Blogger पेज क्या है? ब्लॉग में पेज का क्या काम है और कैसे बनाये?

हमें ब्लॉगर पर पोस्ट लिकने में सफल रहे परंतु ब्लॉगर में Post की तरह Page फीचर्स उपलब्ध है अनुभव ब्लॉगर जानते है. But ये पोस्ट नौसिखिया ब्लॉगर के लिए है जो शुरू किया है.

लेकिन, ब्लॉग में पेज का क्या काम है?

क्या आप जानते है, Blogger page आपको अपने ब्लॉग से जुड़े स्टैंड-अलोन पृष्ठों पर स्थिर-निश्चित जानकारी प्रकाशित करने में मदद करता है और इसका उपयोग उदाहरण के लिए, आप पेज के बारे में अपने ब्लॉग के विकास और आपके बारे में जानकारी या एक Contact, About us, Privacy Policy जैसे पेज पर चर्चा करने वाले या Service पृष्ठ का उपयोग कर सकते है.

ये सूचि अब Pages को कितनी बार अपडेट करते है साल में एक बार हो सकता है? चूंकि, पृष्ठों से जुड़ी तारीख और समय नहीं है इसलिए, डिफ़ॉल्ट रूप से ये Static माना जाता है.

जो आपकी Personal contact information जैसे कि आपका ईमेल और फोन नंबर और साथ ही आपके सामाजिक मीडिया संपर्क जैसे फेसबुक और ट्विटर के रूप में ऐसी जानकारी के लिए Blogger pages की रेकमेंडेड नहीं की जाती है.

पृष्ठों में, हम आसानी से अपने आदेश को बदल सकते हैं. यह हमें खींचें और ड्रॉप द्वारा पृष्ठों के क्रम को कस्टमाइज़ करने की अनुमति देता है.

आप एक ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखते हैं इसके समान एक Blog page भी बना सकते है और पेज बनना सिम्पल है.

ब्लॉगर में ब्लॉग पेज कैसे बनाये?

सबसे पहले Blogger डैशबोर्ड पर जाये और Left साइडबार पर “Page” विकल्प पसंद करें. उसमें Top पर “New Page” पर क्लिक करे और बाद में आप देखे की पोस्ट की तरह पेज दिखता है.

ब्लॉग में पेज क्या है

ऊपर दिए इमेज में देख सकते हो की मैंने Google Tez aap के बारे में लिखा है. लेकिन, ये पेज अपने Home page की सूचि में नहीं दिखाई देंगा. इसे बैकलिंक्स, हेडर, फुटर या विजेट पर टैग कर सकते है.

पोस्ट में Page Settings में कई विकल्प उपलब्ध है यहाँ पेज में तीन विकल्प देख सकते है आप को ये विचार करना होगा की मैंने Google Tez aap के बारे में क्युँ पेज लिखा. क्यूंकि, मुझे ताज़ा एप्स के बारे में अलग से दिखाना था, कुछ टाइम के लिए और पोस्ट सूचि में प्रदर्शन नहीं करना था.

यहां ये भी कर सकते है जो अपनी बिसनेस Advertise, Company revenue, Product के बारे में, Required of a company, Notice आदि के बारे पेज का उपयोग ले सकते है.

ये सभी को Header, Footer, Sidebar, Mega menu etc पर लिंक या जोड़ सकते है. परंतु पेज पोस्ट सूचि में शामिल नहीं होंगे.

बस इतना था पेज के बारे में नौसिखिए ब्लॉगर के लिए, ब्लॉग पेज लिखना पोस्ट की तरह आसान है अगर आप नियमित पाठक नहीं तो हमारी Category चुन कर क्रमश पोस्ट पढ़ सकते है.

यदि आप इस पोस्ट को पसंद करते हैं, तो इसे आगे साझा करने के लिए मत भूलना.

ऐसे लेख पढने के लिए Subscribe करना न भूले. क्योंकि, WBT की नई पोस्ट अपने ईमेल द्वारा Inbox में मिल सके.

Add Comment