guest blogging kya hai or guest posting kyu jaruri hai

Guest blogging क्या है? guest posting क्यों और कैसे की जाती है?

क्या आप ट्रैफिक और backlinks से परेशान हैं? मैं इन articles में guest blogging पर चर्चा करने जा रहा हूं, जो guest blogging ट्रैफ़िक में मदद कर सकते हैं, ट्रैफ़िक के अलावा, बैकलिंक्स बनाने में भी मदद करते हैं.

Guest blogging एक ऐसी विधि है जो ब्लॉग मालिकों द्वारा अपनी साइटों पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए उपयोग की जाती है, इसके अलावा अपने बिसनेस में अन्य ब्लॉगों के लिए contents प्रदान करने के अलावा, उन्हें अपने ब्लॉग पर लिंक मिलते हैं और उनका चयन किया जाता है, जिसे हमे backlinks मिलती है.

यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं तो शुरू करने का समय है. यदि आप unreliable हैं तो हम आपको दिखाने जा रहे हैं कि guest blogging क्या है, guest posting क्यों जरुरी है और कैसे की जाती है.

Guest blogging क्या है?

guest blogging को author post या guest posting भी कहा जाता है. guest blogging यह है कि वेबसाइट या ब्लॉग का मालिक एक दूसरे को अपने ब्लॉग पर प्रकाशित करता है, इसे guest posting कहते हैं. यह एक बड़ा फायदा है कि बैकलिंक्स भी बनते हैं जिसे हम सरल शब्दों में लिंक करने के लिए कहते हैं.

मान लीजिए उदाहरण के लिए, जब “A” ब्लॉग पर “B” ब्लॉग भेजता है तो “B” अपने ब्लॉग में “A” ब्लॉग से एक पोस्ट करता है, फिर “B” ब्लॉग में “A” के साथ पोस्ट किया जाता है ब्लॉग का प्रोफ़ाइल के साथ एक दूसरे link बनाते है, इस तरह से share किया जाए इसे guest blogging किया ऐसे कहते है.

आप अपने ब्लॉगर में guest blogging के लिए किसी अन्य ब्लॉग लेखक को भी अनुमति दे सकते हैं और यह सीमा भी हैं. यदि आप blogger मंच का उपयोग कर रहे है, तो blogger आपको 100 लेखक तक invite कर सकते है इससे ज्यादा नहीं कर सकते.

गेस्ट ब्लॉगिंग क्यों जरुरी है

यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ाना चाहते तो guest blogging अपने तरफ audience को विश्वास जीत सकते है और साथ में high-quality backlinks भी प्राप्त कर सकते है. ये हमारे SEO के लिए जरुरी भी है. बस इतना ही नहीं.

यदि आपकी खुद की ब्रांड है उसके लिए भी कई लाभ प्रदान करता है, जब आप दूसरे blog के साथ guest blogging करते है और अपने brand के बारे में share करते है, उनके blog में रेगुलर आने वाले रीडर traffic के जरिये अपने brand के और मूड ने लगेगे और आपकी ब्रांड की selling में भी वृद्धि होगी.

Guest blogging हमारे ब्लॉग और website को ranking में improve करते है, ये तब करते जब आपने high-authority वाले blog में post लिखी है तब हमें एक backlinks मिलती है. इस backlinks की वजह से हमे हमारी blog या websites की DA में सुधार होता है, जिससे हमे google सर्च इंजन में रैंक का क्रम मिलता है.

कई blogger organic traffic के लिए अपने ब्लॉग में कई तरीके से SEO तकनीक का उपयोग करके organic ट्राफिक प्राप्त करने के लिए लगे रहते है. ये आपको जरूर मदद कर सकता है, जब आप guest blogging करते तब आपकी blog की लिंक मेल खाते keywords पर लिंक कर सकते है जो search engine में law competition है. ऐसा करने से एक anchor link बनेगी. ये link आपको organic जरूर मदद करेंगे.

Guest posting कैसे की जाती है

कई वेबसाइट या ब्लॉग owner अपने रूल को share करते है, आपको उने दिए रूल follow करके guest blogging करेंगे तब आपको blog owner approval करेंगे. यदि guest posting के लिए आपने पहले से अच्छी high DA-PA वाली वेबसाइट ढूढ़ कर रखी है. उस साइट्स पर header या footer पर नजर करे जो guest blogging के नाम पर या guest posting के नाम से एक important पेज बनाये होंगे. उन पर विजिट करके guest post के लिए क्या रूल है, ये आप जरूर जाने, यदि कोई साइट्स नहीं और आपको पता नहीं किस तरह का रूल होता है तो नीचे दी सूचि देखे.

  • Content की Quality बढ़िया होनी चाइये.
  • Guest post के लिए कौन सी language matter करता है जिससे में आप शेयर करना चाहते है. वो भी एक बड़ा रूल है यदि Hindi blog में आप English language में contents लिखेंगे तो approval नहीं मिलेगा.
  • क्या आपका लेख आपके लेखन में skill दिखाता है? 
  • Duplicate contentsनहीं होना चाइये.
  • क्या आपका लेखन grammatical errors से मुक्त है.
  • एक पोस्ट में minimum 300 से अधिक words होने चाहिए.
  • contents के साथ minimum एक image होना चाहिए.

इस तरह से guest posting के नियम होता है. अगर आप इस नियम के follow करके guest posting करते है तो आप कभी भी रिजेक्ट नहीं होगा. इससे पहले कि आप ऑनलाइन फेमस ब्लॉग खोजें और उनके Guest blogging पेज पर जाएं, quality और rule क्या है? इसे जानिए इस तरह के दो-तीन अलग-अलग guest posting पेज पर जाएं और देखें कि किस तरह की अनुमति है, जब आप गेस्ट पोस्टिंग लिखते वक्त आपको idea मिले की किस तरह का होना चाइये और कैसे share करना है.

ये जरूर ध्यान रखे जब आप guest posting लिखते है तब पता करना चाइये की हमारा contents category वाइज मेल खता है की नहीं. जिस category guest posting लिखते है उस हिसाब में वेबसाइट की खोज करके सबमिट करे.

यदि आपको guest blogging के बारे में कोई सवाल है, तो हमे comments बॉक्स में जरूर बताये और ये लेख आपको पसंद आये तो आगे share जरूर करे.

Article written by Dharmesh

I am the proprietor of Dharmesh and Web Blogger Tips. This is a HIndi blog that was created in WBT 2018 and we will keep you updated with WBT, so take a Subscribe, If using social media, than Facebook and Google+ are connected to Like and Follow...

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *