DNS क्या है?, कैसे काम करता है? और डोमेन नेम कितने प्रकार के होते है?

नाम होना जरूरी है, नाम से ही पता चलता है कि यह चीज यह कहलाती है, ये अच्छे से समझ है. इस प्रकार, हमारी Digital world में Website की पहचान के लिए एक नाम होना आवश्यक है.

जब हम Search engine पर कोई वेबसाइट सर्च करते है तो आप क्या करते है, तब आपको DNS का सामना करना पड़ता है.

मैंने ब्लॉगर प्लेटफार्म पर शुरुआत 2016 से की थी, पहले ब्लॉग Create करते वक्त मुझे भी नहीं पता था की Domain name (DNS) क्या है.

Blog url में अपना नाम दर्ज किया और पहले लेख पब्लिश किया तभी पता चला की URL में नाम लिखा था. वहा अपने ब्रांड के बारे में लिखना था. इस दिन से पता चला की इसे Domain name (DNS server) कहा जाता है.

जब हम कोई भी पहले से शुरुआत करते है तब थोड़ी सी एक्टिविटी करने से पता चलता है. लेकिन, आप इस लेख में एक्टिविटी करने से पहले जानेंगे.

इस पोस्ट पर मैं आपके साथ Domain name के बारे में चर्चा करूँगा, जो लोग ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते हैं, उनके लिए शुरू से ही यह जानना जरूरी है कि डोमेन नाम क्या है.

DNS क्या है और उसका का फुल फॉर्म क्या होती है?

DNS full form Domain name system ऐसा होता है और इसे हम आसान शब्दों में Domain Name से जानते हैं. एक DNS आपकी वेबसाइट का नाम है.

एक डोमेन नाम वह पता है जहां Internet users आपकी वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं और पहचानने के लिए इंटरनेट पर एक डोमेन नाम का उपयोग किया जाता है.

यदि हम किसी भी वेबसाइट के बारे में बात करते हैं, तो सभी Backgrounds कुछ आईपी पते से जुड़ा हुआ होता है, एक आईपी एड्रेस एक Numerical address होता है जो उस ब्राउज़र को बताता है जहां वेबसाइट इंटरनेट पर लोकेटेड है.

DNS, domain name system explain

अगर सीधे शब्दों में कहें तो आपकी Website एक घर है और Domain नाम एक घर का पता है. जबकि इंटरनेट एक दूसरे से केबलों के विशाल नेटवर्क से जुड़ा है. कंप्यूटर का एक विशाल समुदाय है, इस समुदाय के सभी Network सभी कंप्यूटर अन्य कंप्यूटरों के साथ संचार कर सकते हैं.

जब संवाद करते वक्त उनकी पहचान करने के लिए, सभी Computer को एक Ip address सोपा जाता है, ये Ip numeric होता है इसके जरिये वेबसाइट की पहचान होती है, नीचे आप देख सकते हैं कि आईपी एड्रेस कैसा दिखता है,

76.209.56.1

यह एक IP Address याद रखना मुश्किल है, इस समस्या को हल करने के लिए Domain name का आविष्कार किया गया. यदि आप किसी वेबसाइट पर जाना चाहते हैं, तो आपको लंबी संख्याएँ दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है.

इन नंबरों को याद किए बिना, आप अपने ब्राउज़र के Address bar में Domain name दर्ज करके वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं, जैसे की गूगल सर्च इंजन पर Webbloggertips.com दर्ज करने से इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है.

अब आपने Domain name system क्या है और उनके दूसरे वर्ड DNS full form का पूरा पता लगा लिया है. यह जानने के बाद आपके मन में यह सवाल जरूर उठेगा कि Domain Name कैसे काम करता है? है ना! आप उनके बारे में नीचे पढ़ सकते हैं.

डोमेन नाम काम कैसे करता है?

मैं आपको बताना चाहता हूं कि सभी Website host की जाती हैं और डोमेन नाम प्रणाली (Domain name system) उस सर्वर के IP का एक पॉइंट है.

जब भी अपने URL बार में किसी वेबसाइट का नाम दर्ज करते हैं, तो यह सभी आपके डोमेन नाम की मदद से आपके सर्वर के आईपी को इंगित करता है.

Domain name system

जिससे आप अपनी सर्च की गई वेबसाइटों को अपने ब्राउज़र में देख सकते हैं. उदाहरण के लिए, यदि आपकी वेबसाइट Bluehost पर होस्ट की गई है, तो उसके नाम सर्वर की जानकारी इस प्रकार होगी,

  • ns1.bluehost.com
  • ns2.bluehost.com

ये नेमसर्वर आपकी Hosting company द्वारा स्वचालित कंप्यूटर हैं और आपकी होस्टिंग कंपनी अब आपके कंप्यूटर पर आपका अनुरोध भेजती है, जहां आपकी वेबसाइट संग्रहीत है.

इस कंप्यूटर को वेब सर्वर कहा जाता है, जिस पर सॉफ्टवेयर स्थापित होता है. (Apache, Nginx दो लोकप्रिय वेब सर्वर सॉफ्टवेयर हैं)

डोमेन नाम कितने प्रकार के होते हैं?

डोमेन नाम दो शब्दों से मिलकर बना है, जैसे की ‘Webbloggertips.com’ ये पूरा डोमेन नाम है. इन फॉर्मट में ‘Webbloggertips’ ये वेबसाइट के नाम है और ‘.com’ extension है जो आपने ऊपर की छवि में देखा.

आप कोई भी Provider से Domain name purchase करने जाते है और डोमेन नाम सर्च करते है तो कई सारे डोमेन नाम के साथ एक्सटेंशन सूचीबद्ध होंगे. असल में इन सूची में कॉस्ट बता रहे है वो Extension की है.

बट, डोमेन नाम को Classify के लिए कई प्रकार के Extensions का उपयोग किया है. एक डोमेन नाम खरीदने के लिए, आपको सही उद्देश्य को पूरा करने वाला सही डोमेन एक्सटेंशन ढूंढना होगा. निम्न सूची में Top level domain name extensions शामिल हैं,

  • .com
  • .net
  • .gov
  • .org
  • .info
  • .biz
  • .edu
  • .online
  • .name

ऊपर दिए सूचि Extensions दुनिया में लोकप्रिय बन चुकी है. यदि आप डिजिटल मार्केटिंग में नए हैं और आपको एक Domain की आवश्यकता है, तो मेरा सुझाव है कि आप ऊपर दी गई सूची में से चुनें या .com, .net, .info तीन में से एक पसंद कर सकते है.

फ्री और पेड दोनों में कौन सही होगा?

आप एक डोमेन नाम का उपयोग दो तरह से कर सकते हैं, मुफ्त और भुगतान किया हुआ, जब फ्री की बात करे तो ऑनलाइन पर डोमेन नाम कई सारे बिल्डरों द्वारा प्राप्त कर सकते है, जैसे कि WordPress.com, Wix, Squarespace, Weebly, BlogSpot (blogger) आदि.

जब आप ये वेबसाइट बिल्डर पर है तो ये मंच आपको ‘Sub-domain’ प्रोवाइड कराएंगे. इसलिए यदि हम उदाहरण के लिए आपकी वेबसाइट के नाम का फिर से उपयोग करते हैं, तो उपडोमेन कुछ इस तरह दिखाई देगा,

  • webbloggertips.wordpress.com
  • webbloggertips.wix.com
  • webbloggertips.weebly.com
  • webbloggertips.blogspot.com

यदि आप फ्री मंच का उपयोग कर रहे है या करना चाहते है तो Custom domain name system का उपयोग करे. ये Free डोमेन SEO friendly के लिए सही नहीं, फ्री डोमेन उन के लिए है जो शुरुआत से सिखना चाहते है.

ये Free domain name उन फ्री मंच का मालिकी दर्शाता है जिन Platforms से Free में Blog बनाये है और Free domain name से रीडर पर ख़राब इफ़ेक्ट पड़ती है वे आपको मालिक के रूप में नहीं देखते, वे इसे एक मुक्त मंच के रूप में देखेंगे.

आप डोमेन का खुद मालिक बनना चाहते है तो आप अपने स्वयं के Unique domain name करिदे, जिससे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के हकदार हो जाते हैं.

जब आप कभी किसी अन्य सेवा प्रदाता को स्विच करने का निर्णय लेते हैं, तो ये फ्री डोमेन पोर्टेबल नहीं होगा. जब आप एक नए Custom domain name चुनते है तो डोमेन नाम के अंत में सर्वर प्रोवाइडर का नाम होगा.

अगर आपको उदाहरण से बताऊं तो हमने Weebly का उपयोग किया है, तो हमारा वेब पता webbloggertips.weebly.com के बजाय Webbloggertips.com होगा.

इसलिए मैं हमेशा सही डोमेन पाने के लिए कुछ पैसे खर्च करने की सलाह देता हूं जो आप पूरी तरह से खुद के मालिक बन जायेगे और आपके ब्रांडिंग में भी मदद मिलेगा.

डोमेन नाम की कीमत कितनी हो सकती है?

डोमेन की लागत सभी प्रोवाइडर और एक्सटेंशन के हिसाब से अलग-अलग होती है, सामान्य तौर पर एक्सटेंशन .com डोमेन नाम आपको लगभग $10 – $15 (Rs.700-1000) प्रति वर्ष मिलेंगा.

अगर किसी डोमेन नेम की बहुत डिमांड है तो शुरुआती खरीदारी करने में आपको सैकड़ों, हजारों डॉलर खर्च करने पड़ सकते हैं.

एक बार खरीदारी करने के बाद, Annual renewal शुल्क सामान्य लगता है. (ये ऑफर पर Depend करता है, रेगुलर प्राइस से Rs.200-400 सस्ते प्राइस में रिन्यू किया जा सकता है)

नए यूजर ध्यान दे की जब आप डोमेन नाम चुनते है, उन हिसाब से उसकी कॉस्ट तय नहीं होती, डोमेन नाम के पीछे एक्सटेंशन के हिसाब से कॉस्ट तय होती है. नीचे दी छवि देखे,

domain name lists

जब आप पहली बार एक डोमेन नाम के लिए खरीदारी करते हैं, तो यह आपको थोड़ा अधिक महंगा पड़ सकता है.

यदि आप Lucky है की जिस टाइम पे खरीदी करने पर ऑफर चल रही है तो बहुति बढ़िया, यदि आप Rs.100 में Domain name buy करना चाहते है तो गोडैडी जैसे बड़े और लोकप्रिय प्रदाताओं पर पहला पंजीकृत कस्टमर को रु. 99 रुपये में प्राप्त कर सकते हैं.

क्या डोमेन नाम सिस्टम को ट्रांसफर कर सकते है?

क्यू नहीं Sure!

क्योंकि, आपने सर्वर प्रोवाइडर के साथ पैसे दे कर ख़रीदा है. इसलिए, कोई भी होस्टिंग के साथ या Domain name transfer कर सकते है.

यदि आप नए है और Domain name transfer करने के बारे टिप्स नहीं पता, तो आप जिस प्रोवाइडर से डोमेन नाम ख़रीदा है उन्हें Contact या Forum के थ्रू बता सकते है, सपोर्ट टीम आपको इस बारे में विधि बताएं.

यदि आप तदनुसार इस प्रक्रिया का पालन नहीं कर सकते हैं, तो प्रदाता द्वारा बनाए गए आईडी और पासवर्ड को सहायता टीम को प्रदान करके वे आपको ट्रांसफर करके देंगे.

अगर आप होस्टिंग खरीद रहे तो इनके साथ डोमेन नाम भी Free में मिलेंगा, इसे साल-दर-साल कम लागत पर एक साल के लिए रिन्यू भी किया जा सकता है.

अगर आप एक डोमेन खरीदना चाहते हैं, तो इस सूची में से Bluehost, Godaddy, Hostgator, iPage प्रोवाइडर से खरीदें.

चूंकि ये साइट डोमेन और होस्टिंग में लोकप्रिय हैं, इसलिए इन्हें कम कीमत में भी खरीदा जा सकता है.

आप Hosting खरीदने पर विचार कर रहे तो इसके साथ डोमेन फ्री में मिलेगा और Hostgator प्रोवाइडर से ही करिदे.

यदि आप नहीं जानते कि होस्टिंग कैसे खरीदें, तो नीचे दिए गए लिंक पर जाएँ.

अब, आप Domain name system को पूरी तरह से समझ चुके हैं और मुझे नहीं लगता कि आपको किसी अन्य लेख पर जानने की जरूरत है.

यदि इस लेख से संबंधित आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया हमें टिप्पणियों में बताएं, हम आपको उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे.

Add Comment