5 best social media tools blog ko promote karne ke lie

5 best social media tools blog को promote करने के लिए

हम Blog बनाते है but उसे traffic बढ़ाने के उन्हें social media पर share करने के बारे में सोचना चाहिए, अपने Business  को बढ़ावा देने के लिए सही blog post को unique content और optimization करने के बाद आप social media पर share करने पर कदम रखे.

कई blogger तो बस copy-paste करके और attractive image से काम चलाते है. बाद में ये बोलते है की कोई reader social से blog पर 3 seconds भी नहीं टिक पा रहे, ऐसा क्यूँ reader को पता चल जाता है की ये boring post है. जब आप दूसरी post share करते है तो ये फिर click नहीं करेंगा.

तो मैं आपको recommended करता हूं, पहले अपने content को purify करे बाद में social media पर share करे, ये social media तभी काम करेंगा, इसे Follow करेंगे तो दो फायदा है एक तो Search Engine में fist page पर  rank होने का चान्स रहेंगा साथ में traffic बढ़ेगा और दूसरा social media पर traffic का source बने रहेगा.

मैंने आपके लिए 5 social media सूचि तैयार की है यदि आप सही से social media पर अपने post को update किया जाये तो always traffic बना रहेगा और like or Follow भी बढ़ेगा.

5 best social media tools blog को promote करने के लिए

1. Facebook 

अपने personal Facebook page और अपने business Facebook page पर अपने blog post को share करे. यदि आपके पास Facebook page नहीं है तो अभी एक नए Facebook page बनाये और अपने blog post के URL के को Facebook page पर paste करे और एक short description post के related लिखे बाद में share कर दीजिए.

जब आप blog का short description ऐसा लिखे की audience को ध्यान attractive करने के लिए अधिक impress हो, यह तकनीक आपके मोबाइल स्मार्टफोन audience के लिए आपके Facebook page का भी अनुकूलन करती है.

यदि आपके पास एक personal और business Facebook page है तो अपनी content को अपने business page पर पहले post करना सुनिश्चित करें और फिर उस पोस्ट को अपने Personal Facebook profile पर share करे, social media पर उपयोगकर्ताओं को टैग करके अपने फेसबुक पोस्ट की organic पहुंच बढ़ाएं.

यहां एक और भी अच्छा मौका है Facebook page या share किए post को पैसे देकर promote कर सकते है ये भी traffic बढ़ाने के लिए मदद करेगा और यदि आप selling कर रहे है तो ये ग्रोथ करने में भी मदद करेंगा.

2. Twitter

Twitter की Newsfeed stream बहुत तेजी से चलती है, आपके tweet को पहले से ही viewers के विचार से किया जाता है, यदि आप एक blog post का promoting कर रहे है और इसे strategy को छलने के लिए समय मिल रहा है, तो दिन भर में अपने URL के साथ कई बार अपने ब्लॉग पोस्ट का short description भेजते रहे.

यदि twitter पर follow कम है तो Facebook की तरह twitter पर पैसे देखर post और brand को बढ़ा सकते हो, जो लोगोने आपने उने follow किया है उन लोगो अपनी twits करते है तो आप इसे twits का जवाब देनेका प्रयास करे, आपका tweet का जवाब देगा. बस twitter पर इतना है जो अपनी brand को traffic बढ़ाने का तरीका।

3. Pinterest 

सभी social media मंच में से Pinterest traffic को चलाने की आपकी क्षमता के लिए एक बडा मंच है. इस  पर आप attractive image या infographic दाल कर और अपने post url को paste करके, traffic चला सकते है. यदि आपके पास कोई बड़ी brad है जैसे कपडे shop, cosmetic, shoes आदि वगेरे जैसे brand को आसनी से बढ़ाने के शानदार मौका है.

4. LinkedIn 

आपके business इस Linkedin page बनाना समय और resources को बचा सकते है और LinkeIn के लाभों में से एक यह है की business community आपके area के साथ-साथ Linkedin interest groups तक पहुंच रखता है. आप Linkedin पर अपने business blog को बढ़ावा देने के लिए तीन तरीकों का उपयोग कर सकते है.

पहेला, अपने personal LinkedIn network को बढ़ावा देने के द्वारा शुरू  करे, अपने blog या अपने blog post को अपनी Linkedin पर share करे और strategy के माध्यम से, आपका linked network केवल आपकी post देखने के लिए होगा।

दूसरा, अधिक active approach LinkedIn group में शामिल होना है, जहां आपका target market पर पाया जा सकता है और एक नई चर्चा के रूप में अपनी content पोस्ट कर सकता है. यदि आप try करना चाहते है तो try के लिए groups के combination शामिल होने का प्रयास करे, जहां आप promoting कर रहे है आप इस तरह की content के लिए सबसे अधिक ध्यान attractive कर सकते है.

आप Linkedin पर local groups, large industry groups, target market groups, or alumni groups में शामिल हो सकते है. एक short title के साथ एक compelling title लिखें या discussion topic पर एक सवाल करे, ये भी 200 character  के अंदर लिख सकते है.

तीसरा, potential customers के साथ अधिक personal level पर रहे, LinkedIn group में शामिल होने के लाभों में से एक daily emails है जो trending or नए group चर्चाओं को पूरा करता है. अपनी expertise को बढ़ाने के लिए सवाल को प्रवृति का उत्तर दें या active चर्चा को बढ़ावा दें सकता है.

अपने relationship को बनाये रखने पर ध्यान focus करे और फिर एक कठिन पिच के बजाय अपने ब्लॉग के लिंक को पोस्ट करके उन्हें अपने व्यापार वेबपेज पर redirect कर सकते है और active और trending चर्चाओं में भाग लेने से इन संभावना में वृद्धि होगी की कुछ दिन या भविष्य में  ग्राहक आपकी टिप्पणियों को देखेंगे.

5. Google+

Google + भी आपको traffic लाने में मदद कर सकता है , अपनी circles के  साथ share करे सकते है और अपने Google+ profile पर Public रूप से share करे. अधिक सामान्य marketing channels के माध्यम से जाने के बाद, आप अपने Blog को blog directories, अन्य industry blogs और मंचो, niche networking sites group और बहुत कुछ के साथ बढ़ावा देना जारी रख सकते है.

आपके blog post पर जितने अधिक मंच या sites है उतनी ही अधिक संभावना है की लोग इसे देखेंगे और आपकी sites की ranking को अधिक लाभ होगा.Top social media network के अलावा कई अन्य sites है जैसे की आपके target audience के आधार पर ये अलग-अलग प्रकार के लेखों के distribution के लिए बहुति अच्छा है.

इस social media पर अपने blog को publish करके, organic traffic को बढ़ाने के लिए SEO के लिए अपने blog post का optimizing कर सकते है. इस Google+ पर Facebook की तरह brand page बना सकते है ये भी अपने brand के नाम पर.

ये आपके बिसनेस या blog को बढ़ाने 5 सबसे अच्छा तरीका है, मुझे आशा है की आप अपने business को अपने goal तक पहुंचाने में निश्चित रूप से सफल होंगे, मैं यहां आपको यह वादा करने के लिए नहीं हूं कि आप अपने ब्लॉग के ट्रैफ़िक को रातोंरात बढ़ा सकते हैं.

but समय के साथ चलता है, कभी-कभी कुछमहीने भी ट्रैफ़िक आते हैं. यह आपके ब्लॉग पर निर्भर करता है की आपने किस तरह का content, image डाला है.

तो ये articles आपको कैसा लगा, हमें comments box में बताये और social media पर share करे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *