blogger vs wordpress इन दोनों में से कौन better है

blogger vs wordpress इन दोनों में से कौन better है

blogger vs wordpress में कौन बेटर है क्या आप जानते है. blog शुरू करना समय लेने वाला और कठीन काम हो सकता है. आपको बस SEO techniques को सीखने और नई तकनीकों तक पहुंचने के लिए अपने ब्लॉग को प्रोत्साहित करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन सबसे पहले, उन्हें एक blogging platform चुनने की आवश्यकता है.

हमारे लिए बड़ा popular मंच है वो है blogger vs wordpress ये दोनों ही डिज़ाइन और सुविधाओं का अधिक प्रदान करते हैं, जो new blogger के लिए confuse हो सकते हैं. वे दोनों हमारे आँखो को आकर्षित करने का अवसर प्रदान करते हैं, लेकिन नए ब्लॉगर्स के लिए सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म नवीनतम ब्लॉगर्स के लिए सबसे अच्छा नहीं हो सकता है.

क्या आप blogger vs wordpress इन दोनों में से एक को चुनने में confuse है तो इस लेख आपको पूरी मदद करेंगा, तो नीचे से continue पढ़ना जारी रखे.

blogger vs wordpress में से कौन सबसे अच्छा है.

blospot.com vs wordpress.org

Blogger 

ब्लॉगर एक google की product है, इसलिए कंपनी Adwords, Adsense और Analytics जैसे google built-in features की भरपूर पेशकश करती है. जिससे यह sites novice bloggers के लिए बेहद उपयोगी है. blogger की शुरुआत 1999 में शुरू हुआ था.

blogger के बनाने वाले Pyra Labs ने .com के creator के बिच San Francisco में इन छोटी company की शुरुआत की थी. कुछ साल बाद, कंपनी ने अधिक users और traffic generate करना शुरू कर दिया था. 2002 तक वे कई लाखो users बन चुके थे और आज भी करोडो यूजर है साथ में blog journey शुरुआत करने का एक बड़ा अवसर है.

Pro 

  • सबसे पहले तो novice blogger के लिए free में उपलब्ध है. नए blogger को free मंच चुनना चाहिए जो उपयोग करने में आसान हो. Blogger निश्चित रूप से widgets के साथ एक उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस प्रदान करता है, जो उपयोगकर्ताओं के लिए मास्टर करना आसान है.
  • Sites free template के ढेर सरे host करती है, इसलिए blogger अपने viewers के अनुभव को अनुकूलित कर सकते हैं और एक visual presence बना सकते हैं जो उनके ब्रांड को Consistent बनाए रखता है. 
  • साइट के रखरखाव या हैकर्स जैसे अन्य मुद्दों के कारण ब्लॉगर का upgrades सीधा है और शायद ही कभी नीचे है. कई उपयोगकर्ता अपने Google Adsense और Analytics खातों के साथ अपने ब्लॉगर खाते को seamless tracking में जोड़ना पसंद करते हैं.
  • ब्लॉगर वर्डप्रेस की तुलना में ज्यादा secure है और हैक होने की संभावना नहीं है.

Cons 

  • blogger कई basic features प्रदान करता है, वे अधिक professional blog या website बनाने के लिए प्रदान नहीं करते. जबकि सरल इंटरफ़ेस new blogger के लिए आकर्षक है, कई Professional और Advanced bloggers सुविधाओं की कमी हैं.
  • यहां सुविधाएँ भी सिमित है और कई blogger post edit विकल्प और minimal comments के विकल्प के बारे में बी कमी है. कई blogger अपने अनुभव blogger.com पर बनाते है और बाद में WordPress पर move हो जाते है क्योंकि वहा अधिक professional making tools उपलब्ध है.
  • यदि हमे e commercial sites बनाना है तो असंभव है, यहां आपको professional blog या sites बनाना है तो HTML और JavaScript code का ज्ञान होना जरुरी है.

WordPress 

Google एक साल पहले blogger को खरीदकर बनाया गया था, blogger को अधिक जटिल ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म देने के लिए WordPress बनाया गया था. WordPress को 2003 में publish किया गया था. आज इसका करोडो में users है. 

यहां WordPress दो भागो में divide किया गया है. WordPress.com और WordPress.org, यदि आप इन दोनों के लिए विस्तार से देखहना चाहते है की क्या अंतर है तो नीचे दिए link पर visit करे.

इस लेख में आपको WordPress.org के बारे में चर्चा किया है. क्योंकि WordPress.com blogger की तरह free में limit के साथ सुविधाएँ देता है. परंतु blogger के अधिक most popular बन चूका है तो वो है WordPress.org.

वर्डप्रेस एक PHP और MySQL सॉफ्टवेयर है जो हमे free में डाउनलोड करने की अनुमति है और हम ये अपने hosting में install करके एक professional, e commercial, blog आदि जैसे साइटों बना सकते है.

but, WordPress.org पर साइटों बनाने के लिए आपको domain और hosting खरीदना बहुति जरुरी है, इसके बिना आप कदम नहीं रख सकते.

यदि आपको hosting खरीदना है तो online पर कई provider है जो आपको attractive करने के लिए offer प्रदान कर रहे है. जब आप होस्टिंग खरीदते है तो उसके साथ domain भी free देता है साथ में इसके अलावा और भी features होती है. बस आपको wordpress.org पर sites बनाने के लिए होस्टिंग और डोमेन की जरूरत है आप कही भी provider के साथ करिदे.

Pro 

  • एक self-hosted WordPress blog आपको blog पर publish होने वाले look, feel और content पर बहुत अधिक control देता है, साथ में various advertising और affiliate marketing platforms योजनाओं के माध्यम से ब्लॉगिंग से पैसे कमाने की autonomy प्रदान करता है.
  • WordPress पर plugins को install करके आप कई functions जोड़ सकते है और custom themes का support करता है, जो free या premium है.
  • वर्डप्रेस sites को search engine पर ranking बढा सकते है. ये आपके लिए ज्यादा traffic लाने में मदद करता है. 
  • WordPress पर बड़ा roll security options प्रदान करता है और अपने blog या sites पर अधिक control. 
  • आप अपनी sites के space पर video, photo और file upload कर सकते है. 
  • Google adsense और affiliate programs आदि जैसे कई तरीको का उपयोग करके अपनी साइट्स से पैसा कमा सकते है.

Con 

  • वर्डप्रेस पूरी तरह से free नहीं है, वर्डप्रेस का उपयोग करने के लिए आपको hosting और domain खरीदने की आवश्यकता है जिसे नियमित रूप से renewed करने की जरूरत है.
  • वर्डप्रेस सबसे secure scripts में से एक है, अगर हम इसकी तुलना ब्लॉगर से करते है, तो blogger ज्यादा secure है क्योंकि ब्लॉगर को हैक करने के केवल दो तरीके हैं या तो आपके ब्लॉगर खाते को हैक करके या स्वयं Google को हैक करके, लेकिन वर्डप्रेस को Sad smile हैक किया जा सकता है.
  • आपके blogging के अनुभव और आपके द्वारा शुरू किए जाने वाले ब्लॉग के प्रकार के आधार पर, ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों novice और अनुभवी users के लिए अच्छे विकल्प है. जब blogger wordpress की तुलना में लगभग long रहा है.

ब्लॉगर किस के लिए सही है, मेरा opinion है की ब्लॉगर उन users के लिए सही है जो ऑनलाइन डायरी या journal बनाना चाहते हैं.

यदि वर्डप्रेस की बात करे तो Amazon जैसे बड़ी sites, blog जैसे websites बनाना चाहते है व लोगो आसानी से वर्डप्रेस का इस्तेमला करके sites बना सकते है और साथ में ब्लॉगर अधिक professional sites भी बना सकते है.

अगर दोनों की बात करे तो ब्लॉगर में only diary जैसे blog के लिए सिमित है और simple themes, hosting, BlogSpot domain आदि आपको free में मिल सकता है और WordPress.org पर domain और hosting आपको खरीदना जरुरी है, ब्लॉगर से better sites वर्डप्रेस पर बना सकते है. वर्डप्रेस पर sites को professional बनाने के लिए वर्डप्रेस प्लगइन्स का सहारा ले सकते है. इस दोनों में से better है वर्डप्रेस.

तो हमें comments बताये की आपको कौन सा मंच पर अपनी blog journey शुरू करना चाहते है. यदि अभी भी blogger vs wordpress दोनों में से चुनने में कोई confuse है तो हमे नीचे comments box में बताये. 

Article written by Dharmesh

I am the proprietor of Dharmesh and Web Blogger Tips. This is a HIndi blog that was created in WBT 2018 and we will keep you updated with WBT, so take a Subscribe, If using social media, than Facebook and Google+ are connected to Like and Follow...

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *