hostgator-web-hosting

Hostgator web hosting plan buy कैसे करे

एक website बनाने के लिए सबसे पहले जरुरी है hosting. शुरुआत के लिए कई blogger डर जाते है की कैसे स्टेप का चयन करे. एक होस्टिंग योजना खरीदना मुश्किल नहीं है, लेकिन कई ब्लॉगर को समझने के लिए यह challenging लगता है के web hosting सर्विस के सबसे अच्छा विकल्प कौन सा है और खरीदी करने के लिए कैसे स्टेप किया जाता है.

मैं आपको इस लेख में बताऊंगा की अपनी वेबसाइट के लिए एक होस्टिंग सेवा खरीदते समय एक नए ब्लॉगर को कैसे होस्टिंग खरीदना चाहिए और कौन सा provider आपके लिए सही साबित होगा.

Hostgator web hosting कैसे buy करे 

में इस आर्टिकल्स में आपको hostgator web hosting कैसे buy करे step by step बताऊंगा, क्योंकि hostgator web hosting पर मेरा 2 साल का अनुभव है और अच्छी speed, cheap price, esay to install और भी कई सारे फीचर्स है, यदि आप hostgator web hosting में नए हैं, तो यह सबसे अच्छी वर्डप्रेस web hosting सेवाओं में से एक है. 

hostgator web hosting कई योजनाएं प्रदान करता है, लेकिन एक नई वेबसाइट के लिए, share hosting एक अच्छी शुरुआत प्रदान करता है.

इसके अलावा भी कई बड़े hosting है. जो आपको expensive हो सकता है, मेरी राय है की शुरुआत के तौर पर share hosting आपके लिए cheap और सही योजनाएं में से एक है.

hostgator share hosting plan 2019

Online पर कई web hosting प्रोवाइडर है जो everyday आपके लिए कुछ न कुछ नई offers उपडेट करता रहता है. यदि आपको hostgator web hosting नहीं खरीदना और दूसरे provider hostgator से cheap price में उपलब्ध है. तो वहा से भी खरीदने के लिए अपना मन बना सकते है.

Hostgator plans कैसे चुने

Hostgator web hosting सेवा आपके द्वारा खरीदे जा रहे पैकेज पर आधारित होते हैं और फीचर्स में भी फर्क होता है इसलिए आपके ये भी तय करना होगा की मुझे कौन सा web hosting (Share, VPS, Dedicated server, WordPress hosting, Cloud hosting) खरीदना है.

Web hosting चुनने के पहले Share, WordPress से ज्यादा powerfull VPS और Dedicated hosting और फीचर्स में भी deferrant होता है. आप hostgator offical site पर visit करे और plans पर नजर करे आपको साफ साफ पता चल जाएगा.

में तो आपको recommended करता हूँ की share ही web hosting में ultimate storage वाला plan चुने ये आपके लिए सही रहेगा. शुरुआती लोगों के लिए, मैं हमेशा कम लागत के कारण एक साझा होस्टिंग पैकेज खरीदने का सुझाव देता हूं.

hostgator web hosting plan buy

आप ऊपर छवि में देख सकते है चार plans अलग-अलग फीचर्स के साथ उपलब्ध है और आप domain हिसाब से choose कर सकते है. परंतु आप hostgator share होस्टिंग पर डोमेन free नहीं मिलता आप hostgator या दूसरे प्रोवाइडर से खरीद सकते है.

Domain name कैसे करिदे 

जब आप चार में से कोई plan चुनने के बाद, आप “Buy Now” पर क्लिक करने बाद, आपको सीधे domain नाम चुनने को कहेगा. यहां एक pop up small box present होगा जिसमे से आप Yes और No में से कोई एक चयन करना है. 

hostgator-domain-new-and-already-choose
  • जब आप Yes पर click करेंगे तो आपको already domain को दर्ज करना जो आपके पास दूसरे provider से ख़रीदा है तो. 
  • आप No पर click करने से आपको नए domain नाम hostgator से खरीदने को कहेंगा, में यहां नए domain नाम खरीदूंगा, आप इस दोनों में से एक चुन सकते है.

जब आप इन दोनों में से एक का चयन करोंगे और अपना डोमेन नाम दर्ज करने के बाद, आपको additional service को चुनने के लिए check mark लगाना है. यदि आपको बाद में खरीदना चाहते है तो बाद में खरीद सकते है.

में आपको request करता हूँ की SSL certificate ले आपकी साइट hacker से बच सकते है. इसलिए तीसरे नंबर पर Protect Your site form hackers पर check मार्क लगा सकते है.

hostgator additional services

आप ये तीन additional service लेना चाहते है या कोई एक खरीदना चाहते है तो इसके लिए अलग से चार्ज लगेंगा और आप बाद में भी खरीद सकते है.

आप याद रखे की hostgator से domain खरीदना पसंद करोंगे तो आपको Rs.900 के आस-पास पड़ेगा.

मैं सुझाव दूंगा कि GoDaddy से एक डोमेन खरीदें और उस डोमेन का उपयोग करें, वहा से आपको new register user पर आपको Rs.99 या 300 rupees में मिलेंगा.

यदि आपको .in, .net, .com जैसे Top level extension को लेना चाहते है तो उस पर “add to cart” पर क्लिक करके अगले screen के लिए आपको डोमेन को “check out” पर click करना है. अब domain नाम चुनने के बाद “continue” पर क्लिक करना होगा.

hostgator-domain-buy

Web hosting packages कैसे चुने

अगले screen में आपको hostgator web hosting प्लान चुन सकते है जैसे आपको कितने साल को लेना है. यहाँ आपको billing cycle में आप 1, 2, 3 month, 1, 2, 3, 4, 5 years की अधिक के लिए होस्टिंग उनमे से चुन कर प्राप्त कर सकते है. आप यहाँ से होस्टिंग की अवधि बदल सकते हैं.

hostgator-hosting-packages

जब आप ये प्लान चुन कर आप संतुष्ट हो जाते हैं, तो “Continue” पर क्लिक कर सकते है, ऐसा करने से आपको अगले screen पर आपको दो विकल्प पूछे जाते है. यदि आपके पास hostgator पर पहले से account है तो Login कर सकते है और नहीं है तो आप “Create an Account” पर क्लिक कर सकते है.

Create account में आपको Google या Facebook के जरिए भी अकाउंट create कर सकते है. अगर ये दोनों विकल्प चुनने के इंकार करते है तो निचे दिए छवि के अनुसार फील कर सकते है.

hostgator web hosting account create

अब अगले screen पर आपको contact information फील करना है. ये info आपको account login करने के लिए काम आएंगा इस लिए सही email और password दर्ज करे. ये दोनों दूसरे के साथ शेयर मत कीजिए.

contacts-information-hostgator-hosting

अंतिम चरण है आपके Payment option चुनने का इसके बाद “Pay Now” पर क्लीक करे और आपकी भुगतान पद्धति के आधार पर, “successful order placed” पेज पर ले जाया जाएगा.

hostgator-hosting-payments-options

जब आप successful order के बाद एक मिनट में आपको Hostgator से आपके आदेश की पुष्टि करने वाला एक ईमेल प्राप्त भी होगा.

मुझे पूरी उम्मीद है कि यह गाइड आपको एक hostgator web hosting योजना खरीदने की प्रक्रिया में मदद की और आपको पसंद भी आया है.  यदि आप भ्रमित हैं या आपके पास प्रश्न हैं, तो नीचे टिप्पणी अनुभाग के माध्यम से सवाल कर सकते है.

इस लेख को आगे social media par share करना न भूले.

Article written by Dharmesh

I am the proprietor of Dharmesh and Web Blogger Tips. This is a HIndi blog that was created in WBT 2018 and we will keep you updated with WBT, so take a Subscribe, If using social media, than Facebook and Google+ are connected to Like and Follow...

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *