यूट्यूब डार्क मोड अपने कंप्यूटर में कैसे ऑन करें?

डार्क मोड (Dark Mode) आज तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. आपने आईओएस, व्हाट्सएप, एंड्रॉइड, विंडोज 10 और किसी भी अन्य ऐप और प्लेटफॉर्म पर डार्क मोड (Dark mode) का उपयोग किया होगा.

क्या आपने कभी कंप्यूटर YouTube को Dark mode में किया है. यदि नहीं तो ये लेख आपको YouTube dark mode desktop वर्शन में Enable कैसे करे? इस बारे में है.

हालाँकि, यूट्यूब डार्क मोड फीचर्स YouTube टीम ने लांच 2017 में किया था. लेकिन, अभी भी बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि डेस्कटॉप पर डार्क मोड कैसे चालू करें.

ये फीचर्स आपकी आँखे का तनाव कम करने और देखने के अनुभव को बढ़ाने का एक आसान तरीका है, अगर आप Web YouTube का उपयोग करते है तो, वास्तव में YouTube dark mode PC और Laptop में जरूर कर लेना चाहिए.

क्या आप अपनी YouTube चॅनेल नाईट मोड में ऑन रखना चाहते है तो मैं आपको यह दिखाने जा रहा हूँ कि YouTube Dark Mode कैसे चालू करें? ताकि आप आसानी से रात में या कम रोशनी वाले वातावरण में यूट्यूब वीडियो देख सकें.

कंप्यूटर में यूट्यूब डार्क मोड कैसे ऑन करें? (How to turn on YouTube dark mode in computer?)

YouTube ने कुछ माह पहले ही तीन विकल्प जोड़े थे. इसे पहले फक्त Dark mode विकल्प के बगल में स्विच दिया गया था, बस उस पर क्लिक करके ऑन-ऑफ कर सकते थे.

अब लेटेस्ट अपडेट में आपको Appearance: Device Theme विकल्प देखने को मिलेगा, जब आप इस पर क्लिक करते ही Use device theme, Dark theme और Light theme ऐसे तीन विकल्प दिखाई देंगे, तो चलिए इन तीन विकल्पों पर चलते हैं.

स्टेप 1. सबसे पहले डेस्कटॉप यानि की ब्राउज़र पर Youtube.com ओपन करे.

स्टेप 2. जब Youtube channel के डैशबोर्ड पर आ जाने के बाद, राइट साइड पर टॉप कार्नर में प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करना है.

Appearance Device Theme in यूट्यूब डार्क मोड

स्टेप 3. इसमें ‘Appearance: Device Theme‘ विकल्प पर क्लिक कर देना है, जैसे ही क्लिक करके स्लाइड पॉप उप दिखाई देगा. इसमें तीन विकल्प में से ‘Dark Theme’ विकल्प चुन लेना है, जिससे आपके पुरे Youtube channel dark mode में परिवर्तित हो जायेंगे.

Appearance Option in YouTube

कभी भी आप फिर से White mode में Theme रखना चाहते है तो फिर से ऊपर बताये प्रोफाइल > अपीयरेंस: डिवाइस थीम > ‘Use device theme’ पर क्लिक कर देना है जिससे YouTube dark mode theme से डिफ़ॉल्ट वाइट रूप में Change हो जायेंगे.

उपरोक्त चरणों के साथ, आप लैपटॉप में डार्क मोड को भी सक्षम कर सकते हैं, उसमे भी सेम ही तरीका है.

अगर आप मोबाइल में भी यूट्यूब डार्क मोड करना चाहते है तो ‘Profile > Settings > General > Appearance > Dark mode‘ विकल्प पर क्लिक कर देना है.

वैसे तो ऑलरेडी आपने एंड्राइड ऑफिसियल में पूरी सिस्टम के लिए डेवलपर ने ओएस वर्शन डार्क मोड दे रखा है, आप इसका उपयोग जरूर करते होंगे.

मुझे उम्मीद है कि आपको आज की पोस्ट अच्छी लगी होगी और कुछ नया सीखा.

अगर आपको ये पोस्ट वाकई पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वे भी कुछ नया सीख सकें.

ऐसे ही रोचक लेख पढ़ते रहने के लिए सब्सक्राइब करें ताकि आने वाली हर पोस्ट आपके ईमेल बॉक्स में मिल सके.

Add Comment