Online Digital Marketing Course in Hindi में पूरी जानकारी

इंटरनेट मार्केट बढ़ने के साथ डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने और ऑनलाइन करियर बनाने के लिए Internet की दुनिया में एक सुनहरा अवसर बन गया है. क्योंकि, आज का युग Digital है और डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है.

जिन लोग Digital दुनिया में प्रवेश करना चाहते है. उनके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों के जरिये ट्रेनिंग दी जाती है. आज ऐसे कई स्टूडेंट है जो पढाई के साथ Digital marketing से लाखो रूपया कमा रहे है.

यहां तक ​​कि आम आदमी भी Internet पर आ रहा है. इसलिए, डिजिटल मार्केटिंग तेजी से बढ़ रहे है और कई लोग लाखो और करोड़ों रुपये कमा रहे हैं जो उनके ओफिसिअल वर्क से भी नहीं मिल सकता.

ज्यादातर लोग YouTube, Shopping, Netflix और Amazon Prime के साथ इंटरनेट, मोबाइल और स्मार्ट टीवी का उपयोग करते हैं. इन परिवर्तनों और इंटरनेट के उपयोग में वृद्धि के कारण नए कैरियर “डिजिटल मार्केटिंग” में वृद्धि हुई है.

क्योंकि, डिजिटल मार्केटिंग के बिना कोई भी व्यवसाय आज एक सफलता पाना मुश्किल है और इसका सबसे बड़ा उदाहरण कंपनियों का है जो केवल ऑनलाइन बिज़नेस करते हैं और केवल अपने प्रोडक्ट और सर्विस को ऑनलाइन बेचते हैं, वे आज मिलियन डॉलर की कंपनी बन गई हैं.

यही कारण है कि आज हर Company अपना खुद का व्यवसाय ला रही है, जिसके लिए Digital marketing सबसे महत्वपूर्ण है. आप अंदाजा लगा सकते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग कोर्स इतना महंगा और शानदार करियर विकल्प क्यों है और इसकी मांग दिन-प्रतिदिन क्यों बढ़ रही है.

और भी बढ़ने से पहले हमें Digital marketing में प्रवेश कर लेना चाहिए. आप लोग बहुति स्मार्ट है मैं ऐसा मानता हूँ फिर एक बार आपको विचार कर लेना चाहिए की कोई भी चीज की मांग बढ़ते बहुति वैल्यू होती है और ओल्डर के साथ ओवर लिमिट पर चले जाने से कुत्ते की तरह भटकना पड़ता है. हा, आगे भी कुछ ऐसे नए अवसर मिलेंगे वो हम लेते रहेंगे. इसलिए इन वर्तमान और भविष्य दोनों पॉइंट को ध्यान में रख कर कोई भी अवसर प्राप्त कर लेना चाहिए.

आइए मैं आपको Digital Marketing के बारे में विस्तार से बताऊंगा की क्या है, इनके कोर्स के लिए कौन सी इन्स्टिटूट है जो हमे एक डिजिटल मार्केटर के रूप में परिपूर्ण करने में सक्षम है.

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या है? (What is Digital Marketing Course in Hindi)

ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स हिंदी में

क्या आप पहले से जानते है की डिजिटल मार्केटिंग का मतलब क्या है, नहीं जानते तो बता दू की इनका मुख्य रूप से इंटरनेट का उपयोग करके मीडिया के माध्यम से प्रोडक्ट का विपणन करना, जहाँ प्रोडक्ट एडवरटाइजिंग या प्रोमो को डिजिटल माध्यमों जैसे कि सर्च इंजन, वेबसाइट, सोशल मीडिया, ई-मेल, मोबाइल ऐप आदि के माध्यम से वितरित किया जाता है और डिजिटल मार्केटिंग करने में शामिल व्यक्ति को डिजिटल मार्केटर कहा जाता है.

जब डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में प्रवेश करते है तो आपको उन सभी तरीकों के बारे में सिखाया जाता है, जिसमें डिजिटल मार्केटिंग की जाती है, जो निम्न प्रकार के एलिमेंट मॉड्यूल होता हैं,

  • Search Engine Marketing (SEM)
  • Social Media Marketing (SMM)
  • Search Engine Optimization (SEO)
  • Content Marketing
  • Affiliate Marketing
  • Mobile Marketing
  • Facebook Marketing
  • Email Marketing
  • Inbound Marketing
  • more 

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स ऊपर बातये मॉड्यूल कंपोनेंट इंटरनेट के इस्तेमाल से फ़्री में औऱ पैसे लगाकर टूल प्लगइन की मदद से किसी भी बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे प्रमोट, ऑप्टिमाइज़, बिल्ड उप वगेरे करे औऱ अपने प्रोडक्ट सर्विस को कैसे बेचा जाता हैं इसकी सारी जानकारी के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है.

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स दो फॉर्मेट में उपलब्ध हैं, एक टेक्स यानि की पुस्तक के रूप में और दूसरा वीडियो फॉर्मेट में. क्योंकि, अधिकांश लोग डिजिटल मार्केटिंग वीडियो कोर्स से सीखना बहुति ज्यादा पसंद करते हैं. क्योंकि, यह प्रक्टिकल होता हैं जिससे चीजें बेहतर तरीके से समझा जा सकता है.

डिजिटल मार्केटिंग कौन कर सकता है?

लोग अक्सर यह सवाल बहुत पूछते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग में करियर कौन बना सकते है और क्या मैं कर सकता हूँ? मैं आपको बता दूं कि अगर आप में क्रिएटिव और इनोवेशन के साथ केपेबल हैं साथ में कंप्यूटर का ज्ञान है तो आप डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं.

इस फील्ड में आप जितना डीप जाएंगे उतना कोर्स भी कम पड़ेगा और कुछ एडवांस कोर्स के लिए ग्रेजुएट की डिग्री भी मांगी जाती है, जो छात्र मार्केटिंग, कम्युनिकेशन या फिर ग्राफिक डिजाइन, आईटी इंजीनियर, कंप्यूटर-सॉफ्टवेयर इंजीनियर वगेरे में ग्रेजुएट हैं, वे डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने में बहुत उच्च मुकाम पर पहोच सकता है ये आपमें तब होगा की काम करने की एबिलिटी, डीप प्रॉब्लम सॉल्व करने की सोच, गोल, एक्सपेरिमेंट आदि वगेरे.

ये ग्रेटेस्ट स्ट्रेंथ ओनली कंप्यूटर फिल्ड में ही नहीं बल्कि सब फील्ड में जरुरी है. सभी फील्ड में से आगे भविष्य में कंप्यूटर/सॉफ्टवेयर/आईटी ग्रेजुएट बेसिज लेवल कोर्सेस डेवेलोप होते जायेंगे और समय के साथ ऑनलाइन बिज़नेस स्ट्रक्चर बदलना संभव है.

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के बाद जॉब ऑफर,

इस फील्ड में बहुति अच्छा है, एक बार खुद एनालिसिस करे की अभी चल रहा कोविंद 19 इफ़ेक्ट में कम्पनियाँ कर्मचारियों को घर पे काम दे कर कम्पनियाँ चला रहे है और लोगो का सेलेरी भी चालू है. दूसरे फील्ड में हमे दौड़-धाम करना पड़ता है.

जब आप Digital marketing course करने के बाद, वेब डिजाइनर, ऐप डिजाइनर, ऑनलाइन कंटेट्स राइटर और सोशल मीडिया मैनेजमेंट के जानकारों के लिए काफी अवसर हैं और कई इंस्टिट्यूट प्लेसमेंट भी करता है.

इसके अलावा भी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी और ई-कॉमर्स कंपनियों में भी ढेर सारे अवसर हैं. वहीं देशी-विदेशी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स, ऑनलाइन न्यूज़ राइटर, ऑनलाइन ऐडवर्टिस सेवा, सर्विस प्रोवाइडिंग कंपनीज, रिटेल कंपनीज आदि भी अनेक अवसर उपलब्‍ध करा रही हैं.

या फिर आप अपने प्रोडक्ट बना कर ऑनलाइन सेल्लिंग वगेरे और आप अपने ज्ञान को साजा करके ब्लॉगर के रूप में साबित करके पैसा कमा सकते हो.

कोर्स के बाद कितना पैकेज मिल सकता है?

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के बाद, आपको सर्टिफिकेट भी मिलेंगे जिसके मदद से एक फ्रेशर के सीवी को क्षेत्र में प्रवेश करने या एक पेशेवर के लिए एक कैरियर स्विच बनाने के लिए आप जोड़ सकते हैं और जॉब आप इंडिया के बहार भी कर सकते है. इनके लिए चिंता करने की कोई जरूरत नहीं. यदि बहार की कंट्री में जॉब करना चाहते है तो डिजिटल मार्केटिंग कोर्स एक अच्छी इंस्टिट्यूट से करना चाहिए जिससे जॉब मिलना आसान होता है.

अगर हम पैकेज की बात करे तो, रोल और कंपनी के हिसाब से पैकेज मिलता है. दरअसल, डिजिटल मार्केटिंग में कोर्स करने के बाद शुरू में फ्रेशर को सालाना 4-5 लाख रुपये का पैकेज मिल सकता है, लेकिन जैसा कि अनुभव बढ़ता है, कई अनुभवी डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर भी महीने में 2 से 2.5 लाख रुपये कमाते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करे?

मैंने ऊपर भी बात की दो तरिके से कोर्स कर सकते है टेक्स्ट बुक्स और वीडियो के थ्रू, इनके लिए आपको अच्छी इंस्टिट्यूट के बारे में पता होना चाहिए और लोग Online digital marketing course करना पसंद करते है.

अगर आप ऑनलाइन डिजिटल ट्रेनिंग लेना चाहते है तो ऑनलाइन बाजार में फ्री और पेड दोनों उपलब्ध है और आप इन दोनों अच्छे तरीके से जानते ही है की फ्री में क्या मिलता है और पैसे देकर क्या पा सकते है.

आज लोग इस फील्ड में अच्छा ज्ञान लेने के लिए लाखो रुपिए खर्च कर रहे है. लेकिन यह इतना महंगा होने हर कोई नहीं खरीद सकता. यदि आपने सुनिश्चित कर लिया है की डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करना चाहिए तो ऐसे कई इंस्टिट्यूट है जो कम कॉस्ट में ऑफर कर रहे है.

आप फ्री में सीखेंगे उससे ज्यादा आप पैसे देकर अच्छे से ज्ञान हासिल कर पाएंगे, हा, हो सकता है जिन लोग कंप्यूटर-इंटरनेट का ज्ञान है वो लोग फ्री कोर्स करके गुड स्किल्ड हासिल कर सकते है. अगर आप कंप्यूटर फील्ड बहार से है तो पैसे देकर अच्छा-खासा ज्ञान प्राप्त कर सकते है.

मैंने आज ऐसे लोगो को भी देखा है जो कंप्यूटर अच्छे से चलाना नहीं आते वो लोग भी फ्री कोर्स करके हर महीने लाखो रूपया काम रहे है. इसलिए ये सब आप पर डिपेंड करता है की आपमें कितना जुनून है.

सबसे बेस्ट डिजिटल मार्केटिंग अकादमी/इंस्टीट्यूट

Online digital marketing course कोरोनावायरस महामारी के कारण लॉकडाउन के बाद सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है और रेगुलर डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के कई फायदा है.

आज के दौर में लोग ऑनलाइन के जरिये कोर्स करने के बाद अपने करियर को आगे ले जा रहे है. अगर आप अपने करियर को आगे बढ़ाना है तो आइये मैं आपको सबसे अच्छे पैड डिजिटल मार्केटिंग इंस्टिट्यूट के बारे में बताता हूँ, जिसमे फ्री कोर्स भी शामिल है.

1. Edx

Location: United States

Website: https://www.edx.org/

Courses by category: Computer science, Engineering, Data science, Business and Management, Humanities and more sub category wise.

Free & Paid

2. Great Learning

Location: India

Website: https://www.greatlearning.in/

Courses by category: Data science and business analytics, Artificial intelligence & machine learning, Management, Cloud computing, Cyber security, Software development, Innovation and more courses are small and medium.

Paid

3. Simplilearn

Location: United States

Website: https://www.simplilearn.com/

Courses: Digital marketing specialist, Cloud architect, Artificial Intelligence Engineer, CSM, PG and more courses are small and medium.

Paid

4. Digitalvidya

Location: India

Website: https://www.digitalvidya.com/

Courses: Digital Marketing Course, Deta course, Other course and more.

Paid

5. Udemy

Location: India

Website: https://www.udemy.com/

Courses by category: Development, Business, Finance and accounting, IT & Software, Office productivity, Personal development, Design, Marketing, Photography & video, Music and more.

Paid

6. Digital marketing courses

Location: India

Website: https://www.digitalmarketingcourses.in/

Courses: Digital marketing, SEO, SEM, SMM, EMT, Web analytics and other more courses are small.

Paid

7. Manipalprolearn

Location: India

Website: https://www.manipalprolearn.com/

Courses by category: Data science, Digital marketing, Technology, Finance, PG.

Paid

8. NIIT

Location: India

Website: https://www.niit.com

Courses: Graduate level, short term and more.

Paid

9. Traininginseo

Location: India

Website: https://www.traininginseo.in/

Courses: short term.

Paid

जो लोग डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहतें है और वह बिल्कुल नये हैं उनके लिए ऊपर बताये Online institute पूरी तरह प्लेसमेंट और ट्रस्ट है. एक बार वेबसाइट ओपन करके ओवर कोर्स वगेरे देखने के बाद आप को जरूर आईडिया आयेंगा की करना चाहिए या नहीं.

मुझे पूरी आशा है की अपना पसंदीदा कोर्स और रिलाएबल प्राइस में मिल जायेंगे. अगर आपको कोर्स के बारे में पूछना है तो कॉन्टैक्ट या ईमेल के थ्रू क्वेरी कर सकते है.

ये आर्टिकल्स भी पढ़े:

मैंने इस लेख में सभी जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है, अब जो लोग डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हैं वे विकल्प चुन सकते हैं और कोर्स करने के बाद अपने आप को एक ग्रेस्टेस्ट स्ट्रेंग्थ के साथ आगे बढ़ कर अपनी लाइफ बिना संघर्ष से स्मूथली बनाये और बेहतर लाइफ जिए.

मैं पूरी उम्मीद करता हूँ ये लेख आपको जरूर पसंद आया होगा, सच में पसंद करते है तो इस पोस्ट को अपने फॅमिली और फ्रैंड्स के साथ शेयर जरूर करें, ताकि वो भी अपनी लाइफ को बेहतर बना सके.

One Response

  1. Ashish Malik April 27, 2021

Add Comment