सबसे ज्यादा खेला जाने वाला ऑनलाइन पब्जी जैसा गेम कौन सा है?

Shooting games किसको नहीं पसंद ये सबको पसंद है, सबसे ज्यादा मुझे बंदूक वाला गेम पसंद है. आज हर बच्चे और बड़े लोग पब्जी गेम (PUBG Alternatives) के दीवाने है और पब्जी इंडिया में बयान देने के बाद कई लोग पब्जी जैसे गेम का विकल्प तलाश रहे हैं.

पहले लोकप्रिय ऑनलाइन गेम प्लेयर यूएनडॉग्स बैटलग्राउंड, जिसे Pub ji के नाम से जाना जाता है और ये Mobile shooting game एंड्रॉइड और आईओएस पर उपलब्ध थी.

Pub ji mobile स्पेशल रूप से सभी प्रकार के स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए अपनी एक्सीलेंट परफॉर्मेंस के कारण कई प्लेयर्स उन्हें सबसे ज्यादा पसंद करते थे.

लेकिन, कोरोना वायरस फैलने पर जिम्मेदार चीनी, जिसके चलते कई देशों ने चीनी प्रोडक्ट पर बेन लगा दिया है जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने PUBG समेत कई चीनी Apps को बैन कर दिया गया.

जिन कारण से Pubg players को निराशा का सामना करना पड़ रहा है. क्योंकि, यह बहुत ही लोकप्रिय एशियाई खेलों में से एक था. आज PlayerUnknown’s battlegrounds से भी ज्यादा हाई ग्राफ़िक वाले पब्जी जैसे गेम्स एंड्रॉड प्लेस्टोर पर उपलब्ध है.

आपको पब्जी वाला गेम की तलाश है तो आइये मैं आपको हाई ग्राफ़िक वाले पब्जी गेम्स डाउनलोड की सूचि, लिंक के साथ शेयर करूँगा, ताकि आप फ्री समय में अपने एंड्राइड फोन में अल्टरनेटिव पब्जी गेम्स डाउनलोड करके शूटिंग गेम का आंनद ले सके.

एंड्राइड फ़ोन के लिए सबसे बढ़िया पब्जी जैसा गेम अप्प कौन सा है?

1. स्टैंड ऑफ़ 2 (Standoff 2)

Standoff 2 Android Game

इस वाले मोबाइल गेम के Graphics बहुति बेहतरीन हैं. आप देखेंगे कि यह गेम काफी हद तक पीसी गेम्स से मिलता-जुलता है, खासकर मैक्सिमम सेटिंग्स पर. यदि, आप बहुत उच्च रिज़ॉल्यूशन वाले टैबलेट पर खेल रहे हैं तो गेमप्ले बहुत अच्छा फिलिंग ले पाएंगे.

स्टैंड ऑफ़ 2 एक एक्शन और शूटिंग गेम है. इस गेम में कई प्रकार के Weapons दिया हुवा है और इसमें प्रसिद्ध AK-47 असॉल्ट राइफल के साथ-साथ डेजर्ट ईगल पिस्टल भी शामिल है.

लेकिन, इन सबके अलावा और कई मल्टीप्लेयर मोड पहलुओं के अलावा, गेम स्टैंडऑफ में सिंगल प्लेयर भी शामिल है जैसे आप पब्जी गेम में Online खेलते है वैसे ही सिंगल और मल्टीप्लयेर खेल सकते है.

इस वाले Android shooting game में कुल मिलाकर, स्टैंड ऑफ़ २ का Gameplay अभी भी ट्रेडिशनल FPS शूटर के समान है, जिसमें बहुत सारे कॉम्पिटिटिव और क्लासिस नक्शे भी हैं. पहली बार प्लेयर को एफपीएस शूटर गेमर्स को खेलिंग में परेशानी हो सकती है, वे घबरा जाते हैं और अक्सर दुश्मनों से सामना करने पर गलतियाँ कर करते हैं.

कोई भी हाई शूटिंग गेम खेलने पर हम जल्द मरेंगे वही डर से हम आउट हो जाते है. क्योंकि, सभी गेम्स का प्लेइंग कंट्रोल अगल-अलग होता है जिसे हमारे फिंगर सही जगह बटन पर कंट्रोल नहीं कर पाते है. अगर आप खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं, तो चिंता न करें, खेलते रहें और धीरे-धीरे, आप स्टैंड ऑफ़ 2 में आत्मविश्वास हासिल करेंगे.

हालाँकि, यहाँ डेवलपर्स ने समस्या को हल करने की कोशिश की और कण्ट्रोल को अनुकूलित करने के कई अवसर दिया हुवा है. आप बटनों को Rearrange कर सकते हैं, ज़ोन का विस्तार कर सकते हैं और इस तरह की कई चीजें अपने हिसाब से बदल सकते हैं.

Standoff 2 game में एक रैंकिंग सिस्टम भी दी हुई है जो सबसे अच्छा खेलने वाले को इन्वेटरी में से गन्स, चाकू, केस, मेडल्स वगेरे रिवॉर्ड मिलता है और आप जैसे जैसे बेस्ट खिलाड़ियों में से एक बन कर रैंकिंग में चढ़ते हैं तो आपको कई अन्य लाभों के साथ ढेर सारी स्किन्स मिलेंगी.

2. क्रिटिकल ऑप्स (Critical Ops: Multiplayer FPS)

Critical Ops Multiplayer FPS

खेल के माहौल को देखते हुए इस खेल को शूटिंग सीरीज में रखा गया है और Critical Ops एक Multiplayer game है. क्रिटिकल एक मिशन गेम है, जिसमें खिलाड़ी गेम को तीन मोड जैसे की डिफ्यूज, टीम डेथ मैच और गन गेम खेल सकता है.

यह गेम खास कर मोबाइल फोन के लिए डिज़ाइन किया गया है, साथ में प्लेयर्स कस्टम मैच भी बना सकते हैं और खिलाड़ियों को Invited भी कर सकते हैं.

पहला मोड डिफ्यूज होगा, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, इस गेम में खिलाड़ी को एनीमे खत्म करते हुए बम को इनएक्टिव करना पड़ सकता है. इसके अलावा खिलाड़ी को अगले मोड में टीम डेथ मैच खेलना होगा. जिसमें खिलाड़ी को अपनी Team के साथ मिलकर सभी एनीमे को Shoot करना होगा.

अगर पहेली टीम जो 10वीं बार दूसरी टीम का सफाया करती है, वह जीत जाते है. बट, जीतने के लिए आपको कौशल के साथ-साथ अच्छी सजगता की भी आवश्यकता होती है और मैचमेकिंग खिलाड़ियों के रैंक आधार पर की जाती है.

इस Game में कई सारे वेपन्स दिए जाते है. इसके अलावा आप पब्जी में गन के कलर से रंगते थे वैसे ही आप क्रिटिकल ऑप्स में भी हथियारों और उपकरणों को रंग से डिजाइन कर सकते है.

3. फ्री फायर गरेना गेम मैक्स (Garena Free Fire Max)

गरेना फ्री फायर पब्जी

भारत में Pub ji मोबाइल पर बैन लगने के बाद फ्री फायर गेम को ज्यादा से ज्यादा लोगों ने खेलना शुरू किया, तब से और भी कई लोग इस गेम को खेल रहे है और PUBG mobiles लोगों ने खूब पसंद किया.

लेकिन, Free fire game भी काफी मजेदार है, इन दिनों काफी पसंद किया जा रहा है और लोग इस गेम का दूसरा नाम फ्री फायर पब्जी नाम से भी जानते है.

गरेना फ्री फायर मैक्स (Garena Free Fire Max) आज देश में सबसे ज्यादा खेले जाने वाले ऑनलाइन मल्टीप्लयेर Mobile games में से एक है. इसमें बड़े क्लियर मैप्स, वेपन्स की बड़ा कलेक्शन दिया हुवा है और लड़ाई बिलकुल सेम पब्जी जैसी है.

इस गेम में रैंक, बैटल रॉयल, क्लैश स्क्वॉड वगेरे मैच दिया गया है साथ में सोल्ड, डुओ, स्क्वॉड ऐसे प्लेयर्स मोड दिया हुवा है. इनमें से सबसे ज्यादा लोग बैटल रॉयल खेलते है. इस बैटल रॉयल गेम में 50 खिलाड़ी प्लेन से आइलैंड पहुंचते हैं और फ्री फायर बैटल रॉयल गेम में फ़ास्ट और लाइट गेमप्ले दिया हुवा है.

सभी खिलाड़ी विमान से कूदकर पैराशूट की मदद से एक द्वीप पर उतरते है, द्वीप पर उतरने के बाद, सभी खिलाड़ी अपनी युद्ध के लिए गियर ढूंढते हैं, फिर सभी बंदे को किल करते है जब प्लेयर लास्ट तक खेल कर सभी प्लेयर्स को मार देते है तो वो Booyah! हो कर जित प्राप्त होती है.

इस जित पर गोल्ड कॉइन और रिवॉर्ड मिलता है, जिसकी मदद से हम कपडे, कैरेक्टर, पेट, वेपन्स वगेरे खरीद सकते है.

अगर हम ग्राफ़िक की बात करे तो Garena free fire game के Graphics real होने के साथ-साथ सिंपल और स्मूथ भी हैं, जिसे एंड्राइड प्लेयर को खूब पसंद आते है.

4. स्कारफॉल (Scarfall : The Royale Combat)

गरेना फ्री फायर पब्जी

अगर आप फ्री फायर जैसा गेम खेलने की सोच रहे हैं तो यह गेम खेलने का सबसे अच्छा विकल्प है. इस स्कारफॉल गेम में कैरेक्टर, एनिमेशन, ग्राफिक्स, सब कुछ फ्री फायर जैसा ही है.

इस Free android game टीपीएस और एफपीएस दोनों मोड प्रदान करता है और इसे मैच के दौरान आसानी से स्विच किया जा सकता है.

खेल की शुरुआत एक प्लेन से होती है एक बार जब उतरते हैं, तो आप लूट के लिए इमारतों, गुफाओं और जंगलो के अंदर खोज कर सकते हैं जिनका उपयोग आप लड़ने के लिए कर सकते हैं.

जैसे-जैसे आगे खिलाड़ियों को किल करते है वैसे ही खेलने योग्य क्षेत्र सिकुड़ता है, जिससे अन्य खिलाड़ियों से छिपना भी कठिन हो जाता है और खेलना भी एक खतरनाक और कॉम्पिटेटिव भरा बन जाता है.

इस गेम में 3 मोड दिया हुवा है जैसे की क्लासिक, सर्वाइवल और टीम डेथ मैच और आप अपना निजी सर्वर बना सकते हैं या किसी सार्वजनिक सर्वर से जुड़ सकते हैं. इसमें 3 छोटे नक्शे भी दिया हुवा हैं, जैसे स्नोडस्ट, बोनीर्ड, शस्त्रागार.

यह Scarfall android game खासतौर पर इंडियंस के लिए बनाया गया है, जब भी कोई प्लेयर खेलने के लिए लॉग इन करते हैं तो खिलाड़ी अपने पैर की उंगलियों पर रहते हैं.

सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस गेम को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरिके से खेल सकते हैं जो आपको कहीं भी, कभी भी और किसी के साथ भी खेलने की अनुमति देता है.

5. कॉल ऑफ़ ड्यूटी (C O D Mobile)

Call of Duty Mobile Game

इस गेम खेल का मुख्य भाग इसके पीसी के समान है और सभी High graphic android shooting game में से कॉल ऑफ़ ड्यूटी मेरी फेवरिट एंड्राइड गेम है.

कॉल ऑफ़ ड्यूटी Mobile में मल्टीप्लेयर के साथ-साथ बैटल-रॉयल, रैंक मैच मोड भी है. आप Battle royale खेलते है तो पब्जी को जरूर याद करेंगे, सेम टू पब्जी जैसे गेम है.

बस, फर्क इतना है की एक अमेरिकन कैरेक्टर, ओरिजनल वेपन्स, हाई क्वालिटी ग्राफ़िक और कॉम्प्लेक्स इंटरफ़ेस आदि पब्जी से भी टक्कर देता है.

इस गेम में आप एक क्लान बना सकते है या तो दूसरे क्लान में जॉइन हो सकते है. बैटल रॉयल गेम की शुरुआत एक प्लेन के थ्रू खिलाड़ियों ग्राउंड पर पेराशूट की मदद से लैंडिंग करते है और हथियार की खोज करके 100 प्लेयर्स में 99 प्लेयर्स को स्किल करना होता है.

अंत में 99 Players kill करने के बाद आप जित जाते है, जितने पर क्रेडिट्स और कई सारे रिवार्ड्स मिलता है. बस, इतना ही नहीं अलग से लोडआउट दिया हुवा है, इसमें से वेपन्स को अलग-अलग Mod से Customize कर सकते है और वेपन्स के लिए इन्वेंटरी Xp cards दिया गया है इस कार्ड्स को खेल कर कलेक्ट कर सकते है.

आपके पास ज्यादा क्रेडिट्स मिलने पर ऑनलाइन स्टोर दिया गया है. इसमें से Crates, Bundles, Weapons, Camos, Cards, Credit shop, Cod points वगेरे पर खर्च करके अपने अनुभव को बेहतर बना सकते है. जब एक बार C O D mobile install करने के बाद आप Pubg एक्सपेरिएंस को भूल जायेंगे.

नए साल 2022 के नए प्लेयर्स के लिए मोबाइल के टॉप पांच विकल्पों की हमारी सूची, आपको कैसे लगी हमें कमेंट्स में जरूर बताना की इन फाइव में से कौन सी पसंद आई.

PUBG के बारे में मेरा ओपिनियन,

अंत में अपनी राय साझा करना चाहूंगा, Game हमेशा फ्री टाइम में ही उपयोग करे ना रेगुलर हेबिट बनाये, ये आपकी शारीरिक और मासिक दोनों पर इफ़ेक्ट करता है. खास कर बच्चे Pubg game ज्यादा खेलते है. लेकिन, इस गेम से ज्यादा आक्रामक बन सकते है, उनके Behaviour में कुछ बदलाव आ सकता है.

और एडल्ट की बात करे तो शारीरिक गतिविधियों पर कम समय बिताने लगते हैं और साथ ही वे अपने Career से अपने दिमाग को भी हरा देते हैं. अगर आप बड़ा कुछ करना चाहते है या आप एक गोल के साथ फाइट कर रहे तो गेम वाली हैबिट जरा ध्यान रखे की आपके गोल को नीचे गिरा सकते है.

हा, गेम रमने के फायदे है ये में जरूर कहूंगा, आपको नेगेटिव विचार से दूर कर सकते है, मस्तिष्क का व्यायाम मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है. आर्मी जवान के लिए शूट करने और ट्रैक करने के लिए गहरी एकाग्रता बढ़ाने में मदद करता है और भी छोटे-मोटे बेनिफिट है, मैं इस लेख में गहराई से नहीं बता सकता अदर-वाइज ये लेख बडा लंबा हो सकता है.

लेकिन, रेगुलर हेबिट से आप अपना समय भी बर्बाद करते हैं और नकली जीत की तलाश में रियल जीवन और दुनिया से दूर हो जाते है. ज्यादातर इफ़ेक्ट अपने बिहेवियर पर पड़ती है. मै भी बचपन में इतना खेला करता था, जब से पता चला और अपने आप समझने लगा तब से गेम खेलना छोड़ दिया.

मुझे आशा है की आप ऐसा नहीं करेंगे, फ्री टाइम में ही पब्जी गेम खेलना पसंद करेंगे. यदि, आप हमारे लेख के जरिये कुछ नए सिखने को मिला और अपने करंट लाइफ में उपयोग करके खुश है तो हमारे लेख को सोशल नेटवर्क पर शेयर जरूर करे.

Add Comment