Top 5 Free Web Statistics Tools

Top 5 statistics tools अपने websites data analysis करने लिए

किसी भी business या blog सफल या असफल जानने के लिए हम tracking statistics tools के जरिए measure किया जाता है. ये सबसे महत्वपूर्ण है.

हम इन measure tools के जरिए पता लगा सकते है आज कितने visitor, कौन सा device यूज़ किया है आदि जैसे.

आप एक website या blog के मालिक हैं, यह एक one-way प्रक्रिया नहीं हो सकती है, जहाँ आप posting contents पर ध्यान नहीं देते हैं और उपयोगकर्ता इस पर कैसे reacting देते हैं. इसलिए web statistics tools पर नजर रखना महत्वपूर्ण है जैसे कि आप कितना ट्रैफ़िक प्राप्त कर रहे हैं.

यदि आपको पता नहीं की blog और website के लिए कौन tools हमारा web statistics की गणना करने में मदद करता है तो मैंने नीचे 5 web statistics tools की सूची बनाई है. इसके जरीर आप पता लगा सकते है की हमारा blog पर कितना traffic आ रहा है.

Top 5 statistics tools अपने websites data analysis करने लिए

1.Google Analytics

सबसे लोकप्रिय और उपयोग किए जाने वाले free web statistics tool में से एक, Google Analytics ऐसी कई सुविधाएँ प्रदान करता है जो हर तरह की वेबसाइट के लिए उपयोगी हैं.

ये टूल आसान navigate interface के माध्यम से आप web traffic source, count, number of clicks conversions और आदि.

Google Analytics में अपनी website के statistics प्रदान करने के अलावा, Google Analytics आपकी संचार दरों में सुधार और search engine में बेहतर ranking के लिए अनुकूलन के लिए कुछ सुझाव भी देता है.

इस tools के साथ और product linking कर सकते है जैसे Adsense, Google ads, Ad Exchange, BigQuery, Display & Video 360, Campaign Manager, Search Ads 360, Google Play और Postbacks.

Link: https://analytics.google.com

2. JetPack for WordPress

ये एक plugins है आप इसे वर्डप्रेस पर इनस्टॉल कर सकते है. यदि आपके पास एक वर्डप्रेस वेबसाइट है, तो एक अच्छा मौका है कि आप पहले से ही लोकप्रिय jetpack plugin का उपयोग कर रहे हैं, साथ अन्य सुविधाओं के अलावा jetpack plugin basic web analytics  प्रदान करता है और इसका सरल इंटरफ़ेस शुरुआती लोगों के लिए उपयोग करना आसान बनाता है.

JetPack प्लगइन की मदद से, आप अलग-अलग पोस्ट, popular pages, keyword tracking, subscriptions tracking, visitor location आदि बहुत कुछ देख सकते है.

न्यू ब्लॉगर jetpack plugin सही और आसान रहेगा. उन उपयोगकर्ताओं के लिए जिन्हें अपनी वेबसाइट के बारे में detail और advanced statistics की आवश्यकता है, यह एक अच्छा विकल्प नहीं है.

Link: https://wordpress.org/plugins/jetpack/

3. AWStats

ये एक अलग प्रकार का web statistics tools है जो वेबसाइट के बजाय सर्वर साइड पर काम करता है, AWStats एक ओपन-सोर्स एनालिटिक्स टूल है जो एक सर्वर पर चलने वाली कई वेबसाइटों का विश्लेषण कर सकता है. इसका उपयोग करने के लिए, आपके वेब होस्ट को वेब डेटा को उस फ़ाइल में लॉग इन करना होगा, जो टूल पढ़ सकता है.

Visits count websites पर बिताया गया समय, बैंडविड्थ उपयोग, OS और every के लिए उपयोग किए जाने वाले बैंडविड्थ, “bot visit” ट्रैकिंग, कीवर्ड ट्रैकिंग और बुकमार्क ट्रैकिंग इसकी कुछ विशेषताएं हैं ये सबसे अच्छा features और दिलचस्प की बात है.

AWStats कई advanced features की पेशकश नहीं करता है और एक tools के लिए जो सर्वर साइड पर उपयोग करने और काम करने के लिए स्वतंत्र है, यह एक बढ़िया विकल्प है.

Link: http://www.awstats.org/

4. CloudFlare

आज CloudFlare tool बड़ा पॉपुलर बन चूका है ये हमे कई सुविधा देता है जैसे Fast, Global Content Delivery Network, Fast, Powerful, And Secure DNS, Load Balancing, SSL/TLS, Secure Registrar, Rocket Loader, analytics set आदि जैसे features प्रदान करते है.

CloudFlare tools analytics

CloudFlare tools free और paid version उपलब्ध है. कई सारे blogger है जो SSL certificateके लिए CloudFlare पर free में account बना कर लाभ लेते है.

ये टूल हमे statistics tool free फीचर्स प्रदान कर रहा लेकिन उतना advance नहीं जो गूगल एनालिटिक्स की तरह है.

अगर आप नए blogger है, तो पहले cloudflare का इस्तेमाल करे और अनुभव करे, यहां बड़ा roll है इस टूल्स का security प्रदान कर रहा है. इसकी security blogger की तरह मजबूत है. मेरी राय है की ये टूल का उपयोग करने रखो, एक provider कई सुविधाएं देते है.

Link: https://www.cloudflare.com

5. Open Web Analytics

एक अन्य ओपन-सोर्स एनालिटिक्स टूल, ओपन वेब एनालिटिक्स आपको एक क्लिक के साथ अपने API में अपने PHP API को integrate करने की अनुमति देता है. ये टूल आपको traffic count, multiple website analytics support, monitor individual visitor, track clicks, track subscriptions और बहुत कुछ शामिल है.

Open Web Analytics

ये टूल के बारे में मुझे ये लगा की इसके इसे सुधारने के लिए बहुत जगह होने के बाद भी वर्षों में अपडेट नहीं किया गया है और इसकी सभी विशेषताएं पूरी तरह से अच्छी तरह से काम करती हैं, मुझे इसमें एक update की कमी नजर आयी है बाकि तो सबसे अच्छा काम कर रहा है.

Link: http://www.openwebanalytics.com/

मुझे पूरी उम्मीद थी ये 5 web Statistics Tools आपको जरूर पसंद आयेंगा और मुझे comments में ये बातये की ये five statistics tools में कौन सा वाला आपको बहुति पसंद आया.

इस लेख को सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे.

Article written by Dharmesh

I am the proprietor of Dharmesh and Web Blogger Tips. This is a HIndi blog that was created in WBT 2018 and we will keep you updated with WBT, so take a Subscribe, If using social media, than Facebook and Google+ are connected to Like and Follow...

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *