वेबसाइट कितने प्रकार की होती है? | How Many Types Of Website In Hindi

Types of website in Hindi: आज के इंटरनेट युग में हम सभी किसी भी जानकारी के लिए Internet पर निर्भर हैं, आज हर प्रकार की Information online उपलब्ध है और इसी जानकारी के लिए हम वेबसाइट पर ऑनलाइन आते हैं.

और सीधे शब्दों में कहें तो हर Websites इंटरनेट पर किसी Product को बेचने, लेख पढ़ने या मुफ्त जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से उपलब्ध है. क्या आपने कभी सोचा है की वेबसाइटों पर प्रोवाइड की गई Information के आधार पर कई Broad categories में Classification किया जा सकता है.

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको जरूर पता होगा. लेकिन, जो लोग इंटरनेट की दुनिया से दूर हैं, उन्हें इसके बारे में शायद ही पता हो. क्या आप सच में Online पर जानना चाहते है की वेबसाइट कितने प्रकार की है, इस बारे में जानकारी नीचे प्रदान की है.

वेबसाइट कितने प्रकार के होते हैं?

1. Affiliate Site: Affiliate साइट मालिक से कमीशन प्राप्त करने के लिए दूसरों के Product को बेचने की कोशिश करते है, मतलब की Affiliate Website एक ऐसी साइट है जो दूसरे अन्य ऑनर के प्रोडक्ट को बढ़ावा देती है. लेकिन प्रोडक्ट्स डिजिटल हो सकते हैं.

उदाहरण के तौर पर, आपने Amazon एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन किया, फिर ये ऐमज़ॉन अपनी हर प्रोडक्ट्स की लिंक, बैनर कोड आदि के जरिये मार्केटर अपनी साइट या कोई सोशल मीडिया के माध्यम से फैलाना की कोशिस करता है, अगर कोई यूजर इसे खरीदता है तो मार्केटर को ऐमज़ॉन कमीशन देता है, इस साइट को Affiliate site कहा जाता है.

2. Blog: ब्लॉग आम जनता के लिए उनके विचार व्यक्त करने के लिए एक मंच है, वर्डप्रेस और ब्लॉगर जैसे कई होस्टिंग प्रदाता, ब्लॉग बनाने के लिए एक Free में अपने कस्टमर के लिए सेवा दे रहे है.

ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट है जिसमें सबसे पहले नई सामग्री, इमेज और वीडियो डाले जाते है और ब्लॉग सामग्री को ब्लॉग पोस्ट के रूप में संदर्भित किया जाता है.

आपने देखा होगा की कोई भी बड़ी-बड़ी Business website या अन्य साइट सेवा प्रदान करती हो. हालांकि, इनके साथ ब्लॉग जरूर जुड़ा होता है.

उदाहरण के तौर Mythemeshop नाम तो जरूर सुना होगा जो एक वर्डप्रेस थीम्स और प्लगिन्स दोनों Sell करती है. लेकिन ब्लॉग भी होगा, क्योंकि उनकी सभी प्रोडक्ट्स के बारे में टिप्स और ट्रिक्स इसमें पब्लिश करते रहते है.

इसके अलावा ब्लॉग एक पर्सनल के रूप में जाना जाता है जिसमें सिर्फ इमेज, वीडियो और टेक्स्ट्स से भरा होता है, इसका लाइव उदाहरण ये WBT साइट सिर्फ एक ब्लॉग है, जिसमें कई Category wise posts पहले से ही प्रकाशित हैं.

3. Community site: कम्युनिटी साइट्स किसी भी Related topics पर चर्चा करने के लिए समान रुचियों वाले लोगों की सहायता करने के लिए एक मंच हैं.

इन साइटों में समुदायों को Professional development platforms के रूप में भी जाना जाता है. यह एक ऐसा स्थान है जहां कर्मचारी या ग्राहक सुझाव साझा कर सकते हैं और एक दूसरे को उपयोगी जानकारी दे सकते हैं. इनके उदाहरण, community.co, wilsoncc.edu, ic.org

4. Content site: किसी भी टॉपिक पर एक साइट मूल Content प्रदान करती है मोस्टली Content साइट Nature में जमे हुए हैं, जिसका अर्थ यह है कि साइट के Proprietary users को टिप्पणी करने के किसी भी विकल्प के बिना सामग्री को बदल सकते हैं.

5. Forums: फोरम एक मंच है जो यूजर को थ्रेड के रूप में किसी भी विषय पर चर्चा करने का मौका देता है और Reddit, Quora, XDA-Developers, ये उनके उदाहरण है.

6. E-commerce site: एक साइट जो Online product को बेचती है और ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करती है. ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से, Business ऑर्डर प्रोसेस कर सकते हैं, भुगतान स्वीकार कर सकते हैं, शिपिंग और लॉजिस्टिक्स का प्रबंधन कर सकते हैं और ग्राहक सेवा प्रदान कर सकते हैं, इसे ई-कॉमर्स वेबसाइट के नाम से जानते है. Amazon.com और ebay.com ये E-commerce वेबसाइट के उदहारण है.

7. Information site: यह साइट किसी भी Subject पर जानकारी प्रदान करती है. ऐसी वेबसाइट दुनिया को दिखाती है कि आप कौन हैं, लोगों को आपकी याद दिलाती है, और Potential customers को यह समझने में मदद करती है कि क्या उन्हें वह मिल गया जिसकी उन्हें तलाश थी.

बस इतना ही नहीं Informational websites कंपनी और ग्राहकों, Investors और समुदाय के सदस्यों से संबंधित विषयों के बारे में सभी ब्रांडेड और अनुकूलित जानकारी प्रदान करती हैं.

ऐसी साइटें न केवल सामग्री और सूचना में बल्कि डिजाइन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं और इन्फॉर्मेशन वेबसाइट सभी स्टार्टअप के लिए फायदेमंद हैं. जैसे की zoominfo.com, fisglobal.com, therocks.com आदि इनफार्मेशन साइट्स के उदाहरण है.

8. Phishing site: एक Fraudulent वाली Site जो User के ज्ञान के साथ या उसके बिना Personal और Financial information प्राप्त करने का प्रयास करती है और Anonymously रूप से इसका उपयोग करती है.

9. Search site: एक ऐसी साइट जो Users को इंटरनेट पर उपलब्ध लाखों वेब Pages से उपयोगी Content खोजने और प्राप्त करने की अनुमति देती है.

इसे सर्च इंजन के नाम से भी जाना जाता है, जैसे की Google, Bing, Yahoo! और MSN सर्च इंजन के कुछ सबसे लोकप्रिय उदाहरण हैं.

10. Social bookmarking site: ये साइट अन्य content site साझा करने की सुविधा प्रदान करती है और Users को Content पर टिप्पणी करने की अनुमति देती है.

बस इतना ही नहीं Social bookmarking एक ब्राउज़र-आधारित टूल के साथ वेबसाइट पेज को टैग करने की प्रक्रिया है ताकि आप बाद में इसे आसानी से देख सकें.

अपनी Website या Blog post को अपने Browser bookmark में सेव करने के बजाय, आप पोस्ट को Bookmark करने के लिए डिफ़ेरेन्ट प्लेटफॉर्म की सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं.

आज लोग इस वेबसाइट पर बैकलिंक्स बनाने के लिए उपयोग करते है जैसे की Reddit और Digg दोनों Social bookmarking website का उदाहरण है.

11. Webmail site: वह साइट जो Free में या एक Paid सेवा के रूप में ईमेल सेवाएं प्रदान करती है, जो आप इसका डेली उपयोग करते है, जैसे की Gmail, Yahoo, Zohomail ये सब वेबमेल वेबसाइट के उदाहरण है.

12. Social networking site: एक ऐसी साइट जो User को Text content, Video और Pictures के साथ पोस्ट बनाने की अनुमति देती है और Users को तुरंत मित्रों के साथ साझा करने की अनुमति देता है. Instagram, Facebook, Twitter, LinkedIn आदि Social networking वेबसाइट के उदहारण है.

यह वेबसाइटों के कुछ मुख्य प्रकार हैं, वेबसाइटों को उनके purpose, audience, और Contents के आधार पर कई अन्य Categories में Classified किया जा सकता है.

आपको ऐसी वेबसाइट भी मिलेंगी जो वेबसाइटों के बीच ओवरलैप हो सकता है। जैसे की उदाहरण के लिए, किसी Business website में एक ब्लॉग या ई-कॉमर्स स्टोर भी हो सकता है.

अगर आप ये 12 Websites के आलावा और प्रकार की Sites जानते है तो हमें Comment box में जरूर बताये.

Add Comment