नया डोमेन नेम खरीदने के बाद क्या करें?

इंटरनेट पर अपनी यादो, स्टोरी, लर्निग, टीचिंग वगेरे लाइव करने के लिए, सबसे पहले डोमेन नाम की जरूर पडती है. एक बार Domain मिल जाने के बाद, आप अपनी Website और Brand पर काम करना शुरू कर सकते हैं. 

अपने बिज़नेस या ब्लॉग को Online पर शुरू करने जा रहे है तो मेरी और से बेस्ट ऑफ़ लक. इससे पहले आपने अभी-अभी अपना स्वयं का Domain खरीदा है? यदि आप इस बात को लेकर उलझन में हैं कि New domain name खरीदने के बाद अगला स्टेप्स क्या है.

इस लेख सबसे अधिक जानकारीपूर्ण लेख के साथ आपकी चिंताओं और शंकाओं को मिटाने के लिए हैं. एक न्यू यूजर को ये सवाल जरूर भ्रमित करता है की “मैंने एक डोमेन नाम खरीदा है अब क्या?”

आप डोमेन नाम के बारे नहीं जानते तो सबसे पहले, देखें कि वास्तव में एक डोमेन नाम क्या है. एक डोमेन खरीदने से आपको एक आईपी पता मिलेगा जिसके माध्यम से सभी नेटवर्क उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं.

नया डोमेन नेम (New Domain Name) खरीदने के बाद क्या-क्या कर सकते है?

1. सबसे पहले मंचों का चुन सकते है (First of all, you can choose the Platforms)

ऑनलाइन पर कई Website builder है यानी की वेबसाइट और पोस्ट को Live करने का मंच और Internet की दुनिया में अपनी मौजूदगी दर्ज कराने के लिए ऑनलाइन पर फ्री और पेड दोनों प्रकार के Platforms उपलब्ध है. बस, आप पर डिपेंड है की किस मंच पर जाना चाहते है.

यदि आप Blogger.com का चुनाव करते है तो फक्त आपके New domain को ब्लॉगर पर सेटअप कर सकते है. आप यही करना है तो हमारे ऑलरेडी लेख पब्लिश है की Blogger पर कस्टम डोमेन Set-up करने के लिए क्या सुझाव है. इस लेख को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

2. डोमेन को होस्टिंग के साथ सिंक कर सकते है (Can sync the domain with the Hosting)

यदि आपने एक प्रोफेशन वेबसाइट बनाने के Purpose से एक नए डोमेन नाम खरीदा है तो आपको एक Hosting खाते की भी आवश्यकता होगी. अगर आपको ब्लॉगर जैसे फ्री प्लेटफॉर्म पर यूजर नहीं बनना चाहते तो.

आपके द्वारा अपने Domain को खरीदने के आधार पर, आप उसी जगह से भी होस्टिंग खरीद सकते हैं अगर चाहे तो दूसरे प्रोवाइडर से खरीद सकते है.

ये नए यूजर को कॉन्फ़िगर और सेटअप करना थोड़ा भ्रमित कर सकता है. अगर दोनों अगल प्रोवाइडर से है तो कोई बात नहीं अगर कंफ्यूज होने से प्रोवाइडर सपोर्ट टीम से कॉल या तो Email द्वारा हेल्प ले सकते है.

अगर आपने अभी तक डोमेन नहीं लिया, लेने पर विचार कर रहे तो मेरी रिक्वेस्ट है की होस्टिंग करिदे. क्योकि, इसके साथ Free में डोमेन और भी कई सारे फीचर्स भी मिलता है.

3. पेशेवर ईमेल बना सकते है (Can create Professional Emails)

आपने एक न्यू डोमेन ले लिया है तो पेशेवर ईमेल बनाने के लिए, ईमेल सर्विस खरीदना पड़ सकता है. यदि आप होस्टिंग लेते है तो फ्री मिलेँगा.

आप Email पर खर्च नहीं करना चाहते तो जीमेल जैसे फ्री ईमेल सर्विस उपलब्ध है, उनका भी उपयोग कर सकते है. लेकिन, आपके डोमेन नाम के साथ एक पेशेवर ईमेल पता आपके डोमेन नाम की दृश्यता और विश्वसनीयता बढ़ाता है.

फ्री ईमेल सेवा अपने ब्रांड दे रही है, अगर आप एक ईमेल सेवा खरीदेंगे तो अपने हिसाब से कस्टम नाम रख सकते है जैसे की query@webbloggertips.com ये सबसे अधिक पेशवर लगता है, कस्टमर और रीडर समझेंगे की ये खुद का ब्रांड नाम है.

जब आपके पास अपने ईमेल पते में आपकी कंपनी का नाम या ब्रांड नाम होता है तो यह ग्राहकों को भेजे गए संचार में स्पष्ट रूप से परिलक्षित होता है और यह ब्रांड मान्यता को बहुत प्रभावित करेगा और ग्राहकों में अधिक विश्वास हासिल करेगा.

इसलिए, आप कभी भी ईमेल सेवा ख़रीदे पर मजबूर हो या होस्टिंग के साथ Free में मिला हो तब कस्टम ईमेल अपने ब्रांड, ब्लॉग या वेबसाइट के नाम पर ही रखे.

4. नया डोमेन नाम में एसएसएल जोड़ें सकते है (Add SSL to the New Domain Name)

अभी वेब ब्राउज़र एड्रेस बार को देखें, आप हमारे वेब पते के बाईं ओर उस छोटे हरे पैडलॉक दिखाई दे रहा होगा, ये दर्शाता है की ब्लॉग सुरक्षित सॉकेट लेयर से सिक्योर है. 

यदि आपने अभी Domain ले रखा है तो एक वेब एड्रेस बार पर डोमेन सर्च करके देखे की http दिखा रहा होगा. इसका मतलब की SSL certificate एक्टिव नहीं है जब एक्टिव होता तो https दिखाई पड़ता.

फक्त आपने डोमेन ले रखा है तो इसके साथ एस.एस.एल सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा, ये फ्री में होस्टिंग के साथ आता है. चाहे तो अलग से खरीद सकते है नही तो ब्लॉगर पर नया डोमेन नाम सेट उप करना चाहते है उस मच में आप Free में इनेबल कर सकते है.

5. सबडोमेन बना सकते हो (You can create Subdomain)

ये डोमेन आपके Domain name के साथ ही जुड़ा होता है जैसे की गूगल का मुख्य डोमेन https://www.google.com है, उनके सब डोमेन नीचे की बताये सूची में शामिल है,

जीमेल: mail.google.com

गूगल एडसेंस: adsense.google.com

गूगल साइट: site.google.com

इसी तरह, Google के पास कई अन्य उप-डोमेन हैं, इसे देखकर आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि एक उप-डोमेन क्या है और कैसे दीखता है. लेकिन, इसे क्रिएट करने के लिए आपने जहा से डोमेन या होस्टिंग ख़रीदा है. वही से आप एक Domain से दूसरा नाम ऐड करके सब डोमेन बना सकते है.

6. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खुद को रजिस्टर कर सकते है. (You can register yourself on the Social Media Platforms)

ये वही जगह है जहां लोगो तक जल्दी अपने बारे में या ब्रांड के बारे में बताने की जगह है. आज कई लोग अपने Business online पर जल्द लोगो के पास पहुंचाने के लिए पैसे दे कर फेसबुक, ट्विटर जैसे प्लेटफार्म पर कैंपेन और मोनेटाइज कर रहे है.

आप ये भी कर सकते है. यदि, आपके पास बजेट है तो, अन्यथा ब्रांड को शेयर करे और ग्रुप, फ्रेंड्स को इन्वाइट करे. साथ में अपने प्रोफाइल को पूरी तरह फील रखे जिसे लोग सोशल मीडिया पर सर्च करने पर आपकी प्रोफाइल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

7. सर्च इंजन में वेबसाइट वेरीफाई करवा सकते है (You can get the website verified in the Search engine)

किसी भी Blog या Website को बनाने के बाद, उन्हें सर्च इंजन में सबमिट किया जाता है. सर्च इंजन स्पाइडर आपके ब्लॉग पर जाते हैं फिर इंडेक्स होगा और इसे खोज परिणामों में दिखाते हैं. इसलिए बड़े-बड़े सच इंजन जैसे की गूगल, बिंग पर अपनी वेबसाइट को वेरीफाई करना जरुरी है.

एक बार सर्च इंजन में वेबसाइट ऐड हो जाने के बाद, लोग कीवर्ड के इस्तेमाल से आपकी वेबसाइट तक पहोच सकते है और सर्च इंजन में आने वाली एरर वेब मास्टर टूल के जरिये 404 pages, Duplicate content, Penalty notices, Performance, Links वगेरे देख सकते है.

8. मैट्रिक्स टूल में वेबसाइट को ऐड कर सकते है (Can add website in Analytics metrics tools)

यदि आप नहीं जानते कि कितने लोग इसका उपयोग करते हैं, तो Online वेबसाइट होने का क्या मतलब है. इतना ही नहीं, क्या आप जानना नहीं चाहेंगे कि ये रीडर्स साइट को कैसे खोजते हैं? उन्हें कौन से पेज पसंद हैं? वे कौन से पृष्ठ नापसंद करते हैं?, किस देश से क्लिक आ रहा है? और भी कई सारे सवाल का जवाब देता है.

Google analytics आपकी वेबसाइट के लिए एक पेशेवर-स्तरीय एनालिटिक्स उपकरण है और आपके Site के साथ रीडर्स और सर्च इंजन पर होने वाले सभी बिहेवियर का जवाब दे सकता है.

बस, आपकी वेबसाइट सही तरीके से कम्पलीट होने के बाद दुनिया का सबसे बड़ा गणना करने वाले टूल पर साइट को ऐड करना जरुरी बनता है.

आशा है कि इस पोस्टने आपको नया डोमेन खरीदने के बाद क्या-क्या कर सकते है? इस बारे में मदद की है और कई लोग शुरुआत अनजाने में जल्द बाजी करके डोमेन खरीद लेते है, फिर कई तरह का सवाल उत्पन्न होता है. दरअसल, इस लेख के जरिये नए डोमेन खरीदने के बाद इनके पीछे छुपे स्टेप्स आसानी से जान लिया.

यदि आपके पास कोई अन्य प्रश्न है कि Domain name खरीदने के बाद क्या करना चाहिए, तो बेझिझक हमें टिप्पणियों के माध्यम से पूछ सकते हैं.

Add Comment