Hostgator cPanel पर Wordpress install कैसे करे

Hostgator cPanel पर WordPress install कैसे करे?

कौन WordPress पर ब्लॉग install करना चाहते है यदि आप है तो ये ब्लॉग आपको जरूर गाइड करेंगा और हमे पिछले blog में जाना था की hostgator होस्टिंग कैसे करिदे, रेगुलर रीडर ने पैकेज खरीद कर रखा है. अगर आप नए है और wordpress पर blog बनाना चाहते है इनके लिए hosting और domain की आवश्कयता है. ये दोनों अभी नहीं खरीदा तो निचे दिए लिंक पर visit करे.

आपने कभी hostgator hosting cPanel पर wordpress install किया ही नहीं और आप सोच रहे है थोड़ा सा difficulty हो सकता है तो ये सोच बिलकुल गलत है वर्डप्रेस के साथ शुरुआत करना बहुत आसान है और वर्डप्रेस को अपने होस्टिंग खाते में स्थापित करना पहला कदम है.

यहाँ मैं उन स्टेप्स को साझा करूँगा जो आपको hostgator hosting पर WordPress install करने की आवश्यकता है, क्या आप तैयार है तो इस लेख में दिए गए गाइड के अनुसार follow करे और आगे बढे.

Hostgator cPanel पर WordPress install कैसे करे?

HostGator अपने hosting कस्टमर को CPanel provide करता है इसमें सारी फीचर्स उपलब्ध होती है इस cPanel के जरिये पूरी hosting आप manage कर सकते है. आप को C-panel तक पहोचने के लिए hostgator पर login करने की जरूरत है, यदि आप id और password भूल गए है तो अपने email box में जांच करे जब आपने hostgator खरीदते वक्त आपको भेजा गया था.

जब आप hostgator पर login करने के बाद “My Account” पर क्लिक करना है. आपको hostagator dasbboard विंडो खुलेगा इसमें आप ख़रीदे गए domain, hosting, third -party domain, hostgator login paswword आदि जैसे आप यहां से manage कर सकते है.

आपको hosting manage करने के लिए cPanel पर में रमना होगा यहाँ से आप hostgator account मैनेज नहीं कर सकते, hostgator account में एंट्री तो किये, अब आपको cPanel तक पहने के लिए “Manage order > List/Search Order” पर click करे.

Manage order in Hostgator

Product hosting के अंदर domain name पर क्लिक करे. यहां आपको domain सूचि शो होती है यदि आपकी अनलिमिट होस्टिंग है और उसके साथ भी अनलिमिट डोमेन है तो ये सभी domain यहाँ प्रेजेंट होते है. यहां मेरे पास single domain hosting है और single है इसलिए एक domain show है. ये आपके package पर depend करता है.

hostgator-domain-click

अगले screen पर “Manage Web Hosting” पर click कीजिए.

Manage web hosting

जब आप इस पर click करते है तो नए pop-up ओपन होगा जोकि cPanel hosting के account तक ले जायेगा, आप Hostgator cPanel पर आप आ गए है. यहां से पूरी होस्टिंग manage कर सकते है.

अब हमे WordPress install करना है तो इसके लिए आपको दो अलग विकल्प में से एक का चयन कर सकते है. आप देख सकते है Hostgator cPanel Software tag की अंदर Softaculous Apps Installer का भी चयन कर सकते है इस पर click करने से पूरा website builder सूचि देखने को मिलेगा.

और दूसरा विकल्प Softaculous App Installer के अंदर website बिल्डर शो है यहां पर WordPress click कर सकते है. में tab का चयन करके WordPress पर क्लीक करता हूं.

Softaculous app installer in Hostgator hosting

जब आप ऐसा करते है ये अगले screen पर WordPress इनस्टॉल के लिए कुछ basic setting को configure करना होगा, अगर आपको पता नहीं configure में क्या करना है. तो नीचे दिए screenshot पर मैंने फील किया है इस तरह follow करे और आगे बढने लिए install पर click कीजिये.

Wordpress configuration in Hostgator hosting

Software setup: डिफ़ॉल्ट रहने दीजिए

Site Settings: में site title और description  अपने ब्लॉग के हिसाब दर्ज करे, बाद में भी कर सकते है.

Admin Account: इस में आपको wordpress login करने के लिए username और passwords दर्ज करना है. ध्यान रखे ये यूजरनाम और पासवर्ड किसे के साथ शेयर न करे. आप admin के इलावा और कोई भी username select दर्ज करे. इसके साथ ही एक complex password भी दर्ज. अगर आपने एक admin email create नहीं किया तो आप बाद में भी add कर सकते हैं और अभी के लिए एक ऐसा email add दर्ज कीजिये जिसका आपके पास access हो. 

Choose Language और Select Plugins default रहने दीजिये.

Advance option: ऊपर दिखाई गयी screenshot कि तरह configure कीजिये. ध्यान रखें कि आपने last option “Email installation details to” में एक email address enter करे, क्योंकि इसमें आपको installation complete होने के बाद की information मिलेंगी. यह information बाद में helpful होगी और आपको किसी भी developer को WordPress में changes करने के लिए फ्यूचर में भी इन details कि जरूरत पड़ेगी.

Installation शुरू होगा इसमें कुछ मिनिट लगेंगे और आपका wordpress blog इनस्टॉल हो जाएगा और आपको अपने wordpress Dashboard link, username और passwords के साथ email मिलेगा.

अब आप hostgator सर्वर पर और आप “domain.com/wp-admin” पर जाकर अपने wordpress डैशबोर्ड तक पहुंच सकते है और WordPress पर blog लिख सकते है. यहां कुछ default post और page है इन्हें डिलीट करे दे. WordPress install के बाद जरुरी settings है जो करने की आवश्यकता है.

अब आप पूरी तरह WordPress पर कदम रख लिया है, यदि आपके पास कोई सवाल है जो WordPress installation में कुछ भ्रमित करते है तो हमे comments box में बताये हम आपके सवाल का जरूर जवाब देने के लिए तैयार है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *