आधार कार्ड चेक ऑनलाइन कैसे करे? | How To Aadhaar Card Status Check in Hindi

भारत के सिटीजन को आधार कार्ड नामक और Identity proof प्राप्त करने के लिए एक नया चरण मिला है. यह पहेला “Digital India” का हिस्सा है, जिसे Indian government ने पहचान का प्रूफ प्राप्त करने और एक केंद्रीकृत आधार डेटाबेस बनाने के लिए एक Integrated मंच प्रदान करने के लिए लिया है.

Aadhaar card identity proof सभी जगह जैसे की पैन कार्ड बनवाना, राशन कार्ड के लिए, फोनपे खाता के वाईसी, पेटीएम केवाईसी के लिए, बैंक खाता के लिए और भी कई चीजों के लिए जरूरी हो गया है.

किसी भी जगह पर Proof के लिए Indian government द्वारा प्रत्येक व्यक्ति के लिए जारी किया गया 12 अंकों का पहचान नंबर से आधार धारक की पूरी Details निकाला जा सकता है.

अगर आप अपना Aadhaar card online check करना चाहते है तो आपके पास 12 अंकों नंबर होना जरुरी है या तो आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर दाल के भी Online Adhaar Card Status Check कर सकते हो.

आपने New Aadhar Card बनवाया है और आपको अभी तक Aadhaar card नहीं मिला है या आधार कार्ड बना है या नहीं, आधार कार्ड अपडेट वगेरे यह सब जानकारी Online द्वारा चेक की जा सकती है. 

कुछ लोगों को लगता है कि नाम और मोबाइल नंबर का उपयोग करके आधार कार्ड स्टेटस की जाँच करने की एक प्रक्रिया है. लेकिन स्टेटस जाँचने के लिए आधार द्वारा शुरू की गई इस प्रकार की कोई प्रक्रिया नहीं है.

Aadhaar card पर्ची पर बताए गए 14 अंकों के Aadhar card enrollment number और Date या समय की सहायता से आप आधार कार्ड स्टेटस की जांच कर सकते हैं. इन विवरणों के बिना, आप वर्चुअल आईडी, Aadhar card number से कार्ड स्थिति की जांच कर सकते हैं.

आप अभी Online aadhaar card status जानना चाहते है तो आइये हम आपको चरण द चरण Aadhar card एनरोलमेंट नंबर के थ्रू Online aadhaar card check कैसे करते है? इस बारे में बताते है.

आधार कार्ड ऑनलाइन चेक करना है कैसे करे?

Step 1. www.uidai.gov.in पर जाएं.

Step 2.My Aadhar > Check Aadhaar Status‘ पर क्लिक करे.

(आधार कार्ड चेक) click kare My Aadhar-Check Aadhaar Status

Step 3. आपको अपनी पंजीकरण आईडी दर्ज करनी होगी यह आईडी 14 अंकों की होती है, Date/Time और Security Code डालें फिर ‘Check Status’ पर क्लिक कर दे.

Online aadhar card Status check

यहां ध्यान रखे की डेट और टाइम जिस दिन Aadhar card चेक करे रहे उसी दिन के यही डेट और टाइम नहीं दालना. यहाँ पर Aadhaar card पावती/पर्ची पर बताये गए Date/Time दालना है और ऊपर बातये एनरोलमेंट नंबर और डेट-टाइम कोई आधार धारक का नहीं है बस आपको समझाने लिए एक उदाहरण के तौर पर लिया गया है.

अगले स्क्रीन में आपकी पूरी आधार डिटेल दिखाई देंगी. यह हो गया आपका UIDAI ऑनलाइन वेबसाइट से आधार कार्ड चेक, आप किसी भी टाइम पर UIDAI ओफिसिअल वेबसाइट से अपने आधार कार्ड ऑनलाइन चेक कर सकते हो.

बस, आपके पास चेक करने के लिए Computer या लैपटॉप होना चाहिए या फिर Mobile में Chrome browser में Desktop Version में ओपन करके भी देख सकते हैं.

हमारे ये लेख को सोशल नेटवर्क पर शेयर जरूर करे.

Add Comment