blogger blog kaise create kare

blogger platform par free blog kaise banaye

Blog शुरू करने में पुरे वर्ल्ड में BlogSpot online पर all मंच में से एक है. यहां उसका कई कारण है. पहला तो Free में blogging विकल्प है. यदि आपने ये plan बनाया है में एक online आय अर्जित करने चाहता हुँ. तो ये मंच आपका इंतजार कर रहा है.

यदि नए ब्लॉगर है और आप शुरुआत free ब्लॉग create करना चाहते है, आपको ये पता नहीं, कैसे blog create किया जाये तो ये blog आपको शुरुआत करने में मदद करेंगा. ब्लॉगर पर शुरुआत करना बिलकुल आसान है. हम आपको step-by-step बताएंगे.

Blogger पर Blog कैसे create करे

Blogger create process के साथ शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले Blogger.com पर काम करना होगा और अपने Google account का उपयोग करके login करना होगा. यदि आपके पास google account नहीं है, तो google account बना लीजिये, वरना आप blog नहीं बना पाएंगे.

ब्लॉगर साइट पर विजिट करने के लिए, आपको पहले ब्राउज़र open करने के बाद, search engine में Blogger.com types करना है. यदि ऐसा नहीं करना  link पर visit करे: https://www.blogger.com/

blogger create dashboard

अब आपको orange कलर “Create Your Blog” का बटन पर क्लिक करना है, नए screen पर आपको Display name दर्ज करना है. Display name में अपना name लिख सकते या अपने brand का नाम लिख सकते है, ये आप बाद में भी चेंज कर सकते है. नाम लिख ने के बाद “Continue to Blogger” पर क्लिक करे.

Display-name-in-blogger

उसके बाद आपको Blog title, URL और Themes को दर्ज और choose करने को कहेगा. जब किसी name title या domain नाम का चयन करने की बात आती है. तो आपके पास चुनने  बहुत सारे विकल्प है. मैं आपको सलाह देता हूं कि आप डोमेन नाम के किसी भी जेनरेटर का प्रयास करें, वहां कुछ Unique होना चाहिए.

Title, URL and themes change and enter

अपना title और site address चुनने के बाद, Blogger पर किसी भी Themes free में चुन सकते है और ये तीन चीजे ready होने बाद “Create blog!” पर click करे.

Create blog पर click करने के बाद, आपको सीधे Blogger dashboard पर ले जायेंगा, यहां से आप पूरा blog manage कर सकते है.

click new post in blogger blog

New post पर click करने बाद आप अपने blog writing लिखना शुरू कर सकते, आप कोई भी मंच पर blog बनाने जाये तो आपको दो विकल्प मिलेगा जो Post or Page दोनों के ऊपर हम एक diary की तरह online लिख सकते है.

तो इस तरह से Blogger blog create कर सकते है, ये लेख आपको कैसे लगा हमे comment box बताये और आगे share करना न भूले.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *