिजिटल मार्केटिंग करियर अच्छा है? | Is Digital Marketing A Good Career?

आज ऐसा समय बन गया जहां लोग हर चीज के लिए Internet का इस्तेमाल करते हैं,

  • चाहें Online shopping करना हो,
  • ग्रॉसरी का सामान खरीदारी करना हो,
  • पढाई करना हो, फिल्में देखना हो,
  • कोई इन्फो ढूढ़ना हो

और भी कई सारे Activity लोग हर दिन अपने बिज़नेस कंडक्ट करने के लिए अपने Laptop, Smartphone, Tablet और Home computer के जरिये इस्तेमाल कर रहे है.

Internet की दुनिया में लगातार बढ़ती लोकप्रियता ने कंपनियों के लिए अलग ही वेब स्पेस दुनिया में अपने बिसनेस आगे ले जाने में बड़ा अवसर पैदा किया है.

कई लोगो को विश्वाश नहीं हो रहा था. क्योंकि Cyber attack से डर रहे थे और ऐसे लोग भी थे जो इंटरनेट का इस्तेमाल करना ही नहीं जानते थे.

लेकिन, Lock-down ने इन लोगो को Online के पथ दिखाए. आज ऑफलाइन शॉप वाले भी Mouse से खेलने लगे है और कई लोगो को ऐसा लग रहा है की Digital marketing पर एक बड़ा मोड़ ले लिया है, अब मैं डिजिटल स्किल सिख कर क्या फायदे, क्या मुझे जॉब मिलेंगी, क्या इनकी भविष्य में मांग बनी रहेंगी.

डिजिटल मार्केटिंग भविष्य का दायरा (Future Scope of Digital Marketing in Hindi)

आज दुनिया में डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) एकमात्र सबसे Safe और Fast तरीका है. मार्केटिंग का भविष्य Traditional marketing से परे है और अब, मार्केटिंग मुख्य रूप से डिजिटल क्षेत्र पर आधारित है.

अगर सरल और शॉर्ट Language में कहु तो हर Career में तेज़ी और मंदी रहेंगी. क्योंकि, कोई भी Career में ओवर लिमिट के साथ स्टूडेंट स्किल के साथ बहार आते ही कम्पनियाँ कम पड़ती है जिस वजह से अपने प्रोफाइल डोमेन के नीच स्तर पर काम करना पड़ता है.

और लोग इस नीच स्तर के डोमेन और कम वेतन पर काम करना पसंद नहीं करते. ऐसे माहौल के विकसित होने से लोग कहने लगे हैं, यार बहुति मंदी है, बे यार Job नहीं लगती, मैंने डिग्री की है फिर हर महीने रु.10,000 और ऊपर से भारत की जॉब सिस्टम भी थोड़ी सी बेकार है, साथ में हमारे भारत वासियों की मेंटालिटी, पॉलिटिक्स, माइंडसेट वगेरे चीजों असरकारक है.

इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए, सेल्फ थिंकिन करके हमारे देश की अन्य देशों के साथ Comparison से पता लगा कर खामियां नोटेड कर सकते है. साथ में, हमें लाइव और भविष्य के हिसाब से कोई भी करियर पर आगे बढ़ना चाहिए, This is my Personal Opinion.

यदि आप Digital marketing में प्रवेश करना चाहते है तो कोई बेरोजगारी के अभाव नहीं रहने वाले. क्योंकि, इसका उदय होने जा रहा है.

जब पूरी तरह उदय होने के बाद इस फील्डमें भी भटका ना पड़ेगा, उस समय जिस फील्ड की डिमांड होंगी इस फील्ड में अपडेट रहेंगे और आज की दुनिया में जो धरती पर मौजूद लोग है वो कोई ईश्वर नहीं है जो आगे सही में क्या होने वाला है वो सटीक नहीं बता सकते.

एक्चुअली, Digital marketing career के बाद, Job आपके कौशल और सीखने पर निर्भर करती है कि आप उन्हें अपने काम में कैसे लागू करते हैं. यदि आप कड़ी मेहनत के साथ अच्छे डिजिटल मार्केटिंग कौशल (Digital Marketing Skills) हासिल करली तो आपको जरूर सफलता मिलेगी. 

आजकल ज्यादा डिमांड वाले डिजिटल विपणन करियर विकल्पों (Digital Marketing Career Options in Hindi)

Digital marketing industry में करियर के कई अवसर हैं. इसके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे कौशल और कॉमपेटेंसीएस की एक वाइड रेंज को कवर करता हैं. इसलिए, आप कई प्रकार के करियर का चयन कर सकते हैं जो आपके लिए सबसे उपयुक्त हैं.

देश में कई निजी अकादमी और यूनिवर्सिटीज ट्रेडिशन Courses offers कर रहे है और दिन-ब-दिन नए Courses सामने आ रहे हैं, आज सबसे अधिक मांग वाले डिजिटल कौशल पाठ्यक्रम नीचे दी गई सूची में शामिल हैं,

  • Content Writer
  • Website Designer & Graphics Designer
  • DevOps 
  • Data science and Analytics
  • Email Marketing 
  • Social Media Marketing 
  • Business Analytics Specialist
  • Brand Management
  • Search Engine Optimization Specialist
  • UI/UX Designer
  • Bachelor of Business Administration
  • Product Management
  • Blockchain Technology
  • MBA
  • Affiliate marketing
  • Programming in Modern C++
  • Cyber Crime Administration
  • Artificial Intelligence
  • Python
  • Human Resources Analytics
  • Excel Skills Advanced
  • AWS Cloud Essentials

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कितने दिन का होता है?

Online पर ढेर सारे डिजिटल मार्केटिंग कोर्स देंगे होंगे, इसे देख कर यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि आप किस प्रकार का Courses करना चाहते हैं, कुछ ऐसे Programs भी है जो लायकात होना जरूर है,

डिग्री प्रोग्राम्स (Online Degree Programs)

ये कोर्सेस दो, तीन और चार साल के होते है इन Programs में कई यूनिवर्सिटी के माध्यम से Online पढ़ाए जाता हैं. इसलिए ऐसे डिग्री प्रोग्राम एग्जाम और इंटरनलशीप के लिए, डिग्री हिसाब से एग्जाम सेंटर में एग्जाम ली जाती है और अंत में आपको सर्टिफिकेट और मार्कशीट घर पर डिलेवर की जाती है. ऐसे डिग्री प्रोग्राम करने के लिए एजुकेशन होना आवश्यक है तभी आप प्रवेश कर सकते हैं.

सर्टिफिकेट प्रोग्राम्स (Online Certificate Programs)

एक डिजिटल मार्केटिंग सर्टिफिकेशन प्रोग्राम आमतौर पर डिग्री प्रोग्राम से कम समय का होता है और आपको किसी मान्यता प्राप्त Institute या University से प्रमाण पत्र प्राप्त करने की अनुमति देता है. इसमें 1 से लेकर 18 या 24 मंथ तक डिफरेंट टाइप्स के प्रोग्राम्स होते है.

इसमें कुछ ऐसे Certificates courses है जो रिलेवेंट योग्यता होनी जरुरी है और वर्तमान या भविष्य के एम्प्लॉयर्स को प्रूफ दे सकता है कि आपके पास डिजिटल मार्केटिंग के विषय के साथ काम करने का पर्याप्त अनुभव है और Job के लिए अपनी डिग्री के साथ एडिशनल स्किल जोड़ सकते हो.

इंडिविजुअल प्रोग्राम्स (Online Individual Programs)

इसमें ऐसे Programs शामिल है जो शॉर्ट समय का रहता है एक दिन में या तो तीन दिन में पूरा कर सकते है और इसमें Free/Paid दोनों कोर्सेस कर सकते है. कुछ ऑनलाइन अकादमियां हैं जो मुफ्त प्रशिक्षण आदि प्रदान कर रही है.

लेकिन, आपको उनका सर्टिफिकेट चाहिए तो भुकतान करना पड़ सकता है और आप इन पाठ्यक्रमों को अपनी गति से पूरा कर सकते हैं. इसमें एनरोल करने के लिए कोई समय सीमा नहीं है, आप जब चाहें इसमें शामिल हो सकते हैं.

आप इन तीनो में से अपनी रुची और योग्यता के हिसाब से ज्वाइन करके स्किल एक्सटेंड कर सकते है.

क्या जॉब मिलना संभव है? (Is it Possible to Get a Job in Hindi)

कोई भी डिग्री या शार्ट-टर्म प्रोग्राम ज्वाइन करने के बाद जहां एनरोल किया है. उस ऑनलाइन अकादमी या यूनिवर्सिटी तरफ से प्लेसमेंट दी जाती है.

अगर हम Job में पैकेज के बारे में बात करते हैं तो Courses के हिसाब से Dependent है, जैसे की Deakin University से दो साल के MBA कोर्स करते है तो सैलेरी वार्षिक 5 से 9 लाख से स्टार्टिंग पैकेज मिलता है.

आप SEM or SEO Specialist के लिए 3 से 4.5, Data science and Analytics 3.5 से 6.5, Digital marketing head 6.7 to 6.8 Lakh Per Annum वगेरे और कम्पनियाँ, आपमें कितना स्किल है, आप कौनसे जॉब प्रोफाइल पर है और रेगुलर डिग्रीयां वगेरे पर डिपेंड करता है.

जरुरी नहीं नौकरी करना, चाहे तो अपने खुद के प्राइवेट भी कर सकते है या तो ब्लॉगर, यूट्यूब और एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसा कमा सकते है.

किस देश में डिजिटल मार्केटर्स की अधिक मांग है? (Which country has demand for marketing jobs in Hindi)

  • Canada
  • India
  • America
  • United Arab Emirates
  • London
  • Bangkok
  • Australia
  • Ireland
  • Philippines

ऊपर बताये सभी कंट्री में जॉब मिलना पक्का है. इनके लिए सही अकादमी और विश्वविद्यालय पर डिपेंड करता है. यदि आपको बहार जॉब के लिए जाना है तो ऐसी यूनिवर्सिटी से पढाई करो जो आउट ऑफ़ इंडिया है जैसे की Deakin, Harvard, California Universities वगेरे. हमारे इंडिया में भी कई सारे ग्लोबल इंस्टिट्यूट और विश्वविद्यालय है, इसमें पढाई करके बहार के लिए जा सकते है.

क्या डिजिटल मार्केटिंग करियर अच्छा है? (Is Digital Marketing a Good Career in Hindi)

ग्लोबल रिसेशन के दौरान, हाल के Graduates को नौकरी की कमी और पूरे इलाके में चारों ओर से घेर लिया गया है. उनको अपनी स्किल एबिलिटी बढ़ा कर अपने करियर को भविष्य में प्रूफ कर सकते है और बेरोजगारी से दूर करने में और अपने जीवन चलाने के लिए जॉब दिलाने में Digital programs मदद कर सकता है.

हालांकि मैंने उपरोक्त जॉब के बारे में उल्लेख किया, मैं यहां फिर से दोहराता हूं कि डिजिटल विपणक में बहुत मांग है.

जब आप Digital marketing programs करने के बाद नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो आपको तुरंत Job मिलना तय है और जॉब प्रोफाइल हिसाब से अच्छे पैकेज भी मिल सकता है.

डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से, आप अपनी Products की ब्रांडिंग करके अपना खुद का ब्रांड बना सकते हैं. साथ में आप अपने मेल या ब्लॉग टिप्पणियों के माध्यम से अपने ग्राहक या उपयोगकर्ता के संपर्क में रह सकते हैं और तत्काल समाधान प्रदान कर सकते हैं.

Digital marketing सचमुच दुनिया के हर क्षेत्र पर लागू होती है जैसे की फार्मास्यूटिकल्स से लेकर फैशन तक, शिक्षा से लेकर सेवा तक आदि और डिजिटल मार्केटिंग की मांग हर क्षेत्र में समान है. डिजिटल मार्केटिंग आपको खुद को प्रभावी ढंग से लागू करने और हर क्षेत्र में आकर्षक करियर बनाने में मदद करता है.

डिजिटल मार्केटर होने का एक बड़ा लाभ यह Flexible है, आप फुल टाइम आधार पर एक Company के लिए काम कर सकते हैं या आप वेरियस ऑर्गेनाइजेशन के लिए एक Freelancer के रूप में काम कर सकते हैं.

यदि आप Introvert है तो आप अपने घर से काम करने का विकल्प भी मिल सकता है. बस, आपके पास एक अच्छा Internet connection होना चाहिए.

सबसे अच्छी बात तो ये है की एक Computer या Laptop के सामने बैठकर कुछ नया सीखना और लैपटॉप पर बैठकर ऐ.सी की कूल ऐर लेते काम करना, यह किसे पसंद नहीं है! सभी को यह पसंद है.

लेकिन, सब लोग ये Field में प्रवेश नहीं कर सकते है और नहीं फिल्ड स्विच कर सकते है. क्योंकि, जिनको सही से English पढ़ना और नहीं Internet चलाना आता उनको इस डिजिटल लाइन में आने में लंबा समय लग सकता है, जिसके कारण वो लोग अपने Career पर बने रहना चाहते हैं.

आज Covid 19 में कई फिल्ड एक मंदी पर उत्तरी है जिससे चलते घर पर बैठे रहने पर या पढाई ख़तम हुई है और Job जल्द पाना चाहते है तो डिजिटल मार्केटिंग करियर बना कर नौकरी पाने का एक शानदार मौका है. यह बेरोजगार और इच्छुक लोगों दोनों के लिए उपयुक्त है जो डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने में रुचि रखते हैं.

मुझे आशा है इतना जानने के बाद डिजिटल मार्केटिंग पर Career बनाने पर कंफ्यूज थे उन सब लोग के लिए सवाल का हल निकल चूका है. मुझे लगता है कि लगभग सभी भ्रम दूर हो गया है और प्रश्नों के उत्तर खोजने के लिए Google पर फिर से खोजने की आवश्यकता नहीं है.

One Response

  1. अंजली कुमारी April 17, 2021

Add Comment