WordPress.com vs WordPress.org - Full comparison guideline in hindi

WordPress.com vs WordPress.org – Blog के लिए कौन better है

जब भी हम blog शुरू करने की जांच करते हैं, हम कई विकल्पों के साथ mind पर को लोड करते है कौन सा सही है और कौन सा नहीं.

जब ब्लॉग लिखने की शुरुआत ब्लॉगर पर से शुरू किया और हमें पेट भर के अनुभव पा लिया. कुछ लोग है, जो ब्लॉगर के अनुभव करने बाद वर्डप्रेस पर Move करने के बारे में विचार करते है. but, वर्डप्रेस पर भी दो मंच का divide किया गया है.

तो इस articles में WordPress.com vs WordPress.org दोनों में से कौन better है. इस सावल का जवाब आसान हो जायेगा.

ब्लॉगर के अलावा, वे लोग जो अपने online business या उनके blog के माध्यम से ऑनलाइन पैसा बनाने के बारे में सोचते हैं, कौन अपना पहेला कदम वर्डप्रेस रखना चाहता है. उनके लिए, WordPress.com vs WordPress.org जानना महत्वपूर्ण है.

मैं इस post पर दो विकल्पों में चर्चा करने जा रहा हूं, जो सबसे अच्छी शर्त है, वर्डप्रेस पर पहला कदम रखना आपके लिए बिलकुल आसान हो सकता है. 

क्या आप जानते हैं कि WordPress.com vs WordPress.org वास्तव में दो बहुत अलग प्लेटफ़ॉर्म हैं?

हमें अक्सर हमारे visitor द्वारा पूछा जाता है जो एक बेहतर मंच है: WordPress.com vs. WordPress. Org तो आप वर्डप्रेस पर blog journey शुरू करना चाहते है. तो चलिए एक ध्यान बना रखिये.

WordPress.com vs WordPress.org – Blog के लिए कौन better है

वर्डप्रेस दो रूपों में उपलब्ध है: WordPress.com एक Open source software है जिसका अर्थ है कि कोई भी अपनी Private जरूरतों का उपयोग करने और revised करने के लिए स्वतंत्र है (इस मामले में, ब्लॉग बनाने के लिए) क्योंकि यह free है.

Optionally WordPress.org प्रदान करता है अपने blog को बनाने के लिए सॉफ्टवेयर, लेकिन WordPress.org आपके ब्लॉग को आपके लिए इंटरनेट पर होस्ट नहीं करता है.

Wordpress.org vs. WordPress.com compare-min

डोमेन नाम प्राप्त करने और अपने ब्लॉग को ऑनलाइन होस्ट करने के लिए, आपको एक अलग होस्टिंग प्रदाता का भुगतान करना होगा, WordPress.org का उपयोग कर भुगतान होस्ट के साथ Maximum लचीलापन और अनुकूलन प्रदान करता है.

WordPress.com

WordPress का “.com” version कुछ के लिए उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है. लेकिन कुछ सीमाएं हैं जो “.org” version की अनुमति देती हैं. जब WordPress.com के साथ, वे एक वर्डप्रेस नाम शामिल करते हैं, जो आपको डोमेन नाम प्रदान करता है.

दूसरे शब्दों में, आपको किसी भिन्न domain name और hosting के लिए भुगतान नहीं करना पड़ता है. वे आपके लिए एक प्रदान करते हैं.

जब आप WordPress.com पर blog पर Ads की अनुमति नहीं देता है. ये साइट आपके द्वारा उपयोग की जा रही जगह की मात्रा और आपके द्वारा किए गए अनुकूलन की संख्या को सीमित करती है.

हां, आप WordPress.com पर अपना खुद का अनुभव free में बना सकते हैं, और बाद में, वास्तव में wordpress.org पर अपनी ब्लॉग journey कर सकते हैं.

आप अपनी साइट को customize करने के लिए WordPress द्वारा बनाई गई थीम डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन आप WordPress.com पर कस्टम थीम का उपयोग नहीं कर सकते हैं.

WordPress.com के features

  • यह मुफ़्त है (भुगतान विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन आप WordPress.org के भुगतान version के साथ बेहतर हैं)
  • Third-party plugin install नहीं कर सकते है.
  • इसमें आपको limited themes मिलेगा.
  • आप उसमे Adsense ads नेटवर्क का ads नहीं लगा सकते.
  • आपकी पोस्ट स्वचालित रूप से बैक अप ले ली जाती हैं.

WordPress.org

“.org” service आपके लिए एक ब्लॉग बना सकती है, लेकिन इसे अपनी वेबसाइट पर होस्ट करने की बजाय. आपको अपनी साइट होस्ट करने के लिए अपना domain name खरीदना होगा. हालांकि, अपने डोमेन के लिए भुगतान लंबे समय तक बहुत फायदेमंद है.

यह आपको कस्टम थीम और विशेष विज्ञापनों सहित क्षमताओं को पूरी तरह अनुकूलित करने की अनुमति देता है.

अपनी वर्डप्रेस साइट पर स्वयं-होस्ट करने का मतलब है कि आपकी वेबसाइट की Content Management System (CMS) की एक प्रति हस्ताक्षर करना, Domain प्रदाता की खोज करना और इंटरनेट पर होस्टिंग सेवा होस्ट करना है और उपयोगकर्ता WordPress.org से free वर्डप्रेस CMS की एक मुफ्त प्रति प्राप्त कर सकते हैं.

बस शब्दों में, आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर wordpress.org सॉफ़्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं, और आप अपना वेबसाइट डेटा Local computer storage रख सकते हैं.

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको यह भी देखना होगा कि प्रत्येक होस्टिंग पैकेज के साथ कौन सी सुविधाएं उपलब्ध हैं. WordPress.org कई सुविधाएं प्रदान करता है. जो WordPress.com के साथ उपलब्ध नहीं हैं.

लेकिन आपको अपनी साइट के लिए और कोडिंग करने की आवश्यकता है. WordPress.org आपकी वेबसाइट पर अधिक नियंत्रण प्रदान करता है. लेकिन इसका मतलब है कि आपकी वेबसाइट रखरखाव के लिए बहुत ज़िम्मेदारी है.

अच्छी बात ये है की WordPress.org आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड करने के लिए स्वतंत्र है. हालांकि, यदि आपको होस्ट प्राप्त नहीं होता है तो आपकी साइट ऑनलाइन उपलब्ध नहीं होगी, WordPress.org or WordPress.com का उपयोग करके समान Support प्रदान नहीं करता है.

लेकिन जब आप एक अच्छा करते हैं. यदि आपको होस्टिंग योजना मिलती है तो अच्छा समर्थन मिल सकता है. यदि आपने wordpress जैसे Self-host किए गए blogging platform का उपयोग करने का निर्णय लिया है. तो आपको अपनी वेबसाइट चलाने के लिए होस्टिंग खरीदना होगा.

यहां, जहां सबसे शुरुआती एक free होस्टिंग या खराब Web Hosting चुनकर गलती करते हैं, तो में recomeded करता हुं WordPress.org के साथ अच्छी होस्टिंग पसंद करें.

WordPress के लिए कई सस्ते और भरोसेमंद होस्टिंग सेवाएं उपलब्ध हैं, और उनमें से best Bluehost है. Bluehost wordpress.org के लिए एकदम सही डोमेन और होस्टिंग है, आप देख सकते हैं कि Bluehost hosting योजनाएं क्या हैं.

यदि आप WordPress पर अपनी ब्लॉग यात्रा करना चाहते हैं, तो मैं आपको Bluehost shared hosting खरीदने पर विचार करने की सलाह दूंगा. वे आपके लिए सही और कम लागत प्राप्त कर सकते हैं.

WordPress.org के features

  • आप इसमें Themes को आसानी से Customize करते है और उपलोड भी कर सकते है.
  • Third-party plugin install कर सकते है
  • जो आप e-commercial साइट बनाना चाहते है तो ये अच्छा है.
  • कोड को बदलने के लिए full control यदि आप तकनीकी रूप से दिमाग में हैं. या advanced वेबसाइट सुविधाओं को आउटसोर्स करना चाहते हैं.
  • आप इस मंच का चुनाव करते है तो आप अपने मर्जी कर मालिक बन सकते है. आप अपने मुताबित कुछ भी कर सकते है.

मुझे आशा है कि यह लेख WordPress.org vs WordPress.com के बीच अंतर को समझने में उपयोगी साबित हुआ है.

अगर आप blog से unfamiliar है तो मैंने ब्लॉग के लिए कई post लिखा है, जो रेगुलर रीडर है वही जरूर जानते होंगे. लेकिन आप नए है, तो Blog के बारे में अधिक दिलचप है. तो नीचे दी गए लिंक पर क्लिक करें.

आपको यह लेख पसंद है, तो आप इसे social media पर साझा कर सकते हैं. यदि कोई सवाल है, तो हमें comment box में बताएं, हम निश्चित रूप से आपकी सहायता करेंगे.

Article written by Dharmesh

I am the proprietor of Dharmesh and Web Blogger Tips. This is a HIndi blog that was created in WBT 2018 and we will keep you updated with WBT, so take a Subscribe, If using social media, than Facebook and Google+ are connected to Like and Follow...

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *