कौन सा बेहतरीन योगा अप्प (Yoga Apps) है जो सम्पूर्ण योगासन क्रमश सिखाएंगा

योगा न केवल भारत में फैला हुआ है. बल्कि अब यह पूरी दुनिया भर में लोग Yog करने में रूचि रखते है. हर लोग अपनी पर्सनल हो या ओपन सोर्स लाइफ हो और कोई भी हो कभी धीरे से काम नहीं लिया.

दरअसल, हमारी दुनिया भागदौड़ भरी Life बन गई है. इन भागदौड़ में अनरेस्ट और रोगो को दूर करने का एक मात्र प्राचीन मेडिसिन है और जागरूकता बढ़ने के कारण लोगों ने Healthy रहने के लिए योग आसन को तरजीह देना शुरू कर दिया है, क्या आपको पता है की योग की शुरुआत कहा से हुई! योग के जन्मदाता भारत है.

इन 7 बेस्ट योगा ऐप्स से रखें अपनी बॉडी हेल्दी

फिर भी बहार की Country के मुकाबले भारत देश रोग से मुक्त नहीं हुवा. क्या है इनके पीछे कारण! क्यों बहार की Country fitness life से जी रहे है! क्या आपको पता है इनके पीछे पांच मुख्य रीजन है हेल्दी खाना, पोलुशन से मुक्त, पोजेटिव सोच, स्ट्रेस से मुक्त और योगा करना. इसके अलावा और भी छोटे-मोटे कारण है. लेकिन, इनमें से बताये गए फाइव बड़े रीजन है जो हमारी Body healthy रखते है.

अगर आपकी सोच ये है की मेरे पास Yoga Asanas के ज्ञान नहीं तो आज की मॉडर्न लाइफ एक Internet से भरी दुनिया है. आप जो चाहे वो बिना पैसे गवाहे अपने घर पर ही Laptop या Smartphone के जरिये अपने दिमांग को भर सकते है.

यदि आप अपनी बॉडी हेल्दी रखना चाहते है तो ये योगा से रख सकते है, आपको आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए योग करना हो, मोटापा कम करने का योग करना हो या कोई अन्य योग करने के लिए नीचे बताये योग सिखाने वाला एप्लीकेशन के जरिये सिख सकते है.

कौन सा सबसे अच्छी योगा एप्प (Yoga Apps) है?

आप Smartphones को ज्यादा प्यार करते है तो आपके Phone पर ही सुबह अपने सामने रख कर इन लेख में सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली योगासन अप्प्स सूचीबद्ध की गई Yoga apps download करके अपने शरीर को स्वस्थ बना सकते हो.

अगर आप भी घर पर योग सीखना चाहते हैं तो मैं आपको इस लेख में कुछ ऐसी Best yoga apps के बारे में बताऊंगा, जो आपको घर पर ही योग सिखाएंगे. इसके लिए आपको Yoga trainer की भी आवश्यकता नहीं होगी.

1. Daily Yoga

Daily yoga app आप गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में Download कर सकते हैं. ये ऐप में आपको 500 से अधिक आसन मिलेंगे. इसके अलावा 50 से अधिक Yoga class की योजनाएं और कार्यशालाएं उपलब्ध हैं.

इस ऐप में 200 से अधिक एचडी वीडियो योगा क्लिप भी दिया गया है जिसे आप उसे लाइव देख कर Yoga कर सकते है और आप इन Daily yoga app में ही अपनी हेल्थ डेटा की जानकारी भी पा सकते है.

इस ऐप का इंटरफेस डिज़ाइन बहुति आकर्षक और यूज़ करना भी आसान है. बस, आप एक बार इसे अपने स्मार्टफोन में Install करने लायक है फिर देखना आप भी बहुत योगा करने में प्रेरित होंगे.

Free: (Android/iOS)

2. Pocket Yoga

Yoga apps की बात आती है तो पॉकेट योग का नाम जरूर टॉप ऐप्स सूचि में शामिल है, इस ऐप में फोटो सहित योग के पोजीशन को दिखाया गया है.

ये ऐप उन लोगों के लिए है जो अपने घर की शांति और अकेलापन में अपने Workout करना पसंद करते हैं और पॉकेट योगा ऐप में लगभग 200 से ज्यादा खूबसूरती पोज़ इमेज हैं और उनमें से हर एक को सही पोज़ के बारे में स्पष्टीकरण और इससे होने वाले लाभ के साथ डिफाइन किया गया है.

Paid: (Android/iOS)

3. Down Dog – Great Yoga Anywhere

यदि आप स्वयं Yog का अनुभव करना चाहते हैं, तो यह वह ऐप है जिसे आपको अज़माना चाहिए इस ऐपApp में हर पोज़ स्पष्ट ऑडियो इंस्ट्रक्शंस और एक मिलान Playlist के साथ है और यह संपूर्ण कसरत को अपने उपयोगकर्ताओं के लिए स्टूडियो जैसा अनुभव बनाता है.

Free: (Android/iOS)

4. Yoga Studio

ये ऐप योग की शुरुआत करने वाले लोग के लिए अच्छे साबित होता है, इस ऐप में ऑल-इन-वन योग उपलब्ध है और मेडिटेशन के लिए 130 से अधिक वीडियो 5 से 60 मिनट तक के है यदि आपको Meditation करना है इनके लिए ये Yoga studio app बहुत काम की है.

इस Yoga class ऐप में आप अपनी Yoga list create कर सकते हैं और अपनी फिटनेस को ट्रैक कर सकते हैं, हालांकि इन ऐप में कुछ वीडियो के लिए आपको भुकतान करना पड़ेंगा और कुछ वीडियो फ्री है.

यदि आप ऑडियो के जरिये योगा करना चाहते तो इस ऐप पर अलग से Yoga audio download कर सकते है ये योगा स्टूडियो ऐप आपको iOS और प्लेस्टोर पर Free में उपलब्ध है.

Free: (Android/iOS)

5. 5 Minute Yoga

यदि आपके पास योग करने का अधिक समय नहीं है तो यह ऐप आपको केवल Five minute yoga की Training दे सकते है. नंगे पैर ऐप शुरुआती लोगों के लिए अच्छा है. क्योंकि, यह टाइमर के साथ आसान ठहराव देता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे पांच मिनट के लिए कर रहे हैं.

इसमें योग पोज़ के छोटे-छोटे वीडियो दिए गए हैं की सभी आसन में स्पष्ट चित्र के साथ ट्रेनिंग दिया जाता हैं, साथ में इस App का दावा है कि यहां बताए गए योग के 5 मिनट करने के बाद आप Stress free feel हो जायेंगे और इस एप्प की मदद से डेली रिमाइंडर, टाइमर, अलग-अलग दिन के लिए अलग-अलग योग के भी फीचर दिया गया हैं, मेरे ख्याल से ऐप आपको पहले अजमाना चाहिए क्योंकि इन लोग के लिए है जो टाइम की कमी है.

Free: (Android/iOS)

6. Yoga for Beginners

योग शुरुआती के लिए एक बढ़िया विकल्प है. यदि, आपने पहले कभी योग नहीं किया है या आपको नहीं पता की योग के लिए किस पोजीशन में बैठना है और इनका नाम क्या है तो इस ऐप में शामिल वर्कआउट केवल शुरुआती लोगों के लिए हैं. आपको योगा के बारे में पूरा सेकंड के साथ वर्कआउट करना सीखाएंगे.

Free: (Android)

7. Track Yoga

ट्रैक योगा आपको HD Format में देता है ये सभी वीडियो विशेषज्ञों द्वारा बनाए गए हैं, साथ ही किसी भी Video को देखने से पहले रीव्यू देखने का विकल्प दिया गया है और इस ऐप में कई करिकुलम शामिल हैं, जिनमें बिगिनर्स माइंड, फ्लेक्सिबिलिटी सीरीज, फुल बॉडी फिटनेस, डिप्रेशन के लिए योग, और योग वर्कआउट शामिल हैं.

Free: (Android/iOS)

Yog एक ऐसी गतिविधि है जो नियमित रूप से करने से आपको Physical और Mentally स्वस्थ रहने में मदद मिलता है और बॉडी की Immunity system को सुधार कर व्यवस्थित और सुंदर बनाए रखने में योग बहुत मददगार है. लेकिन, योग करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

यदि आप पहली बार योग कर रहे है तो कुछ रूल्स होता है इनके फॉलो करके आप डेली योग करेंगे तो Yoga के पीछे लगाए समय व्यर्थ नहीं जायेंगे इसलिए खाना खाने के बाद 3 घंटे बाद करे, योग की शुरुआत सबसे पहले हल्के-फुल्के आसन का चयन करें, योग करने का तरीका सही समय सुबह ही करे, योग के बाद तुरंत बाथ नहीं करना चाहिए और योग करने बाद तुरंत डंडा पानी न पिए इन पांच चीजों का ध्यान रखे.

इन Best free yoga apps के जरिये कही भी अपने सामने स्मार्टफोन रख कर योगा अध्ययन कर सकते है और फ्रेंड्स, फॅमिली को भी योग सीखा सकते है.

अगर आप इन 7 best yoga apps पसंद आई है तो इस लेख को सोशल नेटवर्क पर Share जरूर करे.

FAQs,

योग क्या है?

योग शब्द, संस्कृत शब्द युज से, जिसका अर्थ है जुए या बंधन, और अक्सर “संघ” या अनुशासन की एक विधि के रूप में व्याख्या की जाती है. योग करने वाले व्यक्ति को योगी, स्त्री रोग विशेषज्ञ, योगी कहा जाता है.

योग सिर्फ़ आसनों तक ही सीमित नहीं है बल्कि, यह इससे कहीं अधिक है. सीधे शब्दों में कहें, तो यह आपके दिमाग, शरीर और सांस का ख्याल रखना है. योग लगभग 5000 वर्ष से भारतीय ज्ञानपीठ का एक महत्वपूर्ण अंग बन कर चला आ रहा है. योग में आसन, प्राणायाम और ध्यान के माध्यम से हम मन, श्वांस और शरीर के कई अंगो में हार्मोनी बनाना सीखते हैं.

कितने टाइम्स प्रति सप्ताह मुझे अभ्यास करना चाहिए?

यहां तक ​​कि अगर आप सप्ताह में केवल एक घंटा अभ्यास करते हैं, तब भी आप अभ्यास के लाभों का अनुभव करेंगे. यदि आप इससे अधिक कर सकते हैं, तो आप निश्चित रूप से अधिक लाभ का अनुभव करेंगे.

अगर आप टाइम नहीं दे पा रहे तो मेरा सुझाव है कि सप्ताह में दो या तीन बार, एक घंटे और हर बार आधे से शुरू करें. अगर डेली करोंगे तो बहुति बढ़िया और भी 100% बेनिफिट ले सकोंगे और आप पाएंगे कि कुछ समय के बाद अभ्यास करने की आपकी इच्छा नैचुरली रूप से फैलती है और आप खुद को अधिक से अधिक कर पाएंगे.

मैं फ्लेक्सिबल नहीं हूँ? क्या मैं योग कर सकता हूं?

हाँ! आप योग के लिए आदर्श उम्मीदवार हैं. जैसे छोटे-मोटे योग करते रहेंगे जैसे हैं वैसे ही आएं और आप पाएंगे कि योग अभ्यास आपको अधिक लचीला बनने में मदद करेगा.

ऐसा नहीं करना पहले से ही बॉडी फ्लेक्सिबल बनानी है तो ये योग Vinyasa yoga, Cat and Cow Pose, Plough Pose, Side Stretches, Big Toe Pose, Extended Triangle Pose, Noose Pose वगेरे योग हलका-फुल्का करके शुरू कर सकते है.

क्या मुझे शुरू करने की आवश्यकता है?

आपको वास्तव में योग का अभ्यास शुरू करने के लिए आपका शरीर, आपका दिमाग और थोड़ी जिज्ञासा की आवश्यकता है.

और कोई विशेष पाद की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आप नंगे पांव होंगे साथ में एक मैट पर योगा करना सही है. लेकिन कई लोग इनके बिना गार्डन में घास वाले जगह पर भी करते है. आप ऐसा भी कर सकते है.योग करने के क्या फायदे हैं?

योग करने के क्या फायदे हैं?

योग के अभ्यास में स्वास्थ्य के लिए बहुत समग्र दृष्टिकोण शामिल है. इसमें शरीर, मन और आत्मा की भलाई पर ध्यान केंद्रित करने वाले अभ्यास शामिल हैं. जब आप सामंजस्य में होते हैं, तो जीवन के माध्यम से यात्रा शांत, अधिक खुश और अधिक पूर्ण होती है.

इसलिए, यदि आप अपना वजन कम करने, मजबूत और फ्लेक्सिबल बॉडी का विकास करने या शांति से रहने के इच्छुक हैं तो योग आपको यह सब हासिल करने में मदद कर सकता है.

Top Benefits of Yoga: योग आपको चारों ओर से स्वस्थ होने में मदद करता है, Weight loss करने में, तनाव से राहत के लिए योग सबसे अच्छे समाधानों में से एक है, योग आंतरिक शांति के लिए मदद करता है, योग इम्यूनिटी में सुधार करता है, योग का अभ्यास ग्रेटर जागरूकता प्रदान करता है, योग से ऊर्जा बढ़ती है, बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाता है और रोगों से मुक्त करता है.

Add Comment