Wifi kya hai

What is wireless fidelity? Wifi kya he Hindi में जानकारी

सबसे पहले internet connection लेना बहुती मुश्किल था ये हम सभी जानते है. Internet को सही से access करने के लिए और without cable से Wifi खोज होने के बाद, कई परेशानी से सुटकार पाया है.

Wireless networking ने किसी भी के लिए अपने computer, tablets, mobile phone और अन्य wireless tools पर internet का उपयोग करना आसान बना दिया है.

आज wifi की दुनिया है और कुछ लोग भी wireless से अनजान है. क्या आप wireless technology से अवगत है, क्या आप एक Wifi के बारे जानने में दिलचस्पी रखते है तो निचे से लेख पढ़ना जारी रखे.

Wifi (wireless fidelity) क्या है 

Wifi full फॉर्म है Wireless Fidelity. ये एक wireless technology है ये ऐसी technology हमे internet और network connection का इस्तेमाल रहे है. ये Wifi WLAN कहने के सामान है जो Wireless Local Area Network के लिए है.

Wireless fidelity को समझने के लिए सबसे आसान तरीका एक average house या business पर विचार करना है क्योकि उनमें से कई Wifi support करते है.

Wifi की main चीजे यह है की एक ऐसा tools है जो wireless singles को  router, phone or computer की तरह automatically कर सकता है.

घर-घर में एक router से बहार आने वाले internet connection को IPS की तरह प्रसारित करता है और यह सेवा को पास के tools तक पहुंचाता है जो wireless singles तक पहुंचते हैं.  Wifi का उपयोग करने का एक अन्य तरीका wifi hostpost है ताकि एक फोन या कंप्यूटर अपने wireless या Wired internet कनेक्शन को साझा कर सके.

यह कोई फर्क नहीं पड़ता की Wifi का उपयोग कैसे किया जा रहा है. इसका परिणाम हमेशा एक ही होता है एक wireless singles जो अन्य tools को संचार के लिए main transmitter से connect करने देता है जैसे files को भी Transfer कर सकता है.

क्या Wifi हमेशा  free होता है

Free में Wifi के लिए बहुति सारे जगह है जैसे airport, restaurants, mall, airport और hotels, वो Wifi है. Wifi काम करने के लिए, एक tools जो Signal transmitted करता है उसके पास एक internet connection होना चाहिए, जो Free में नहीं होते, उन्होने अपने पैसे देकर plan ख़रीदा हुवा होता है.

मान  लीजिए , आपके घर में internet है तो इसे रखने के लिए monthly या annually जो भी plan हो उसका भुकतान कर रहे है. अगर आपने Wifi router के साथ internet connection link कर देते है तो हम Wifi के जरीर all Family mobile, TV, Ipad, Computer जैसे tools पर internet का उपयोग किया जाता है. 

तो उन tools के लिए भुकतान नहीं करना पड़ता,  लेकिन क्या घर की लाइन अभी भी कीमत या Wifi की परवाह किए बिना इस्तेमाल की जा रही है.

Mostly home internet connection में data कैप नहीं होते हैं, ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रति माह सौ Gigabyte Data download करने में कोई समस्या नहीं है. हालाँकि, फोन में आमतौर पर डेटा कैप्स होते हैं, जिससे आप कुछ देखने और उपयोग करने के लिए Wifi हॉटस्पॉट कर सकते हैं.

यदि आपका फोन केवल एक महीने में 10 जीबी डेटा का उपयोग कर सकता है और आपके पास Wifi हॉटस्पॉट सेट अप है, तो यह सही है कि अन्य डिवाइस आपके फोन से कनेक्ट हो सकते हैं और आप जितना चाहें इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं, डेटा कैप अभी भी 10 जीबी तक सेट है और इसे मुख्य डिवाइस द्वारा संचालित किसी भी डेटा पर लागू किया जाता है.

उस स्थिति में, Wifi tools के बीच 10 जीबी की किसी भी योजना में उपयोग की जाने वाली कोई भी योजना इसकी सीमा से अधिक हो जाएगी और extras पैसा वसूल करनापड़ सकता है.

Wifi advantage

Wifi किसी भी सुविधाजनक स्थान पर कनेक्ट करने के लिए Smartphones, Tablet devices और अन्य portable devices के लिए उपयोगी है.

एक नए डिवाइस को network से कनेक्ट करने के लिए, बस Wifi चालू करें और आसान configuration settings करने में भी.

वर्तमान Hardware settings के साथ अधिक wireless tools को जोड़ना आसान है, बिना किसी लागत और समय के.

इंटरनेट का उपयोग कहीं से भी किया जा सकता है, जैसे बस, ट्रेन, कॉफी शॉप, सुपर मार्केट आदि.

WiFi enabled tools का उपयोग Office में किसी भी स्थान पर आपकी फ़ाइलों तक पहुंचने की सुविधा के लिए किया जाता है और कंपनी को अधिक productivity देता है.

Wireless fidelity को किसी भी कीमत पर नेटवर्क tools से जोड़ा जा सकता है, इसके विपरीत, केबल को काम करने के लिए लिए मैन पावर प्राप्त करने की आवश्यकता होती है.

Wifi को कही भी country में net  के साथ जोड़ कर Wifi के जरिए all device पर इस्तेमाल कर सकते है. जो Wireless support करते है

Wifi Disadvantages

Security एक Wifi का एक नुकसान भी है, यदि आपने secure नहीं रखा तो लोग private network तक पहुंच सकते है और जानकारी चुरा सकते है.

यहां एक limitation है जो Wifi यूज़ करने पर. Wifi के लिए 10 meters की range radius हो सकती है उसके बहार आप नहीं चला सकते।

आजकल wireless network जो गति देता है, वह आमतौर पर 1 – 54 Mbps है, जो wire network की तुलना में धीमा है.

Smartphone में एक चिप होती है जो अलग-अलग wireless devices से radiation निकलती है. Scientist का मानना है की लंबे समय तक इस wifi radiation से tumors को डेवेलोप होने की मदद मिलती है, क्योकि ये radiation दीवाल के आर पर जा सकती है तो हमारे body क्या effect हो सकती है ये सोचने वाली बात है. इस facts में कोई समस्या नहीं है. इस तर्क का समर्थन करने के लिए, Scientist ने कहा है कि गाँठ बनाने में दस साल लग सकते हैं, इसलिए अभी ऐसा कोई मामला आया नहीं है.

आज आप पूरी तरह Wifi के बारे में परिचित हो गए है और मेरी राय ये थी हमारे reader तक Wifi क्या है और Wifi advantage or disadvantage के बारे में जानकारी share करने की, मुझे आशा भी थी आपको जरूर Wifi के बारे जानकर impress होगा।

इस articles को social media पर share जरूर करना, यदि कोई सवाल है तो हमे comment में बता सकते हो.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *