What is cloud storage and best free cloud storage services

best free cloud storage सेवाएं – What is cloud storage in hindi

Cloud storage सबसे अच्छा provider आपको आसान तरीको को storage करने के जगह देते है. यदि आप अपने पर्सनल डाटा को online storage करने की जगह खोज रहे है तो इस articles में आपको best free cloud storage provider की सूचि बताने जा बताऊँगा.

यदि आप portable drives, CD, USB Drive के साथ रिलेशन बना रहे है और आप जहा जाये वहां अपना storage डिवाइस move करते है, तो कितना सभाल के ले जाना पड़ता है, साथ मैं अपने दिमांग का लोड भी रहते है और गुम होने का टेशन भी. अगर आप online best free cloud storage tools के साथ रिलेसन बना लेते है तो एकदम easy महेसुस करोंगे.

अगर आपने सोच बना लिया है की अबसे data online स्टोर करूँगा, तो पहले आपके पास internet speed की जरूर पड़ेंगी जितना ज्यादा speed उतना जल्द download और upload करने की क्षमता होगी. यदि आपके पास 6GB डाटा है तो आपकी internet speed 1mbps होनी चाहिए, अगर आपके पास 200kb speed है. तो इससे ज्यादा 1mbps speed आपको 6gb data को download और upload करने में आसनी होंगी.

यदि आप इंटरनेट स्पीड चेक करना चाहते है तो निचे दिए लेख पढ़े, वो आपको बताएंगा की इंटरनेट स्पीड कैसे चेक करे.

तो इस तरह से अपनी internet speed check करना आवश्यक है, यदि आपने online स्टोर की ये data को कम speed मिलेगी तो हमारा download और upload होने में time वेस्ट होगा.

कई बार तो upload होते हुवे data कम speed की वजह से data ब्रेक होते है. मेरे पास ऐसा हुवा था, इसलिए मैंने आपके साथ short टिप्स शेयर किया, मैं अपने सारे blogger tools इन best free cloud storage में अपलोड करता हुँ और आज भी यूज़ कर रहा हुँ जो आपके साथ best free Cloud storage provider share कर रहा हुँ.

Cloud Storage क्या है

ये ऐसी स्टोरेज सिस्टम है, जो अपना data जैसे की image, file, video आदि, को online स्टोर रखने की अनुमति देते है और आप cloud storage account से id और passwords के जरिये दुनिया में कही भी access किये जाते है.

आपके मन में ये सवाल है की Online cloud storage उपयोग करने का फयदा क्या है. आप online देखने को मिलेगा की कई provider है, अपने मुताबित से price और features उपलब्ध करते है और competition में रहते है.

  • cloud storage उपयोग करने से security मिलती है. Cloud storage provider अपने storage को antivirus का इस्तेमाल करते है जिसे कस्टमर को डाटा secure रहे. यदि आपने pen drive, portable device के साथ है यहां पर कोई security नहीं है.
  • Physical device पर अपने डाटा को update करते रहेना पड़ता है और हम online cloud storage की बात करे तो Cloud Software बनाया गया है और आपका PC या आप किसी अन्य डिवाइस के साथ sync होने के लिए सेट किए जाते है या तो आप automatic configure कर सकते है.
  • Portable, pen drive जैसे device को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में परेशानी है और online cloud storage में कोई परेशानी नहीं id और passwords दर्जे करे आपका काम हो गया. बस id और password ही अपने दिमांग में save रखना है.

तो आपने जान लिया cloud storage device क्या है और उपयोग करने में क्या फायदा है, अब मैं आपको दो online free cloud storage share करने वाला हूं. ये दोनों बहुति उपयोग किये जाने वाले स्टोरेज है और मैं भी इसे 2 से 3 साल का अनुभव रहा है. मुझे लगा की ये दोनों रीडर को के साथ share करने से उन का काम बन जाये जिन लोग तलाश कर रहे है.

1. Dropbox

ड्रॉपबॉक्स में आपको 2gb से ज्यादा storage नहीं मिलेगा, आप इसे plan चुनकर buy कर सकते है. Dropbox को 2007 में launch किया गया था, तब यह बाजार पर सबसे अच्छी क्लाउड स्टोरेज सेवाओं में से एकथा.

अगर आपके पास कम डाटा है और आप 2gb से ज्यादा डाटा की जरुर नहीं है. तो ड्रॉपबॉक्स का इस्तेमाल करता हूँ. मैंने ड्रॉपबॉक्स पर कभी दो साल में plan buy नहीं किया, बस Dropbox पर docs फाइल ही अपलोड करता हूँ.

what is dropbox full guide

यदि Dropbox storage की फीचर्स की बात करे, तो dropbox बिज़नेस वर्शन की फीचर्स के साथ बिसनेस सहयोग के लिए सबसे अच्छी क्लाउड स्टोरेज सेवाओं में से एक है. यदि आप ऑनलाइन ms words, power point या Excel file बनाने के लिए आप ऑफिस टूल का उपयोग कर सकते है और dropbox में upload करके इसे एडिट भी कर सकते है.

अगर आपको Office suite और ऑफिस ऑनलाइन के साथ काम करने की आवश्यकता है, तो बॉक्स को आज़माएं. 

Free & Paid

Supported: Android, iPhone or iPad, Desktop (Windows)

Link: https://www.dropbox.com/

2. Google Drive 

गूगल ड्राइव dropbox की तुलना में 15GB पर अधिक free storage प्रोवाइडर है. Pricing बेहतर हो सकता है, लेकिन इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी तलाश कर रहे हैं और आप कैसे भुगतान करना चाहते हैं. यदि आपको अधिक storage की आवश्यकता नहीं है, तो आप 100GB चुन सकते हैं, जिसकी लागत प्रति माह $1.99 है.

यह प्रति माह $0.02 GB या प्रति वर्ष $0.24 GB तक काम करता है, एक बहुत महंगी 2TB योजना है, जिसकी लागत $99.99 प्रति वर्ष है. आप हर साल $ 0.05 जीबी या ड्रॉपबॉक्स के साथ जो भी भुगतान करते हैं उसका आधा भुगतान करता है.

गूगल ड्राइव Google One Store में शामिल नहीं है, इसमें Gmail, Google फ़ोटो और बहुत कुछ शामिल हैं. Google ड्राइव मोबाइल tools के साथ-साथ windows और macOS के लिए उपलब्ध है और Linux पर Google ड्राइव को install करना बहुत आसान है.

मैं गूगल ड्राइव को backup लेने के लिए उपयोग करता हूँ और 2tb का प्लान 2 साल से यूज़ कर रहा हुँ और security की बात करे तो लोहे की तरह मजबूत है, तो में भी आपको recommend करता हूँ आप इस google drive provider के साथ जरूर डील करे.

google cloud storage drive

मैंने आपके साथ दो best free cloud storage शेयर किया जो में पर्सनली यूज़ करता हुँ, इसके अलावा भी कई सारे free cloud storage services है जैसे One drive, Mega, box, pCloud आदि but मुझे ड्रॉपबॉक्स और Google Drive दोनों बहुति अच्छा और विश्वासु रहा है साथ में भी security में भी. हा पहले dropbox के साथ हैक होने का चांस बढ़ गया था जो 2012 में कई यूजर का id और password हैक हुवा था. आज बहुति secure हो गया है और कई अपडेट भी किया है.

Free & Paid

Supported: Android, iPhone or iPad, Desktop (Windows)

Link: https://www.google.com/drive/

अगर आपको डर है की अपने पर्सन डाटा की तो बिलकुल dropbox यूज़ करने से डरे मत, मैं भी अपने पर्सनल docs file upload करता हूँ और ये 2 साल से यूज़ कर रहा हूँ, नहीं कोई problem आई.

मेरी request है की ये दोनों free cloud storage का उपयोग करते है या कोई भी ऑनलाइन स्टोरेज उपयोग करते हो, इसकी id और passwords किसी के साथ share न करे और साल में 3 बार अपने पासवर्ड्स बदलते रहे.

और मुझे पूरी उम्मीद थी ये लेख आपको जरूर पसंद आयेंगा, अगर आपको Cloud storage के बारे में कोई सवाल है तो हमें comment box में बताये.

Article written by Dharmesh

I am the proprietor of Dharmesh and Web Blogger Tips. This is a HIndi blog that was created in WBT 2018 and we will keep you updated with WBT, so take a Subscribe, If using social media, than Facebook and Google+ are connected to Like and Follow...

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *