best 5 Speed test tools अपनी website के लिए

best 5 Speed test tools अपनी website के लिए

Websites या blog की speed time हमे rank में मदद करता है ये SEO का बडा roll है. इसलिए हमे अपने साइट्स speed test tool महत्वपूर्ण है. आज इस लेख में हम आपके साथ कुछ free website speed test tools share करने जा रहे है.

Google की एल्गोरिथ्म में साइट की गति एक महत्वपूर्ण कारक है, इसलिए तेज़ लोडिंग वेबसाइटें SERP के लिए उच्च रैंकिंग और ज्यादा विजिटर की उम्मीद कर सकती हैं. यदि कोई साइट जल्दी से लोड होती है तो विजिटर दूसरी post खोज कर अपनी साइट पर कुछ मिनट रहने को पसंद करेंगा.

इसके आलावा और भी कई सारे कारण है जो हमे ट्रैफिक की मात्रा बढ़ा सकते है. हम यहाँ इस बारे में बात नहीं कर रहे हैं कि आपकी वेबसाइट को और अधिक तेज़ी से कैसे बनाया जाए. but आपको इस लेख में दिए गए सूचि का उपयोग करके अपनी blog या website की speed check करना है.

1. Pingdom

Pingdom एक market-leading वेबसाइट मॉनिटरिंग सर्विस है जो अपने free वेबसाइट स्पीड टेस्टिंग टूल के लिए जानी जाती है. ये टूल टेस्टिंग आपकी सब साइट्स एक लिस्ट्स view में प्रदर्शित करता है. आप load order, file size, और load times को फ़िल्टर कर सकते हैं.

Pingdom आपको अलग-अलग लोकेशन में टेस्ट करने की अनुमति देता है जैसे Melbourne, New York, San, Jose, Sweden और Texas. जब आप इस टूल में अपने ब्लॉग यूआरएल दर्ज करते है तो इस तरह का show करता है.

link: https://tools.pingdom.com/

2. Google PageSpeed Insights

ये speed test tool बहुति फेमस है, मेरा लोकप्रिय टूल है और जो mobile और desktop टूल्स के लिए एक पेज के performance को मापता है.इस टूल के जरिए पेज स्पीड स्कोर 0 से 100 point तक है जो हमे दिखाते है की कौन सा point है.

link: https://developers.google.com/speed/pagespeed/insights/

3. Google Mobile Website Speed Testing Tool

गूगल के अनुसार यदि मोबाइल के mobile-friendly नहीं है तो लोग साइट छोड़ने के लिए पांच गुना अधिक संभावना रखते हैं. यह टूल वास्तव में  Google PageSpeed Insights द्वारा Manage किया गया है, और इसका purpose अनुकूलन रिपोर्ट को समझने में आसान बनाने के लिए मार्केटर्स और एजेंसियों को और अधिक लक्षित करना है.

link: https://testmysite.thinkwithgoogle.com/

4. GTmetrix

GTmetrix एक और लोकप्रिय स्पीड एनालिसिस टूल है और यकीनन सभी पीएसडीआई विकल्पों में से सबसे Famous है, इसका उपयोग करना आसान है और शुरुआती इसे काफी तेजी से उठा सकते हैं. ये टूल google pagespeed insight द्वारा प्रदान किए गए प्रदर्शन और सिफारिशों को मिलाकर comprehensive विश्लेषण प्रदान करता है.

ये speed test tool पर आप free में अकाउंट बना सकते है और आप इस फ्री account में 20 साइट्स तक tests को सहेज सकते है, historical data तुलना कर सकते है, browsers, connection speeds और आदि configure कर सकते है.

link: https://gtmetrix.com/

5. DareBoost

DareBoost वेबसाइट speed testing, web performance monitoring और website analysis के लिए सभी में एक सेवा है. और जब वे मुख्य रूप से एक प्रीमियम सेवा हैं, तो आप हर महीने मुफ्त 5 मुफ्त रिपोर्ट के लिए अपनी वेबसाइट speed test tool का उपयोग कर सकते हैं, भुगतान किए गए ग्राहकों के लिए कुछ advanced features हैं.

Dare boost speed test रिपोर्ट में 80 से अधिक अलग-अलग डेटा बिंदुओं का विश्लेषण किया गया है जो कुछ categories भी है जैसे Cache policy, Number of requests, Security, Accessibility, Compliance, Quality, jQuery, Browser Rendering, Data amount और SEO. 

link: https://www.dareboost.com/

तो ये भी एक अच्छा टूल है मुझे बताये ऊपर दिए गए 5 speed test tools में से कौन अच्छा है or comments box में बताये की कौन सा टूल आपको पसंद आया. इस लेख को आगे शेयर जरूर करे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *