Blog kya hai

What is blog? – ब्लॉग क्या है Hindi में पूरी जानकारी

Blog के बारे में unfamiliar कई लोग है but वो लोग online जरूर news पढ़ना, कुछ सिखने के लिए Google पर कुछ सर्च करते है, जैसी activity करते है. ये नहीं जानते है ये website है या blog. इस articles में बताऊँगा की Blog क्या है जो अनजान लोगो को आसानी से समझ सके.

आज लोग पैसे कमाने के लिए online Blog या YouTube जैसे सेवा का लाभ लेते है और तीन साल में कई blogger ऑनलाइन चिपक गए है. यदि आप blog शुरू करना या सीखना चाहते है तो पहले ये पता लगाए की आवश्यकता है Blog क्या है.

आप ब्लॉग के जरिए पैसे भी कमा सकते है ब्लॉगिंग के लिए समय की आवश्यकता होती है. लेकिन एक बार आपका ब्लॉग स्थापित हो जाने के बाद, यह एक पैसा बनाने वाली मशीन की तरह है. क्या आप तैयार है blog के बारे में जानने के लिए.

Blog kya hai

यदि ब्लॉग की definition बनाया जाये तोये तो एक Blog एक online journal या informational website है जिससे हम कुछ नया जान सकते या पढ़ सके. यह एक ऐसा मंच है जहाँ लेखक या लेखकों का एक समूह इस विषय पर अपनी राय साझा करता है.

सबसे पहले blog words का develop हुवा इसके बाद website कहा जाने लगा, यह ब्लॉग कई topic पर लिखे जाते है यहां इसका कोई गिनती नहीं किया जा सकता. ब्लॉग बनाने के लिए आपको online time बिताना पड़ता है.

ब्लॉग एक नियमित रूप से अपडेट की गई वेबसाइट या वेब पेज है, जो आमतौर पर किसी या छोटे समूह द्वारा चलाया जाता है, जो एक Informal or interactive शैली में लिखा जाता है. हालाँकि एक Blog और website में अंतर है. हमे इसे कहेना है तो वो E-Commercial sites को websites कह सकते है.

ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट है, ब्लॉग और अन्य प्रकार की website के बीच एकमात्र वास्तविक अंतर यह है कि blogs को नियमित रूप से एक Chronological order बनाम नई content में अपडेट किया जाता है.

Blog words एक online diaries या journals से blog विकसित हुवा और Webblog words का उपयोग पहेली बार 90 दशक के अंत में किया गया था जो बाद में ब्लॉग रखा गया. इस तरह के web page की बढ़ती संख्या के कारण, कई टूल दिखाई देने लगे, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए ऑनलाइन पत्रिकाएं और ब्लॉग बनाना आसान हो गया.

इस तरह बढ़ोत्तरी होती गई और इन tools ने blogging को popular बनाने में none technical users के लिए सुलभ बनाया. 1999 में popular ब्लॉगिंग website blogger.com launch किया गया, बाद में इसे फरवरी 2003 में Google द्वारा प्राप्त कर लिया गया. 

Blog words किसने बनाया

Webblog words 1997 को Jorn Barger दवारा बनाया गय और Blog words short रूप में Peter Merholz, दवारा बनाया गया, अपने blog के पक्ष में मजाक में Webblog words को तोड़ दिया, जो उनके ब्लॉग के पक्ष में था.

इसके बाद American computer programmer Evan Williams और Pyra Labs द्वारा फरवरी 2003 में Blogger.com मंच लॉन्च किया गया था और ये दोनों दवारा बनाये गए blogger मंच आज बहुती popular बन चूका है.

Blog structure किस तरह का होता है

समय के साथ blogs की appearance बदल गई है  और ब्लॉग आज अलग-अलग structures शामिल है. हालांकि, कई ब्लॉग में कुछ standard features और structure होता हैं, यहां सामान्य विशेषताएं हैं जिन्हें सामान्य ब्लॉग में शामिल किया जाता है, आप निचे देख सकते है.

Blogger blog structure

Blog कैसे बनाये जाते है

blog बनाने के लिए दो प्रकार का तरीका है Free और Paid. सबसे पहले आपको provider चुनने की आवश्यकता है online पर कई provider है जो ब्लॉग बनाने की अनुमति देता है. अगर आप free provider से deal करते है तो आपको कुछ भी भुकतान करने की जरूरत नहीं.

ब्लॉग बनाने के लिए तीन tools की जरूर होती है Domain, Hosting और Themes ये तीनो आपको free में मिल सकती है और आप Paid provider से deal करते है, तो ये तीन purchase करने की जरूरत है. बाद में blog बनाने पर कदम रख सकते है.

अगर आप free में ब्लॉग बनाना चाहते है, वर्तमान दुनिया में दो platform popular है Blogger.com और WordPress.com इस पर अपना blog बनाने के बारे में अध्ययन कर सकते है.

Blogger पर blog किस Topic पर बनाया जाता है

Blogs किसी भी topic पर बनाया जा सकता है जिसमें आप expert हो. मान लें कि आप Coffee बनाने में expert हैं, आपको Coffee ब्लॉग शुरू करना चाहिए, या आप कुछ नई चीजे में expert हो जो reader को नया सिखाना मिले.

Blogs Political News, Political Topics, Sports, Web design, Blogging Tips, Technology Gadgets आदि. मैं आपको उस विषय पर blog बनाने की सलाह देता हुं जिसमें आप expert हैं. और एक बात दूसरे ब्लॉग की copy ना करे.

क्या Blog बनाने में Investment करने की जरूर है या नहीं.

जब भी आप एक नया व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आपको कुछ पैसे निवेश करने की ज़रूरत होती है, यही वह चीज है जिसे आपको निवेश करने की आवश्यकता होती है, अगर आप इससे पैसा कमाने के लिए blog शुरू करना चाहते हैं.

लेकिन यदि आप सिर्फ ब्लॉग और मस्ती के लिए या शुरुआत से सीखना के लिए ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो आप इसे WordPress.com या Blogger.com का उपयोग करके मुक्त में लाभ उठा सकते है.

अगर आप free ब्लॉग के बिना जैसे WordPress famous self hosted पर blog बनाने के लिए विचार करते है, निवेश करनी जरुरी है.

आप के मन में ये सावल होगा की अगर Investment करनी है. तो कहा करनी चाहिए, ऐसा करने के लिए तैयार है तो आपको Domain और Hosting पर Invest कर सकते है.

क्या Blogger बनने के लिए योग्यता जरुरी है.

अगर आप की ये सोच है बिलकुल गलत है, Blogger बनने में योग्यता होना जरुरी है. अगर आप इस ज्ञान की कमी है तो आपके चुने हुए क्षेत्र में graduate स्तर की शिक्षा आपको एक बहुत ही बड़ी अकादमिक क्षेत्र, या “niche” में काफी जानकारी दे सकती है.

आज ऐसे कई blogger के बारे ब्लॉग और Video बनाते है, जो अपनी कमाई के लिए और reader उनको follow करके योग्यता के बिना skill हासल करते है.

अगर में कहु तो योग्यता बहुती जरुरी है, आप blogger बनने के बाद साथ में part time job भी कर सकते है. आपके अंदर एक अनोखी unique language होना जरुरी है जो author अपने book को लिखते है. आपने पढ़ा होगा की every words कैसे लिखा होता है ये सभी नये words का यूज किया होता है.

ऐसी language में words लिखना अपने में तब आते है जब आप पढ़े-लिखे या every day book पढ़ते है. ऐसे unique language आपको search engine में पहेला rank मिलता है, blogger बनने के पहले ये जरूर याद रखना.

आपने ब्लॉग के बारे में पूरी तरह जान लिया और अभी ब्लॉग Create करना चाहते है, निचे दिए Link पर क्लिक करके नए ब्लॉग की शुरुआत करे.

यदि आप Blog बनाने के लिए Platform Choose करने में कोई भ्रमित है या ब्लॉग Related सवाल है निचे Comment Box में Comment कर सकते है हम आपका जरूर सवाल का जवाब देंगे।

This Article Has 1 Comment
  1. Dhaval Reply

    Great blog…..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *