logo design ideas for business

logo design ideas for business – basic 5 चीजों की जरूरत है

एक logo हमारी sites की identification है जब आप एक नए ब्लॉग पर visit करते है. तो पहले हमे लोगो की तरफ ध्यान जाता है. जब आप logo के लिए आकर्षक दिखते हैं, तो आप ब्लॉग पर कुछ समय रोकना और खर्च करना चाहते हैं.

बहुत से लोग बहुत impress होते हैं कि ब्लॉग का logo कैसा दिखता है. Logo का डिज़ाइन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके blog को एक visitor के रूप में दिखाता है, आपके ब्लॉग को पहचानता है और विश्वास को inspire करता है.

यदि आप अपने blog के लिए या websites के लिए logo बनाना चाहते है तो logo अधिक professionally बनाये ताकि visitor आसनी से पहेचान सके और like भी कर सके.

अगर आपके पास photoshop जैसे tool अपने pc में present है तो बहुति अच्छा, इनके जरिये आप एक अच्छा logo making कर सकते है, यदि आपके पास photoshop का ज्ञान नहीं तो आप YouTube पर video सर्च करके logo making कैसे करे इसके बारे में ज्ञान हासिल कर सकते है.

आप कही भी logo बनाये या बनवाये तो आपको design का concept होना चाहिए की किस तरह का logo मेरा blog के लिए सही रहेगा. यदि आप designer के पास जाते है logo बनाने तो इसके पास logo format होता है और कुछ designer नहीं रखते, बस वो अपने concept के decide से logo making करके हमे देते है.

तभी हमको पता होना चाहिए और आप एक unique और attractive logo बनाने चाहते है मैंने निचे five lists बताये है जो आपके डिजाइनर को आपके ब्लॉग के लोगो को डिजाइन करने के साथ शुरू करने से पहले जानना चाहिए.

logo design ideas for business – basic 5 चीजों की जरूरत है

1. एक professionally रूप से design किए गए blog logo का सबसे महत्पूर्ण पहलू यह है की किस तरह का concept है. आप अपने visitor को impress करना चाहते है तो यह पहले सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका logo किस तरह का concept होना चाहिए.

2. आप logo की दुनिया के लिए नए है तो मैं आपको बता दूं कि logo के different प्रकार या categories है. आप logo को तीन group में divide कर सकते है जैसे text logos, symbol logos,animation और combination logos. इससे पहले कि आपका business आपके blog के लिए पेशेवर logo बनाना शुरू करे, आपको उन्हें उन logo के प्रकार के बारे में बताना होगा जिन्हें आप वास्तव में देखते हैं.

logo design

और different types के logo अलग-अलग results लाते है, इसलिए, आपको अपने blog के logo का प्रकार सावधानी से चुनना चाहिए.

3. Logo को कई अलग-अलग shapes में भी design किया जा सकता है. आप अपने blog के logo को एक square, circle, rectangle और triangle के रूप में आकर देना चाह सकते है. different shapes और different types के विचारों को व्यक्त करती हैं.  एक गोल आकार अनंत काल और continuity के लिए खड़ा है.

अपने blog के logo को एक अनूठा रूप देने के लिए, आप डिजाइनर से different shapes को संयोजित करने और एक Abstract illustration बनाने के लिए भी कह सकते हैं. आपको अपने डिजाइनों के बारे में जानने की जरूरत है, जो भी आपके डिजाइन आपके लोगों के लिए हैं.

4. आप जानते है different colors emotions का presentation करता है. उदाहरण के लिए, orange color का उपयोग strength का presentation करने के लिए किया जाता है. दूसरा, green color growth और financial success का प्रतीक है.

all logo color

इसी तरह, आप अपने लोगो डिज़ाइन में different colors का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें आप दर्शकों की emotions का अनुभव कर सकते हैं. तो मैंने नीचे सूचि तैयार की है colors के meaning दर्शाती है.

  • Orange – strength, cheerfulness, vigor
  • Yellow – comfort, happiness, optimism
  • Blue – loyalty, reliability, trust, honor
  • Gray – traditionalism, conservatism
  • Red – warmth, love, excitement, energy, passion
  • Black – elegance, power, sophistication
  • Green – well-being, freshness, relaxation

यदि आप उन colors के बारे में निश्चित हैं, जिनके साथ आप जाना चाहते हैं, तो आपको इसके बारे में डिजाइनर को बताना चाहिए. आपको सुझावों के लिए खुला होना चाहिए, अपने logo के लिए colors चुनते समय, आपको यह भी देखना चाइए की वे color-scheme या आपके blog की background के साथ अच्छी तरह से mix करते है.

5. कई designer attractive logo designers करने की क्षमता रखते हैं, लेकिन कई ऐसे भी हैं जो इसमें माहिर हैं. किसी भी मामले में, किराए पर लेने वाले डिजाइनर को प्रभावी लोगो डिजाइन के Basic principles के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए.

logo size

आपने design, colors को चुनने के बाद अपने logo की size decide करनी है की अपने blog के लिए size कितनी fit बैठती है और आप PNG और JPG format बना सकते है ये भी जरुरी है.

यदि आप online logo अपने खुद बनाना चाहते है तो नीचे sites की सूचि दी गई है और साथ में अपने format भी चुनने में मदद मिलेगा.

आप के पास photoshop का knowledge नहीं तो ऊपर दिए सूचि आपके लिए है, यदि आपको photoshop का knowledge है तो photoshop में ही बनाये इसके बड़ा कोई अच्छा tools कोई नहीं है.

मुझे पूरी उम्मीद थी ये लेख आपको जरूर पसंद आयेंगा, logo बनाने के पहले basic five चीजें कैसी लगी हमे comment section में बताये और social media पर इस articles को share जरूर करना.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *