increase website traffic कैसे करे

increase website traffic कैसे करे – 8 traffic sources lists

Websites या Blog को search engine पर rank कराने के लिए ब्लॉगर बहुति हार्ड वर्क करते है, कई ब्लॉगर तो traffic नहीं की वजह से पूरा blog लिखना छोड़ देते है. but हमारा ध्यान google analytics की तरफ करते है तब हमको मालूम पड़ता है की कुछ visitors आते है.

हमारे पास traffic नहीं आ रही उसकी वजह ये है की आपकी sites promotion में fail है, website बनाने आसान है परतुं इसके सही से promoting करना वो बात बहुति अलग है. यहां भी sites को promoting करना भी challenging है.

आप ये भी कर सकते है सही internet marketing techniques का उपयोग करके आप अपनी websites पर ज्यादा traffic पा सकते है. में इस लेख में बताऊंगा की आपकी websites को किस तरह से promote करना नहीं और sites promoting करने के लिए कौन सा powerful चीजें है.

Website traffic increase कैसे करे

Websites को किस तरह से promoting करना गलत है. सबसे पहले अपनी वेब साइट को बढ़ावा देने से पहले चर्चा करना अधिक फायदेमंद होगा, खासकर यदि आप इंटरनेट के किसी magic promotion formulas को पढ़ रहे हैं. निचे दिए point से दूर रहे.

  • Buying traffic
  • Facebook या Twitter में fans और follower करिदे नहीं

यदि आपको naturally traffic लाना चाहते है तो ऊपर दिए दो चीजें से दूर रहे, साथ में on-page seo और off-page seo भी जरुरी है but हमे इसे लेख में only promoting के पर चर्चा की है.

अपनी Websites को बढ़ाने के लिए सबसे popular तरीके

Traffic को बढ़ाने के लिए कई sources है (search engine के अलावा), लेकिन कई webmaster सही तरीके से उनका उपयोग करने में विफल रहते हैं. Search engine traffic बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन यह आपकी वेब साइट को बढ़ावा देने का एकमात्र तरीका नहीं है.

वास्तव में, यदि आप अन्य ट्रैफ़िक स्रोतों का Effectively से उपयोग करते हैं, तो आप अपने Search engine traffic को भी बढ़ा सकते हैं.

मैंने निचे Internet traffic powerful source का short सूचि बनाई है ये आपको traffic बढ़ाने में मदद करेंगा.

Mobile markets: ये एक बढ़िया sources है पिछले 5 वर्षों में मोबाइल फोन के बढ़ते उपयोग के अलावा, हमने मोबाइल बाजारों के develop और सफलता को देखा है. online कई सारे tools  है जो  mobile app या sites बनाने free और paid version में उपलब्ध है. आप इसका इस्तेमाल कर सकते है.

Social media: online पर कई सारे social media उपलब्ध है. जब अपनी websites या नई content लॉन्च करते है तो सोशल मीडिया एक शानदार उपकरण है. अपने social media campaigns में सफल होने के लिए, आपके पास एक बड़ा users आधार होना जरुरी है जैसे fans, followers, और friends. यदि ये तिने चीजें का खजाना है तो आपकी traffic बढ़ने का चांस है.

Amazon kindle: amazon kindle के साथ बहुत सफल रहा है जिसने एक कदम आगे बढ़ाया और अपना ऑपरेटिंग सिस्टम और मार्केट प्लेस बनाया जहां आप अपने kindle डिवाइस के लिए किंडल बुक और ऐप डाउनलोड कर सकते हैं.

अमेज़न आपकी वेब साइट ट्रैफ़िक को बढ़ाने में आपकी मदद कैसे कर सकता है. आप एक किंडल बुक बना सकते हैं और इसे अमेज़ॅन free में या एक किंडल ऐप पर प्रकाशित कर सकते हैं और इसे अमेज़ॅन ऐप स्टोर पर मुफ्त में प्रकाशित कर सकते हैं.

kindle वाले users जो आपकी websites या products के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, वे आपके वेब version पर भी जाएँगे. आप ये दोनों तरीके अपनायेंगे तो traffic का अच्छा source है.

YouTube and Slideshare: लोग video और slideshows पसंद करते है और ज्यादातर मामलों में वे plain text को पढ़ने पर उन मीडिया स्रोतों को पसंद करेंगे, अपने topic के आधार पर आप अपना खुद का Youtube channel या slideshow बना सकते है और ट्रैफ़िक के एक additional source से प्राप्त कर सकते हैं.

RSS Feeds: बड़ी संख्या में लोग अभी भी RSS का उपयोग कर रहे हैं ताकि वे Inform रहें या अपनी पसंदीदा वेब साइटों का follow कर सकें, बड़ी संख्या में RSS subscribers बनाने में कामयाब रहने वाली वेब साइटों को SEO और traffic के अन्य sources के बारे में कम चिंताएं हैं.

यदि आपके पास एक Facebook page, Twitter या Google+ page है, तो आपको अपने readers को RSS feed प्रदान करना होगा, mostly blogging मंच में यह embedded है इसलिए आपका एकमात्र कार्य ह सुनिश्चित करना है कि आपकी वेब साइट में एक subscribe button दिखाई दे रहा है. यदि नहीं तो अपने sites में रखने की कोशिस करे.

Chrome app store: Google Chrome सबसे लोकप्रिय ब्राउज़र है और इसके लाखों उपयोगकर्ता daily आधार पर इंटरनेट खोजते हैं, Chrome में एक वेब स्टोर है और साथ ही यह पता चलता है कि यह traffic का एक बड़ा source है. इस पर से अधिक natural link प्राप्त कर सकते है. यदि आपको app developer है तो ये chrome app develop करके अपने brand या websites link add कर सकते है.

Social page: यदि आपके पास fans और follower पेज नहीं तो Facebook और google+ जैसे social media पर जाकर social पेज बना सकते है ये हमारे site का traffic  बढ़ाने में बड़ा काम करेंगा.

Offline source: कभी भी offline source और मुंह के शब्द की शक्ति को कभी कम मत समझो, ये भी बढ़िया काम करता है. अपनी Websites को अपने business cards, flyers, ads, company car और ब्रांड जागरूकता के माध्यम से किसी अन्य माध्यम से Promote करें जिसका आप उपयोग कर सकते हैं.

मैंने ऊपर दिए सभी तरीको आपके सामे लेख के रूप में share किया है, पहले यहां ध्यान दे की ये सूचि तभी काम करेंगी साथ में on-page seo और off-page seo भी जरुरी है, यदि आप seo friendly है तो आपको traffic बड़ा roll मिलेंगा. 

आप जानते है की दुनिया में सबसे पहले rank पर English language का क्रम है इसलिए आपकी sites English language पर बनाया गया है तो बहुति अच्छा ऊपर दिए सूचि काम करेंगा, यदि आपकी sites hindi पर है तो ज्यादा का नहीं traffic का काम करँगा, बस India के लिए enough है. 

अंत में मेरी राय ये है की अपने blog का contents seo friendly और unique रखे, ऐसा करने से आपन जरूर blogger के रूप में सफलता हासिल करोंगे.

ये लेख को आप पसंद करते है तो इसे आगे share करना न भूले.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *