WordPress install के बाद 6 जरूरी basic settings

WordPress install के बाद 6 जरूरी basic settings

WordPress install करने बाद कुछ settings करने की जरूरत है, कई blogger इसे ignore कर देते है. आपने Successful wordpress इनस्टॉल कर लिया है. यदि आप नए है और hosting cPanel पर WordPress install करना चाहते है तो निचे दी गई link पर विजिट करे.

एक बार जब आप wordpress install कर लेते हैं, तो कुछ चीजें होती हैं जिन्हें आपको ठीक से सेट करने और अपनी वेबसाइट launch करने की आवश्यकता होती है. इस लेख में, हम आपको wordpress install करने के तुरंत बाद सबसे महत्वपूर्ण 6 basic setting है जो share करने वाला हूँ. 

WordPress install के बाद 6 जरूरी basic settings

1. default post और page को डिलीट कर दे

जब हम wordpress install कर लेते है तब सब settings default स्टेट में होती है हमे पहले Post और page विकल्प में जाये और इसे डिलीट कर दे जो पहले से बने हुए होते है.

2. Title & Tagline, Set time zone और Membership

WordPress buil-in फंक्शन के साथ आता है जो यूजर के साथ-साथ डेवलपर को date और time फॉर्मेट करने की अनुमति देता है. यहां आपको Settings > General page पर जाना है और अपने हिसाब से चेंज करदे, साथ में title और tagline भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट के हिसाब से दर्ज करले, साथ में Membership विकल्प पर uncheck करे जो मैंने नीचे छबि में किया है और Save changes पर क्लिक करदे.

Title & Tagline, Set time zone or Membership

3. Discuss और Comment settings 

Discuss or Comment settings

 विकल्प पर आपको ऊपर दिए छबि अनुशार change या check mark लगाए, Setting > Discussion पर जाये और चेंज करने बाद “Save Change” पर click करे.

4. WordPress Media Settings

ये सेटिंग्स आपके वेबसाइट पर image के complexion और size को control करती है. यह विकल्प सीधे आपकी साइट के यूजर अनुभव से related है. ये settings thumbnail size, featured image size और आपके gallery display options आदि से रिलेटेड फीचर्स को कंट्रोल करती हैं.

यहां दिए गए default size अच्छा नहीं, ये  आपके ब्लॉग के unnecessary files के साथ लोड करेगा और कई परेशानी है but नार्मल है, हमे इसे 0 size में रखेंगे जो नीचे छबि बताये है वैसे कॉन्फ़िगर करे.

Settings > Media

WordPress Media Settings

5. Permalinks

ये हमारे SEO के लिए जरुरी है ये वो सेटिंग्स है जो आपके page और post publish करते समय आपकी website के URL कैसे दिखाई देते है, इसे आप यहाँ से tick-mark लगा सकते है. आप पहले Settings > Permalink पर जाये और निचे दिए छबि के अनुसार कॉन्फ़िगर करे.

Permalinks in WordPress

6. Profile सेक्शन

Profile in WordPress

आपका profile section आपको यह बताता है की आपका नाम आपकी website या blog पर कैसे show होता है administrative purposes के लिए आपका email, अन्य पर्सनल डिटेल और personal options. 

अपनी प्रोफाइल तक पहोचने के लिए दो विकल्प WordPress ने दिए है fist विकल्प Admin toolbar पट्टी के दाईं और “Howdy, User Name”section से भी जा सकते है. Seconds विकल्प वर्डप्रेस के राइट साइड पर Users > Your Profile पर से जा सकते है और चेंज करने बाद “Update Profile” पर क्लिक कर सकते है.

आपने सही से इस लेख को follow करके wordpress install करने बाद जरुरी 6 basic setting को configuration कर लिया है. आपको कोई सवाल है तो हमे comment box में जरूर बताये और इस लेख को पसंद करते है जरूर social media पर share करे. 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *