वर्डप्रेस कमैंट्स डिसेबल (Disable) और इनेबल (Enable) कैसे किया जाता है?

कमेंट आपकी साइट के रीडर के साथ बात करने का एक शानदार तरीका है. कई स्मॉल और मीडियम बिज़नेसमेन के मालिक अपनी वेबसाइट बनाने के लिए वर्डप्रेस का उपयोग करते हैं, जबकि कुछ वेबसाइट ऑनर अपनी साइट पर टिप्पणियों की अनुमति नहीं देना चाहते हैं.

क्योंकि वर्डप्रेस में स्पेम कमैंट्स बहुति ज्यादा आता है या ये भी हो सकता है की सवालों का जवाब देने के लिए टाइम नहीं ऐसे कई कारण से WordPress comment disable करने पर मजबूर हो जाने से.

तो इनके लिए वर्डप्रेस डेवलपर ने Comment disable करने के लिए चारों दिशा में फीचर्स दे रखा है इनमें से डिस्कशन सेटिंग्स के जरिये और मेनुअली पेज और पोस्ट के थ्रू WordPress comment disable कैसे करे इस बारे में हम बताएंगे तो चलिए इन दोनों ट्रिक्स जानते है, कभी भी आप मजबूर हो जाये तो कभी हिचकिचाना न पड़े.

वर्डप्रेस कमैंट्स डिसेबल (WordPress Comment Disable) डिस्कशन सेटिंग्स के जरिये,

वर्डप्रेस आपको दो प्रकार के कंटेट्स, पोस्ट और पेज बनाने की अनुमति देता है. जब आप वर्डप्रेस पर एक पेज बनाते हैं, तो इसे टिप्पणी द्वारा disable किया जाता है और पोस्ट करने के लिए enable किया जाता है. आप पोस्ट/पेज पर टिप्पणियों को enable या disable करने के लिए बस सेटिंग्स बदलने की जरूरत होती है.

सबसे पहले “Settings > Discussion > Default article settings” के अंदर नई Post पर Comments enable or disable कर सकते है.

Disable Comments on New Posts

“Allow people to post comments on new article” box पर चेक-मार्क लगाने से सभी नए Published articles पर Comments disable हो जायेंगे, फिर आप इस पर चेक मार्क हटा लेते है तो एनेबल हो जायेगा.

इसी तरह आप किसी पोस्ट पर टिप्पणियों को अनुमति देना या अस्वीकार करना चाहते हैं, तो आप इस सेटिंग को चेक और अनचेक लगा कर कर सकते है.

वर्डप्रेस कमैंट्स डिसेबल मेनुअली पेज और पोस्ट के थ्रू,

Visual editor पर top right corner पर उपलब्ध ‘Screen Options‘ पर click करे. आप उस स्क्रीन पर लागू सभी उपलब्ध मेटा बॉक्स देख सकते हैं और “Discussion” meta box का चयन करना है. ये विधि से आप Page और Post दोनों में मैनुअली enable और disable कर सकते है.

Enable Discussion Meta Box

एक बार check box enable हो जाने के बाद, कोई भी पोस्ट या पेज ओपन करके ‘Discussion”‘ meta box के लिए स्क्रीन राइट साइड में नीचे स्क्रॉल करें. यहां आप ‘Allow comments‘ विकल्प के साथ वेरियस आर्टिकल स्तरों पर Comments Enabled या Disabled कर सकते हैं.

Allow comments in WordPress

ये फीचर में ध्यान रखे की एक पोस्ट/पेज में डिसेबल करने के बाद सभी पोस्ट/पेज में ऑटोमॅटिकली डिसेबल नहीं होगा आपको जिस पोस्ट में कमेंट बंध रखना चाहते है इसमें जा कर मैनुअली करना होगा.

वैसे भी, हम आशा करते हैं कि इस विस्तृत मार्गदर्शिका ने आपको यह समझने में मदद की कि वर्डप्रेस टिप्पणियों को पूरी तरह से कैसे अक्षम किया जाए.

अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो कृपया हमारे सोशल नेटवर्क जैसे की Twitter और Facebook पर लाइक और फॉलो जरूर करे.

Add Comment